लुवनिथ सिसोदिया का जीवन परिचय | Luvnith Sisodia Biography in Hindi

क्रिकेटर लुवनिथ सिसोदिया की जीवनी, जन्म, परिवार
Luvnith Sisodia Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth, Caste, Parents In Hindi

लुवनिथ सिसोदिया एक भारतीय युवा क्रिकेटर है, जो कि कर्नाटक के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते है. वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी, मध्य तेज गेंदबाजी और विकेटकीपिंग करते है. लुवनिथ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में पहचाने जाते है. वह नायडू ट्रॉफी 2019-20 में कर्नाटक टीम के कप्तान बनाए गए थे. उन्होंने कॉरपोरेट वनडे टूर्नामेंट में सिर्फ 129 गेंदे खेलते हुए 312 रन की पारी खेली और उनको इस तरह खेलते हुए देखकर लोगों को सौरव गांगुली की बल्लेबाजी की याद आ गई थी. उनको आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 लाख के बेस प्राइस पर अपने साथ शामिल किया था.

जन्म और परिचय

लुवनिथ सिसोदिया का जन्म 15 जनवरी 2000 में कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में हुआ था. उनके पिता और माता उनको क्रिकेट खेलने से कभी माना नहीं करते थे और उनका परिवार को उनके क्रिकेट खेलने से परेशानी तो नहीं थी, लेकिन इसकी वजह से वह पढ़ाई ठीक से नहीं कर पाते थे. वह क्रिकेट के तीनो क्षेत्र बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग में पारंगत है. वह क्लब में खेलते हुए बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग तीनो चीजो में प्रशिक्षण लिया करते थे.

पूरा नामलुवनिथ सिसोदिया
जन्म15 जनवरी 2000
जन्म स्थानबैंगलोर, कर्नाटक, भारत
उम्र (2022 में)21 साल
बल्लेबाजी की शैलीबाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीबाएं हाथ से मध्य तेज
घरेलू टीमकर्नाटक क्रिकेट टीम
पिता का नामज्ञात नहीं
माता का नामज्ञात नहीं
आईपीएल टीमरॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
आईपीएल प्राइस20 लाख
ऊंचाई5’ 10″ फीट
वजन58 किलो
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

लुवनिथ को बचपन से ही क्रिकेट खेलने में रूचि थी और उनको फुटबॉल खेलना का भी शौक है. वह क्रिकेट में रात-दिन प्रशिक्षण करते है. उन्होंने 2018-19 बीसीसीआई कूच बिहार ट्रॉफी में पंजाब के सामने खेलते हुए 234 रन बनाए थे, तब वह कर्नाटक की ओर से सबसे ज्यादा रन बनने वाले व्यक्तिगत बल्लेबाज थे. बीसीसीआई अंडर-25 ट्रॉफी में तीन शतक और 231.57 के स्ट्राइक रेट के साथ टूर्नामेंट के पॉवर प्लेयर बने थे. लुवनिथ ने कर्नाटक की ओर से खेलते हुए अपना टी-20 डेब्यू 25 फरवरी 2019 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2018-19 में किया था, उस दौरान उन्होंने 7 मैच खेले और 5 चौके और 2 गगनचुंबी छक्के के साथ 45 रन बनाए थे.

आईपीएल करियर

लुवनिथ सिसोदिया को आईपीएल की 4 टीम  मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्‍स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने ट्रायल्स पर बुलाया था. जब उनसे पूछा गया कि आईपीएल टीमों में ट्रायल्स का हिस्सा बनकर आपको कैसा लग रहा है, तो वह कहते है कि “मेरा सफर काफी उतार-चढ़ाव से बीता है. आईपीएल ट्रायल्स में शामिल होने से मुझे काफी मदद हुई है, मुझे आईपीएल एरीना में काफी चीजो को समझा है. मैने ट्रायल्स में काफी मेहनत की है और अपना श्रेष्ठ दिया है, अब यह तो टीमों पर निर्भर है की वो मुझे अपने साथ लेती है की नहीं”. 2022 में उनको आईपीएल नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 लाख रूपए में ख़रीदा था.

अगर आपके पास लुवनिथ सिसोदिया से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!