तांबे के बर्तन में पानी पीने के 12 फायदे | 12 Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel or Bottle

Benefits of Drinking Water in Copper Bottle | Copper Drinking water Benefits | Copper ki Bottle me Pani Pine ke Fayde

कॉपर के बर्तन में रखा पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. जब आप तांबे के बर्तन में रात भर या 8-9 घंटे से अधिक समय तक पानी रखते हैं, तो बर्तन पानी में आयन छोड़ता है. इस पानी को पीने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. सिर्फ  केवल तांबे के बर्तन से पीना ही महत्वपूर्ण नहीं हैं. तांबे के बर्तन में पानी को आठ घंटे या उससे अधिक के लिए स्टोर करना महत्वपूर्ण है.

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे क्या हैं?

1. पाचन में सुधार करता है. 

एक बार जब आप तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना शुरू करते हैं तो गैस, एसिडिटी और अपच जैसी कुछ सामान्य पाचन समस्याएं हल हो जाएंगी. तांबे के कंटेनर में रखा पानी पीने से पेरिस्टलसिस, पेट की मांसपेशियों को आराम और संकुचन को बढ़ावा मिलेगा जो पाचन में मदद करते हैं. यह पेट की सूजन को भी कम करता है और पेट के अंदर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है. जिससे अपच के मुद्दे, संक्रमण और अल्सर की संभावना कम हो जाती है. कॉपर यह भी सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा खाए गए भोजन से उचित पोषक तत्व शरीर में अवशोषित हो जाएं. यह अपशिष्ट पदार्थों को खत्म करके आपके पेट को डिटॉक्सीफाई और साफ़ करता हैं. कॉपर लिवर और किडनी को सही तरीके से काम करने में भी मदद करता हैं. 

2. कैंसर के खतरे को कम करता है

कॉपर में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करते हैं. इस प्रकार शरीर से मुक्त कणों से लड़कर, यह कैंसर को रोकने में मदद करता है. 

3. वजन कम करने में मदद करता है

यदि फाइबर युक्त फल और सब्जियां खाने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिल रही है. तो तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना शुरू कर दें. यह पानी पाचन में सुधार और वसा को तोड़ने में मदद करेगा. कॉपर यह सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर वसा की मात्रा का उपयोग कर रहा है जो आवश्यक है, जिससे बाकी नष्ट हो जाए. 

4. थायराइड ग्रंथियों के उचित कार्य में मदद करता है

यदि आपको हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म है, तो आप नियमित रूप से तांबे के बर्तन से पानी पीने पर विचार कर सकते हैं. यह थायरॉयड ग्रंथि में किसी भी विसंगतियों को संतुलित करने में मदद करता है. कॉपर सुनिश्चित करता है कि आपकी थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम कर रही है और यह भी सुनिश्चित करता है कि आपके थायरॉयड ग्रंथि से अधिक स्राव तो नहीं हो रहा है. आहार में तांबे की कमी से थायराइड की खराबी हो सकती है. हालांकि, बहुत अधिक तांबा हाइपर या हाइपोथायरायडिज्म या थायरॉयड रोग का कारण बन सकता हैं. 

5. हील्स घाव को तेज़ करने में मदद करता है

कॉपर अपने एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. ये गुण घावों को तेजी से भरने में मदद करते हैं. तांबा प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है और नई कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है. 

6. हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है

इन दिनों हृदय संबंधी बीमारियां आम हैं लेकिन तांबे के बर्तन का पानी पीने से इसका खतरा कम हो सकता है. तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से आपके रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और हृदय गति को बनाए रखने में मदद मिलेगी. तांबे के बर्तन का पानी पीने के साथ-साथ आपको अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए. 

7. बुजुर्ग होने की प्रक्रिया को धीमा करता है.

कॉपर झुर्रियों और महीन रेखाओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम कर सकता है. तांबे में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. वे मुक्त कणों से लड़ते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं. तांबे के बर्तन में पानी पीने से आप अपनी उम्र से कम दिखेंगे. कॉपर नए सेल बनाने में मदद करता है जो पुराने खराब हो चुके सेल को बदल देता है. 

8. संक्रमण को रोकता है.

कॉपर प्रकृति में प्राकृतिक रूप से रोगाणुरोधी है. तांबे के बर्तन से पीने का पानी पीने से फैलने वाले संक्रमणों की एक विस्तृत श्रृंखला को रोक जा सकता है. हैजा बेसिलस कुछ ऐसे रोगाणु और कीटाणुओं को पेचिश, पीलिया और दस्त जैसी बीमारियों का कारण माना जाता है. 

9. एनीमिया को ठीक करता है.

