इंडिया टीवी के प्रमुख एंकर | India TV Top Anchors in Hindi

इंडिया टीवी के प्रमुख एंकर
India TV Top Anchors in Hindi with small Bio in hindi

इंडिया टी.वी. एक भारतीय समाचार चैनल है. यह नोयडा उत्तर प्रदेश से प्रसारित किया जाता है. वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा और उनकी पत्नी ऋतु धवन ने मिलकर 20 मई 2004 को इस चैनल की शुरुआत की थी. यह न्यूज़ चैनल इंडिया के नंबर वन चैनलों में से एक है. यह न्यूज़ चैनल कई एंकर के सहयोग से चलाया जाता है. आइये जानते हैं इस चैनल के (India TV Top Anchors) एंकर के बारे में-

1. रजत शर्मा (Rajat Sharma)

रजत शर्मा इंडिया टी.वी. के मुख्य संपादक हैं. रजत शर्मा को इंडिया टी.वी. के शो ‘आप की अदालत’ के एंकर और निर्माता के रूप में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है. वह दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष में से एक थे. 2015 में, रजत शर्मा को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

2. अर्चना सिंह (Archana Singh)

अर्चना सिंह अभी इंडिया टीवी के साथ कार्य कर रही हैं. इससे पहले उन्होंने ETV हैदराबाद में तीन साल तक काम किया, वहाँ रहकर उन्होंने कई शो का संचालन भी किया. उन्होंने बिना किसी विवादों के कई सारे प्रोजेक्ट्स पर सफलतापूर्वक काम किया. इसके बाद वे हैदराबाद से दिल्ली आ गयीं और ‘जनमत लाइव इंडिया’ में कार्य करने लगी. इसके बाद इंडिया टीवी से जुड़ गयीं. इस पत्रकारिता के क्षेत्र में उनका कार्य अत्यंत सराहनीय है.

3. सौरभ शर्मा (Saurav Sharma)

सौरभ शर्मा इंडिया टीवी के प्रसिद्ध और बहुचर्चित एंकर हैं. ये वरिष्ठ कार्यकारी संपादक हैं. सौरभ को खेल जगत, बिज़नस, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विषयों की अच्छी जानकारी है. इन्होने अपनी पढ़ाई दयावती मोदी अकादमी, मेरठ से पूरी की है, ये नाटक की दुनिया से भी ताल्लुक रखते हैं. ये काफी लम्बे समय से इंडिया टीवी के साथ जुड़े हुए हैं. 

4. सुरभि आर. शर्मा (Surbhi R Sharma)

सुरभि आर. शर्मा भी काफी समय से इंडिया टीवी के साथ जुड़ी हुई हैं. ये सीनियर कार्यकारी निर्माता हैं. इन्होने कई शो किये हैं जिसमें ‘शोटाइम’ और ‘सब गोलमाल है’ काफी प्रसिद्ध हैं. इन्होने अपने करियर की शुरुआत जी नेटवर्क के सिटी चैनल से की थी.

5. पंकज भार्गव (Pankaj Bhargava)

पंकज भार्गव इंडिया टीवी में कार्यकारी संपादक के रूप में कार्य करते हैं. इन्होने रेडिओ ऍफ़. एम. में भी कार्य किया है. इन्होने रेडिओ प्रसारण से टेलीविज़न एंकरिंग की तरफ कदम रखा. पंकज भार्गव को राजनीति, मनोरंजन, खेल और सांस्कृतिक विविधता के विषयों का  अच्छा ज्ञान है. चाहे नेपाल में भूकंप का लाइव कवरेज हो, उत्तराखंड प्राकृतिक त्रासदी हो, कुंभ हो, मुंबई की आतंकी हलचल हो, अन्ना हजारे आंदोलन हो या बिहार और मुंबई में बाढ़ की स्थिति, उनके लाइव कवरेज ने अन्य लोगों को पीछे छोड़ दिया है. बॉलीवुड के दिग्गजों के साथ उनकी बातचीत और राजनीतिक नेताओं और रणनीतिकारों के साथ सीधी बातचीत दर्शकों को रोमांचित कर देती है. ये  IBN 7 के एक बहुत प्रसिद्ध प्राइमटाइम एंकर भी रह चुके हैं. इन्हें यात्रा करना बहुत पसंद है और ये इको टूरिज्म में विश्वास रखते हैं.

6. मिनाक्षी जोशी (Meenakshi Joshi)

मीनाक्षी जोशी, इंडिया टीवी के नवीनतम एंकर में से एक हैं, न्यूज़ के प्रति इनका दृष्टिकोण जिज्ञासु और व्यंग्यात्मक है. उन्होंने अपना करियर 2010 में जोधपुर में लोकल केबल नेटवर्क DIGI से शुरू किया. मीनाक्षी जोशी, इंडिया न्यूज, न्यूज एक्सप्रेस और फोकस न्यूज जैसे समाचार चैनलों के साथ कार्य कर चुकी हैं. उन्होंने शास्त्रीय संगीत में स्नातकोत्तर किया है, उन्होंने अर्थशास्त्र और इतिहास की भी शिक्षा ग्रहण की है. उन्होंने ‘ऑल इंडिया रेडियो’ कार्यक्रम ‘युववाणी’ और विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में अपनी आवाज दी है.

ये इंडिया टीवी के (India TV Top Anchors) मुख्य एंकर हैं, जिनके सहयोग से इंडिया टीवी सुसंगठित तरीके से कार्य कर रही है. अच्छे पत्रकार ही किसी न्यूज़ चैनल को सफल बनाते हैं. रजत शर्मा ने इस चैनल की पहल की थी और अन्य एंकर अर्चना सिंह, सौरभ शर्मा, सुरभि आर. शर्मा, पंकज भार्गव और मिनाक्षी जोशी इस चैनल के लिए अथक रूप से कार्यरत हैं.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment