खलील अहमद का जीवन परिचय | Khaleel Ahmed Biography in Hindi

भारतीय टीम के गेंदबाज खलील अहमद का जीवन परिचय | Khaleel Ahmed Biography, Career Profile, Family, Debut, Struggle Story in Hindi

खलील अहमद उभरते भारतीय क्रिकेटरों में से एक है. 18 साल की उम्र में अपने क्रिकेट की शुरुआत करते हुए खलील ने खुद को क्रिकेट में साबित कर दिया है.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
पूरा नाम (Full Name) खलील खुर्शीद अहमद
जन्म (Birth Date) 5 दिसंबर 1997
जन्म स्थान (Birth Place) टोंक (राजस्थान)
पेशा (Profession) क्रिकेटर (गेंदबाज)
राष्ट्रीय पुरुस्कार (National Awards) अभी तक नहीं
पिता का नाम (Father Name) खुर्शीद आलम
कोच का नाम (Coach Name) इम्तियाज खान

खलील अहमद का जन्म और परिवार (Khaleel Ahmed Birth and Family)

खलील अहमद का जन्म 5 दिसंबर 1997 मुस्लिम परिवार में राजस्थान के टोंक में खुर्शीद आलम के यहाँ हुआ. अपने बचपन में वह टेनिस बॉल के साथ खेलते थे लेकिन बाद में उसने क्रिकेट गेंद के साथ अभ्यास किया. शुरुआत में खलील के माता-पिता क्रिकेट खेलने के अपने फैसले के खिलाफ थे. वे चाहते थे कि वह डॉक्टर बनें इसीलिए उनके पिता उन्हें कई बार उनके क्रिकेट खेलने पर पिटते भी थे, परन्तु फिर भी खलील ने अपने दिल क्रिकेट को जिंदा रखा, उनका एक ही सपना था कि एक दिन वें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेले. उनके पिता खुर्शीद अहमद एक स्थानीय अस्पताल में एक कम्पाउण्डर के तौर पर काम करते हैं और उनकी माता एक गृहिणी है. इसके अलावा परिवार में तीन बहनें भी हैं.

खलील अहमद का क्रिकेट करियर (Khaleel Ahmed Cricket Career)

जब वह क्रिकेट अकादमी में खेल रहे थे, तो उनके कोच इम्तियाज खान ने उन्हें जयपुर में राजस्थान क्रिकेट अकादमी में भेज दिया. जहां वह राजस्थान अंडर -14 शिविर में शामिल हो गए. राजस्थान अंडर -14 के लिए खेलते हुए, उन्होंने सिर्फ 4 मैचों में 26 विकेट लिए थे. अपने महान प्रदर्शन के बाद, उन्हें बीसीसीआई विशेषज्ञ अकादमी में पंजाब के मोहाली में क्रिकेट अकादमी में चुना गया था. 2015 में, उन्होंने भारत अंडर -19 के लिए खेला और 5 मैचों में 13 विकेट लिए थे. जिसके बाद 2016 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप टीम में अपनी जगह बनाई. 2017 में, उन्होंने जयपुर में ‘जम्मू-कश्मीर’ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में ‘राजस्थान’ के लिए अपनी प्रथम श्रेणी की शुरुआत की. सितंबर 2018 में, उन्होंने हांगकांग के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपने पहले मैच में 3 विकेट लिए. 18 सितंबर 2018 को, उन्होंने दुबई में हांगकांग के खिलाफ एशिया कप में अपनी वनडे की शुरुआत की.

इसे भी पढ़े :

खलील अहमद से जुडी अन्य जानकारी (Latest updates about Khaleel Ahmed)

2016 में, उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख में ख़रीदा गया था. 2018 आईपीएल नीलामी में, उन्हें ₹ 3 करोड़ के लिए खरीदा गया था.

जहीर खान उनका पसंदीदा गेंदबाज है.

जब ‘इंडिया-बी’ टीम ‘देवधर ट्रॉफी’ जीती थी, खलील भी उस टीम का हिस्सा थे.

उनकी गेंदबाजी की गति लगभग 144 किमी प्रति घंटा है.

Loading...

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00