स्वच्छता पर प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र | Application to the School Principal for cleanliness in the school campus

स्वच्छता पर प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र | Application to the School Principal for cleanliness in the school campus | swachta par principal ko patra | Swachta par Application

दोस्तों, स्वच्छता हम सभी के लिए कितनी महत्वपूर्ण है ये हम सभी जानते है. हमारा यह कर्तव्य है की हमे अपने घर के साथ साथ अपने आस-पास भी साफ़-सफाई रखना चाहिए. आज हम यह लेख स्कूल के विद्यार्थियों के लिए ले है. यह एक ऐसा पत्र है जिसमे आप अपने प्रिंसिपल को स्कूल में स्वच्छता अभियान को लेकर प्रार्थना पत्र लिखते है. हमे उम्मीद है यह पत्र आपको ज़रुर मदद करेगा. इस पत्र के माध्यम से आप अपने स्कूल में स्वच्छता से संबंधित किसी भी समस्या पर अपने प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिख सकते है. आशा है आपको यह पत्र ज़रुर पसंद आएगा. आइए तो शुरू करते है. 

Write a letter to the principal of your school for cleanliness in the school campus (विद्यालय में स्वच्छता हेतु प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र)

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,

स्कूल का नाम 

स्कूल का पता 

विषय- विद्यालय में स्वच्छता अभियान हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

विनम्र निवेदन है मेरा नाम (आपका नाम) है और मैं आपके विद्यालय (आपकी कक्षा) में पढ़ता हूँ. मैं आपका ध्यान स्वच्छता की ओर आकर्षित करना चाहता हूँ. विद्यालय में कुछ चीजें है जिन्हें सुधारने की जरूरत है. मैं और मेरी कक्षा के विद्यार्थियों ने पहले भी अपने कक्षा अध्यापक को इसकी शिकायत कर दी है. पिछले कुछ समय से सभी कक्षाओं में बहुत ज्यादा मच्छर हो रहे है जिससे कई विद्यार्थी बीमार भी हो रहे है. ये परेशानी इस वजह से आ रही है क्योंकि विद्यालय के बाथरूम की व्यवस्था सही नहीं है. गंदगी के कारण मच्छरों की संख्या बढती ही जा रही है. इतना ही नहीं पढने में भी हमे बहुत कठिनाई होती है. 

 इसके अलावा विद्यालय में जगह जगह पर बहुत सारे जगह पानी भी एकत्र होता है जिस कारण से भी कई बीमारियाँ फैल रही है. आपसे मेरा विनम्र निवेदन है की कृपया इस ओर अपना ध्यान केन्द्रित करे और इस समस्या का निवारण करने की कृपा करे. हम सभी विद्यार्थी आपके बहुत बहुत आभारी होंगे.

धन्यवाद 

आपका आज्ञाकारी छात्र 

(आपका नाम)

(आपकी कक्षा) 

(आपका कक्षा वर्ग) 

(आपका रोल नं.)

धन्यवाद आपको यह पत्र कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं. और यदि आप किसी अन्य विषय पर भी पत्र चाहते है तो हमें इसकी जानकारी कमेंट बॉक्स में दे अथवा आप हमें [email protected] पर भी भेज सकते है.

Loading...

Leave a Comment