तांबा हमारे शरीर में जरूरी धातुओं में से एक है. लोहे के अवशोषण के लिए या कोशिकाओं के निर्माण के लिए बनें सभी प्रक्रियाओं को तांबे की आवश्यकता होती है. तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से आप एनीमिया से बचाव कर पाएंगे. कॉपर शरीर में लोहे के उचित अवशोषण में मदद करता है. यह भी सुनिश्चित करता है कि सभी आवश्यक प्रक्रियाओं में लोहे का उपयोग ठीक से किया जाए. कॉपर रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है और हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखता है. 

10. स्ट्रोक के जोखिम को रोकता है.

तांबे के विरोधी ऐंठन गुण स्ट्रोक और पेरेलेसिस दौरे की रोकथाम में मदद करते हैं. 

11. मस्तिष्क को उत्तेजित करता है

हमारा मस्तिष्क एक न्यूरॉन से दूसरे में सिनेप्स के माध्यम से आवेगों को प्रसारित करता है, जो माइलिन शीथ द्वारा कवर किया जाता है. तांबा इन आवेगों के प्रवाह में मदद करता है. कॉपर फॉस्फोलिपिड्स के संश्लेषण में मदद करता है जो इन म्यानों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं. जब आप तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते हैं, तो आवेग तेजी से बढ़ते हैं जिससे आपकी मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है. 

12. प्रभावित जोड़ों और गठिया से राहत प्रदान करता है

कॉपर में अद्भुत लाभ हैं और तांबे के बर्तन में संग्रहीत पानी पीने से आपके जोड़ों का दर्द एक हद तक कम हो जाएगा. तांबा हड्डियों को भी मजबूत करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है. ये बदले में  गठिया के लक्षणों से राहत प्रदान करेंगे. 

ताम्बे के बर्तन में पानी को कैसे स्टोर करें.

कॉपर आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. हालांकि यह समझना आवश्यक है कि तांबे की आवश्यकता केवल न्यूनतम मात्रा में होती है और इसमें से बहुत अधिक आपके स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकता है. आपको इसे हर दिन नहीं पीना है. लेकिन जब भी आप पीते हैं, तो यहां बताया गया है कि आपको इसके बारे में कैसे जाना चाहिए. 

  1. शुद्ध तांबे से बने बर्तन या बोतल का उपयोग करें. 
  2. इसे पानी से भरें और आठ घंटे के लिए एक ठंडी सूखी जगह पर रख दें. आप रात भर पानी को स्टोर भी कर सकते हैं.
  3. बोतल को फ्रिज में न रखें.
  4. सुबह खाली पेट सबसे पहले इस पानी को पिएं. 
  5. आप इस पानी को शाम को फिर से पी सकते हैं, दिन में दो बार तांबे के बर्तन से पानी पीना काफी है. 

क्या तांबे  के बर्तन से पानी पीने के कोई साइड इफेक्ट्स हैं. (Drinking Water in Copper Vessel Disadvantages)

तांबे के बर्तन से पानी पीने का कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है, बशर्ते आप ऊपर बताए गए बिंदुओं को ध्यान में रखें. लंबे समय तक तांबे के बर्तन में पानी पीने के कुछ मुख्य नुकसान पाचन असुविधा, उल्टी और मतली हैं. तांबे के बर्तन से पानी पीते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला घड़ा या बर्तन साफ ​​है. बोतल के अंदर स्क्रब न करें या बर्तन को साफ करने के लिए डिटर्जेंट का उपयोग न करें. बर्तन को नींबू से रगड़ें और पानी से धो लें. 

तांबे के बर्तन में पानी पीने से संबंधित प्रश्न

  •  कब तक हम पानी को कॉपर वेसेल्स में स्टोर कर सकते हैं.
  • अधिकतम लाभ पाने के लिए लगभग आठ घंटे तक तांबे के बर्तन में पानी रखें. 
  • क्या मैं कॉपर वेसल्स में खाना स्टोर कर सकता हूं.
  • नहीं, आपको तांबे के बर्तन में भोजन नहीं रखना चाहिए.
  • मैं एक कॉपर वेसल को कैसे साफ कर सकता हूं.
  • आप कुछ दिनों के बाद अपने बर्तन पर काले दाग देख सकते हैं. शुद्ध तांबा तरल पदार्थ और ऑक्सीजन द्वारा ऑक्सीकृत हो जाता है. नमक और नींबू का उपयोग करके बर्तन को साफ करें. यह दाग को हटाने में मदद करेगा
Loading...

इसे भी पढ़े:

  1. गर्म पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदे 
  2. चाय पीने से सेहत को होने वाले नुकसान  
  3. इलायची खाने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ  

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00