काले नमक के 5 चमत्कारी फायदे | Black Salt (Sea Salt) Benefits in Hindi

काला नमक खाने के फायदे और लाभ | Black salt benefits in hindi | Black Salt in Hindi | Kala Namak Kahne Ke Fayde or Upyog

काला नमक सदियों से आयुर्वेदिक दवाओं और उपचारों में इस्तेमाल किया जाता रहा है. कई स्वास्थ्य लाभों के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं. नमक हमारे दैनिक आहार का सबसे महत्वपूर्ण घटक है और कोई भी भोजन इसके बिना पूरा नहीं होता हैं. लेकिन हम जो सफेद नमक खाते हैं, जो स्वास्थ्य लाभ के नाम पर अत्यधिक विज्ञापित किया जाता है, वास्तव में उच्च रक्तचाप, पक्षाघात, नपुंसकता, इत्यादि जैसे कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार हैं. सबसे अच्छा विकल्प काला नमक है जो आम तौर पर सिर्फ सलाद और व्यंजन गार्निश करने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन वास्तव में यह उससे कहीं अधिक फायदेमंद है. सफेद नमक की तुलना में काला नमक स्वास्थ्य एक लिए फायदेमंद हैं.

काले नमक के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Uses Of Black Salt)

1. गैस्ट्राइटिस और सूजन में (Use of Black Salt for Stomach)

काले नमक का उपयोग हिंग्वाष्टक चूर्ण जैसे कई उत्पादों में एक घटक के रूप में किया जाता है, जो पेट की देखभाल के लिए उपयोग किए जाते हैं. क्योंकि यह पेट की जलन पैदा किए बिना, गैस्ट्रेटिस को खराब किए बिना पाचन में सुधार करता है. कब्ज आपकी पूरी दिनचर्या को खराब कर सकता है काले नमक को आहार के नियमित भाग के रूप में लेने से कुछ हद तक यह समस्या हल हो जाती है.

2. चिकित्सीय लाभ (Black Salt for Health)

काला नमक एक ठंडा नमक है और चिकित्सीय लाभ से भरा हुआ है. रेचक होने और आंतों के विकारों को ठीक करने के अलावा, यह आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करता हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि मानक आयोडीन युक्त नमक के विपरीत, यह आपके रक्त की सोडियम सामग्री को नहीं बढ़ाता हैं.

3. काला नमक त्वचा के लिए लाभकारी हैं. (Use of Black Salt For Skin)

हम में से कई लोगों को दैनिक दिनचर्या में रासायनिक साबुन सम्मिलित हैं. इसके अलावा, फटा पैर, सूजे हुए पैर, एथलीट फुट और मोच जैसी समस्याएं हमारे दिन को खराब करती हैं. नहाते समय गुनगुने पानी में भारतीय काला नमक मिलाएं और समस्या दूर हो जाती हैं. यह प्राकृतिक नमक स्नान आपकी त्वचा पर हीलिंग एजेंट के रूप में काम करेगा.

4. काले नमक से बाल के लिय फायदे (Use of Black Salt For Hair)

बालों का झड़ना किसी के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं हैं. काले नमक में मौजूद खनिज और तत्व प्राकृतिक बालों के विकास को मजबूती प्रदान करते हैं.

5. वजन घटाने के लिए काला नमक (Black Salt For Weight Loss)

काले नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है. इसलिए यह इसका नियमित उपयोग आपको वजन घटाने ने मदद कर सकता हैं. आपको शुरू में गंध के साथ थोड़ा असहज हो सकता है, लेकिन सूप और सलाद में इस्तेमाल होने पर यह अद्भुत काम करता है.

इसे भी पड़े:

  1. गर्म पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदे  
  2. चाय पीने से सेहत को होने वाले नुकसान 
  3. तांबे के बर्तन में पानी पीने के 12 फायदे 
Loading...

Leave a Comment