न्यूज़ 18 इंडिया के प्रमुख TV एंकर | News18 India Top Anchor List In Hindi

न्यूज़ 18 इंडिया के प्रमुख TV एंकर
News18 India Top Anchor List with small Bio In Hindi

न्यूज़ 18 इंडिया, नेटवर्क 18 का चैनल है. यह ‘दैनिक जागरण’ द्वारा 2005 में ‘चैनल 7’ के रूप में लॉन्च किया गया था और 2006 में नेटवर्क 18 द्वारा अधिग्रहित किया गया था. आईये जानते हैं न्यूज़ 18 इंडिया से जुड़े कुछ प्रमुख एंकर (News18 India Top Anchor) के बारे में –

1. अनुराधा सेनगुप्ता (Anuradha Sengupta)

अनुराधा सेनगुप्ता CNN NEWS18 में मुख्य लीडरशिप टीम का हिस्सा और फीचर एडिटर हैं. अनुराधा सेनगुप्ता एक स्वतंत्र पत्रकार हैं, वे महिलाओं के मुद्दों पर कार्य करती हैं. वे भारत में दो राष्ट्रीय समाचार पत्रों के साथ वरिष्ठ संपादक रह चुकी हैं. वे ‘जलेबी इंक’ की संस्थापक-संपादक भी हैं.

2. ज़क्का जेकब (Zakka Jacob)

ज़क्का जेकब CNN NEWS18 में उप कार्यकारी संपादक के पद पर कार्यरत हैं. इससे पहले वे SunTV, हैडलाइन्स टुडे, चाइना सेंट्रल टेलीविज़न के साथ कार्य कर चुके हैं. इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में लगभग 15 साल का अनुभव है. वे पहले चाइना सेंट्रल टेलीविज़न के साथ भी कार्य कर चुके हैं. इन्होने 20 साल की उम्र से 2003 से इस क्षेत्र में कार्य करना शुरू किया था.

3. प्रबल प्रताप सिंह (Prabal Pratap Singh)

प्रबल प्रताप सिंह लम्बे समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं. वे ‘लाइव इंडिया’ न्यूज चैनल में मैनेजिंग एडिटर के रूप में भी कार्य कर चुके हैं. ये कई मीडिया संस्थानों में अपनी शानदार भूमिका निभा चुके हैं. इन्होने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ से ट्रेनी के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. ये 2 साल तक ‘राष्ट्रीय सहारा’ के साथ भी कार्य कर चुके हैं. इन्होने लगभग 6 साल तक ‘द पॉयनियर’ के साथ भी कार्य किया है. ये ‘आजतक’ के साथ एग्जिक्यूटिव एडिटर के पद पर भी कार्य कर चुके हैं.

4. किशोर अजवाणी (Kishore Ajwani)

किशोर अजवाणी ने अपने करियर की शुरुआत 2000 से की थी. वे पहले दूरदर्शन से जुड़े थे और बाद में ZEE न्यूज़ के साथ कार्य करने लगे थे. इसके बाद वे 2008 में ए.बी.पी. के साथ जुड़ गए. इन्होने ZEE न्यूज़ के लिए ‘बड़ी खबर’, ए.बी.पी. के लिए ‘आज की बात’ शो में अपना योगदान दिया है. ये ‘सौ बात की एक बात’ शो को होस्ट करने करने के लिए लोकप्रिय हैं.

5.अमिश देवगन (Amish Devgan)

अमिश देवगन को पत्रकारिता के क्षेत्र में लगभग 16 साल से भी ज्यादा का अनुभव है. इनकी शादी कनिका शर्मा के साथ हुई है. इनके एक बेटा और एक बेटी है. ये डिबेट शो ‘आर पार’ और ‘टक्कर’ के लिए जाने जाते हैं. न्यूज़ 18 से पहले ये ‘जी बिज़नस’ के लिए एडिटर और एंकर के रूप में कार्य कर चुके हैं. ये हिंदुस्तान टाइम्स के साथ भी कार्य कर चुके हैं. ये कई विवादों से घिरे रहे और आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. इनके ऊपर कई ऍफ़.आयी.आर. भी दर्ज की गयीं थीं. 2015 में इन्हें ‘द आई.एम.ऍफ़. यंग इमर्जिंग अवार्ड’ से सम्मानित किया गया था.

6. आनंद नरसिम्हा (Anand Narasimhan)

आनंद नरसिम्हा अभी न्यूज़ 18 में डिप्टी एक्सक्यूटिव एडिटर के पद पर कार्य कर रहे हैं. 2005 – 2007 में आनंद ‘ई.एस.पी.एन. स्टार स्पोर्ट्स’ के साथ कार्य कर चुके हैं. इसके बाद इन्होंने ‘टेन स्पोर्ट्स’ के साथ कार्य किया. इसके बाद इन्होने ‘टाइम्स नेटवर्क’ के साथ कार्य किया. आनंद की शादी निशा विश्वनाथ से हुई है. इनके दो बच्चे भी हैं.

7. राजेश रैना (Rajesh Raina)

राजेश रैना न्यूज़ 18 में ग्रुप एडिटर हैं. इन्हें लगभग 2 दशक का अनुभव है. ये न्यूज़ 18 के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. इन्हें बहुत से आर्टिकल हिंदी, उर्दू और कश्मीरी भाषा में लिखे हैं. ये ETV ग्रुप और DD – कश्मीर के साथ भी कार्य कर चुके हैं.

8. विवेक नारायण (Vivek Narayan)

विवेक नारायण न्यूज़ 18 के लिए कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु चैनल के लिए कार्य कर रहे हैं. इससे पहले वे ‘टाइम्स नाओ’ में एक्सेक्यूटिव एडिटर के पद पर कार्य कर चुके हैं. इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1995 में ‘नेटवर्क टेलीविज़न’ के साथ की थी. वे TV टुडे नेटवर्क के साथ भी कार्य कर चुके हैं.

ये न्यूज़ 18 इंडिया के (News18 India Top Anchor) मुख्य एंकर हैं, जिनके सहयोग से न्यूज़ 18 इंडिया सुसंगठित तरीके से कार्य कर रही है. अच्छे पत्रकार ही किसी न्यूज़ चैनल को सफल बनाते हैं.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment