क्रिकेटर यश ढुल का जीवन परिचय | Yash Dhull Biography In Hindi

क्रिकेटर यश ढुल की जीवनी, जन्म, परिवार
Yash Dhull Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents In Hindi

जब भी हम बात किसी क्रिकेटर की करते है तो बहुत बड़े-बड़े नाम हमारे ज़हन में आते है, पर हम ये भूल जाते है कि ये बड़े खिलाड़ी भी एक दिन बहुत छोटे हुआ करते थे, इन्होंने अपने खेले और हुनर की बदोलत ये मुकाम हासिल किया है. ऐसा ही एक निखरता सूरज आज हमारे सामने आ रहा है जिसका नाम है “यश ढुल”.

यश ढूल भारतीय क्रिकेट के उभरते सितारे है जो अभी अंडर-19 स्तर पर भारत के लिए खेल रहे है. यश मुख्य रूप से दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंडर -16 और अंडर -19 टूर्नामेंट में दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया है. चलिए जानते है उनके अबतक के सफ़र के बारे में.

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)यश ढूल
जन्म (Date of Birth)11 नवंबर 2002
आयु 19 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)दिल्ली, भारत
पिता का नाम (Father Name)विजय ढूल
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife Name)अभी तक नहीं
जाति (Caste)ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation )क्रिकेटर
भाई-बहन (Siblings)ज्ञात नहीं
अवार्ड (Award)ज्ञात नहीं

जन्म, शिक्षा ( Yash Dhull Education)

यश ढूल का जन्म 11 नवंबर 2002 को दिल्ली में हुआ था. उनका परिवार शुरू से ही दिल्ली के जनक पूरी इलाके में रहता है. यश ने अपनी शुरुआती शिक्षा यही से प्राप्त की. यश के पिता विजय ढुल एक कॉस्मेटिक ब्रांड के साथ एक सेल्समैन के रूप में काम करते थे, यश के दादा जी आर्मी में थे. यश ने अपने खेल व शिक्षा दोनों के लिए दिल्ली के बाल भवन स्कूल में दाखिला लिया था.

यश को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शोक था और इस हुनर को इनकी माँ ने पहचाना और उन्हें एक क्रिकेटर बनाने का फेसला किया. उनके पिता ने उनके बच्चे के करियर को बनाने के लिए अपनी नौकरी तक छोड़ दी थी. उनके पिता ने उन्हें छोटी सी उम्र में हर वो चीज उपलब्ध कराई जिसे खरीद पाना उनके परिवार के लिए बहुत मुश्किल था.

उनके पिता ने एक इंटरव्यू में बताया कि” वे ये सुनिश्चित करना चाहते थे कि उनके बच्चे के पास क्रिकेट से सम्बंधित हर वो चीज उपलब्ध हो जिसकी उसे जरूरत है, उन्होंने बेहतर किट और गियर उपलब्ध कराए, उन्हें बेहतरीन इंग्लिश विलो बैट खरीद कर दिए. उन्होंने अपने बेटे को बेहतर बनाने के हर वो चीज की जो उन्हें करना चाहिए थी. यश को उनके परिवार का पूरा साथ मिला. इसी वजह से वे जिंदगी में हमेशा अपने लक्ष्य की और क्रेंद्रित रहे.

करियर ( Yash Dhull Career)

यश के क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत स्कूल के दिनों से ही हो चुकी थी, उन्होंने स्कूल की ही अकादमी से प्रोफेशनल क्रिकेट की शुरुआत की. यश बचपन से ही बेहतर क्रिकेट खेलते आ रहे हैं और इस खेल को आगे बढ़ा रहे हैं.

यश धूल के लिए अंडर-19 तक का सफर आसान नहीं रहा है. समय के साथ, यश ने अपने खेल में और सुधार किया और वह अपनी राज्य टीम में चयनित हो गया. वीनू मांकड़ ट्रॉफी में, उन्होंने अपनी टीम डीसीए के लिए पांच मैचों में 75.50 की प्रभावशाली औसत से 302 रन बनाए. नई दिल्ली के जनकपुरी के रहने वाले यश अपने अच्छे खेल के कारण दिल्ली की अंडर-16, अंडर-19 टीम में चयनित हुए और उन्होंने उन टीमों का नेतृत्व भी किया और अब वह अंडर-19 विश्व कप 2022 में भारत की अंडर-19 टीम का नेतृत्व करने जा रहे हैं.

क्रिकेटर देवदत्त पडिक्कल का जीवन परिचय

परिवार और निजी जिंदगी (Yash Dhull Parents and Family)

यश की मां ने ही सबसे पहले उनकी क्रिकेट प्रतिभा को पहचाना था, यश की मां ने 4 साल की उम्र में पहली बार यश की गेंद की समझ और क्रिकेट में रुचि पर ध्यान दिया था. इसके बाद यश के पिता खुद अपने बेटे को घर की छत पर अभ्यास करवाते थे. यश भी अपने अच्छे क्रिकेट करियर का श्रेय अपने परिवार को ही देते है.

उनके परिवार से सम्बंधित कुछ ज्यादा जानकारी सबके सामने नहीं आई है, इसलिए हम भी आपको उतनी ही जानकारी दे सकते है जीतनी जानकारी अभी तक यश ने सबके सामने रखी है. जैसे ही कोई जानकारी हमारे पास उपलब्ध होगी हम इस लेख में जल्दी ही अपडेट करेंगे.

यश अभी अपने युवा करियर का लुफ्त उठा रहे है, और अभी तक कुंवारे है इसलिए उनकी पत्नी की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

रोचक तथ्य (Yash Dhull Unknown Facts)

  • 12 साल की उम्र में यश ने दिल्ली अंडर-14 का प्रतिनिधित्व किया, तब घरवालों को उनकी मेहनत में सफलता नजर आई.
  • यश के लिए अच्छे Bat लाने के लिए उनके पिता ने घर के बजट में कटौती की थी.
  • दिल्ली के सिर्फ दो खिलाड़ी, विराट कोहली और उन्मुक्त चंद ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता है और यश भी अपनी टीम के लिए यह कारनामा करना चाहते हैं.
  • यश कहते हैं “मैं किसी की नकल नहीं करता, लेकिन हर कोई मेरा हीरो है”.

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय

Leave a Comment

error: Content is protected !!