मालिनी अवस्थी का जीवन परिचय | Malini Awasthi Biography in Hindi

लोक गायिका मालिनी अवस्थी की जीवनी (जन्म, करियर, परिवार)और सम्मान | Fork Singer Malini Awasthi Biography (Birth, Career, Husbband, Daughter) and Awards in Hindi

मालिनी अवस्थी एक भारतीय लोक गायक है. वह अवधी, बुंदेलखंडी और भोजपुरी जैसे हिंदी भाषा बोलियों में गाती है. वह ठुमरी और काजरी में भी प्रस्तुति देती है. भारत सरकार ने उन्हें 2016 में पद्म श्री के नागरिक सम्मान से सम्मानित किया हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) मालिनी अवस्थी
जन्म (Birth) 11 फरवरी 1967
जन्म स्थान (Birth Place) कन्नौज
पेशा (Profession) गायक
पति का नाम (Husband Name) अवनीश अवस्थी (आईएएस अधिकारी)
बेटी (Daughter) डॉ. अनन्या अवस्थी
राष्ट्रीय पुरुस्कार (National Award) पद्मश्री (2016)

Malini Awasthi Biography in Hindi

मालिनी अवस्थी जन्म और प्रारंभिक जीवन (Malini Awasthi Birth and Early Life)

मालिनी अवस्थी का जन्म उत्तरप्रदेश के कन्नौज में 11 फरवरी 1967 में हुआ था. वह भटकखंड विश्वविद्यालय, लखनऊ से हिंदुस्तान शास्त्रीय संगीत में स्नातकोत्तर हैं. वह बनारस घराना के पद्म विभूषण विदुशी गिरिजा देवी, पौराणिक हिंदुस्तान शास्त्रीय गायक की शिष्या है. उनकी शादी वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्थी से हुई है, जो वर्तमान में उत्तरप्रदेश सरकार, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव के रूप में कार्यरत है. और वे योगी आदित्यनाथ के प्रशंनीय अफसरों में से एक हैं.

मालिनी अवस्थी करियर (Malini Awasthi Career)

मालिनी अवस्थी लोकप्रिय शास्त्रीय संगीत समारोह, जहां-ए-खुसरो में एक नियमित कलाकार है. वे ठुमरी, थारे रहो बाँके श्याम के प्रस्तुति के लिए लोकप्रिय है. वह अखिल भारतीय रेडियो की एक लोकप्रिय ए ग्रेड कलाकार है. इन्होने अमेरिका, इंग्लैंड, फिजी, मॉरीशस और हॉलैंड देश की यात्रा की है.

Malini Awasthi Biography in Hindi

इन्होंने एनडीटीवी इमेजिन के जूनून के लिए टीवी पर भी भाग लिया था. यूपी चुनाव 2012 के लिए चुनाव आयोग द्वारा उन्हें ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था. उन्होंने कुंभ मेला 2013 में भी अपनी लोकगायकी का प्रदर्शन किया. इन्होने 2015 की फिल्म दम लागा के हईशा में गीत “सुंदर सुशील” गाया था. जिसमें अनु मलिक द्वारा संगीत दिया गया था. मालिनी अवस्थी ने फिल्म जय हो छठ माया, भोले शिव शंकर, बम बम बोले, एजेंट विनोद, दम लगा के हईशा, भगन के रेखन की – इसाक (2013), चारफुटिया छोकारे (2014 फ़िल्म) के गानों में अपनी आवाज दी हैं.

मालिनी अवस्थी अवार्ड (Malini Awasthi Awards)

  1. पद्मश्री (2016)
  2. सहारा अवध सम्मान (2003)
  3. यश भारती यूपी सरकार 2006 नारी गौरव 2000 कालिदास सम्मान 2014

इसे भी पढ़े :

मित्र आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. आप यदि हमसे व्हात्सएप व टेलीग्राम पर जुड़ना चाहते है तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर जुड़ सकते है.

Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *