क्रिकेटर नवदीप सैनी का जीवन परिचय | Navdeep Saini Biography In Hindi

क्रिकेटर नवदीप सैनी का जीवन परिचय
Navdeep Saini Biography, Age, Religion,Wife, Family, Cast, Career, IPL, Record and Jersey Number in Hindi

भारतीय क्रिकेट के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी मूलतः करनाल , हरियाणा के निवासी है. छोटी उम्र से ही वे तेज गेंदबाजी करते थे. कहते है कि अगर हौसलो में जान हो तो सपने पूरे करने से कोई भी रुकावट नही रोक सकती. इसी का ही उदाहरण है नवदीप सैनी. नवदीप के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नही होने के कारण वे आवश्यक साधन जुटा नही पाते थे और घर के गमले को ही स्टम्प बनाकर प्रेक्टिस किया करते थे. उनके इस जुनून ने ही उन्हें घर के गमलों से भारतीय क्रिकेट के तेज गेंदबाज तक के सफर को पूरा किया, जो कि 150 की रफ्तार से तेज गेंदबाजी कर बल्लेबाज को अपने हथियार डालने पर मजबूर कर देता है. नवदीप सैनी भारत के उन चुनिंदा गेंदबाजों में से एक हैं, जो 150 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं.

Navdeep Saini Biography In Hindi

क्रिकेटर नवदीप सैनी का जीवन परिचय | Navdeep Saini Biography In Hindi

नवदीप सैनी का जन्म 23 नवम्बर 1992 को करनाल, हरियाणा के हुआ. उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि बहुत ही  साधारण थी, उनके पिता हरियाणा सरकार में ड्राइवर थे तथा परिवार में उनके एक बड़े भाई भी है. नवदीप सैनी ने अपनी स्कूली शिक्षा करनाल के दयाल सिंह स्कूल से की और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में बीटेक की पढ़ाई पूरी की.

पूरा नामनवदीप सैनी
पिता का नामअमरजीत सिंह सैनी
माता का नामज्ञात नहीं
जन्म दिनांक (Birth)23/11/1992
जन्म स्थान (Birth Place)करनाल, हरियाणा
परिवार (Family)माता-पिता, एक बड़ा भाई
पत्नी (Wife)ज्ञात नहीं
शैक्षणिक योग्यता (Qualification)स्नातक (बी.टेक)
धर्म (Region)सिख
जाति (Cast)ज्ञात नहीं
पेशा (Profession)क्रिकेटर
जर्सी क्रमांक (Jersey Number)96
खेल का प्रकार (Playing Style)दाएं हाथ के तेज गेंदबाज़
घरेलु टीम (Home Team)दिल्ली
कोच (Coach)ज्ञात नहीं
Navdeep Saini Biography In Hindi
Navdeep Saini Family

उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था खासकर उन्हें गेंदबाजी ज्यादा पसंद थी, वे मिशेल स्टार्क और ब्रेट ली को अपना आइडियल मानते हुए बॉलिंग प्रैक्टिस करते थे. नवदीप ने छठी क्लास से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. किन्तु पैसो की कमी के कारण पर्याप्त साधन नही होने से वे अभ्यास नही कर पाते थे लेकिन बाद में उन्होंने कुछ पैसो लिए किसी तरह करनाल प्रीमियर लीग में भाग लिया. उसी लीग में दिल्ली के तेज गेंदबाज सुमित नरवाल और उस लीग के आयोजक ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें दिल्ली के किसी क्रिकेट अकैडमी में दाखिला दिलवाया तथा उन्हें एक क्रिकेटर बनने में भी बहुत मदद की .

Navdeep Saini Biography In Hindi
Navdeep Saini Biography

नवदीप दिसंबर 2013 में रोशनारा क्रिकेट ग्राउंड में एक अभ्यास सत्र के लिए गए जहां दिल्ली की रणजी टीम उस समय अभ्यास कर रही थी. तब वहाँ सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की नजर नवदीप की बॉलिंग पर पड़ी उन्होंने नवदीप को नेट प्रेक्टिस करने का मौका दिया उनकी तेज गेंदबाजी के कौशल ने गंभीर को बहुत प्रभावित किया बाद में उन्होंने दिल्ली क्रिकेट बोर्ड के चयनकर्ताओं को नवदीप सैनी को टीम में चुनने के लिए जोर दिया. दिल्ली के लिए आउटसाइडर होने के बावजूद अपनी कड़ी मेहनत और शानदार गेंदबाजी कौशल ने उन्हें टीम में प्रवेश दिलाया.

नवदीप सैनी का घरेलू क्रिकेट करियर | Navdeep Saini Domestic Career

Navdeep Saini Biography In Hindi (1)
  • सैनी ने 14 दिसंबर 2013 को रणजी ट्रॉफी में दिल्ली टीम से प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया, जिसमें उन्होंने विदर्भ के खिलाफ मैच में अपने 16 ओवरों में 2 विकेट लिए.
  •  10 दिसंबर 2015  नवदीप ने  विजय हजारे ट्रॉफी से अपना लिस्ट-ए कैरियर शुरू किया. उन्होंने दिल्ली टीम की तरफ से बड़ौदा के खिलाफ  5.10 की इकॉनोमी रेट से 2 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया.
  •  वर्ष 2016 में वे सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का हिस्सा रहे और उन्होंने रेलवे के खिलाफ अपना टी 20 में पदार्पण किया.
  • वर्ष 2017 में नवदीप ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत-ए टीम के लिए क्रिकेट खेला जिसमें उन्होंने 2 मैचों में 7 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया.
  • नवदीप रणजी ट्रॉफी 2017-18 सीजन के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे. उन्होंने इस ट्रॉफी में 8 मैचों में 34 विकेट लिए तथा एक रिकॉर्ड भी बनाया.
  • विजय हजारे ट्रॉफी 2018-19 में वह 16 विकेट लेने वाले श्रृंखला के सबसे बड़े खिलाड़ी बने.

नवदीप सैनी का अन्तराष्ट्रीय करियर | Navdeep Saini International Cricket Career

Navdeep Saini Biography In Hindi
Navdeep Saini Biography
  • जून 2018 में, उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच टीम में चुना गया लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला.
  • 03 जनवरी, 2019 को, सैनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. .सैनी ने अपने डेब्यू मैच में शानदार परफॉर्मेंस किया. अपने पहले ही डेब्यू ओवर में चौथी और पांचवी गेंद पर 2 विकेट लिए , अंतिम ओवर में भी 1 विकेट लिया और मेडन ओवर फेंका. 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट लिए. जिसके लिए नवदीप सैनी को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.
  • नवदीप सैनी भारत की और से किसी भी अंतराष्ट्रीय मैच में अंतिम ओवर मेडन फेंकने वाले पहले खिलाडी बने. यहाँ तक की टी-20 मैच में सैनी के अलावा कोई भी अंतिम ओवर मेडन नही डाल पाया है
  • विश्व कप 2019 में भारतीय टीम में नवदीप सैनी को ऋषभ पंत और अंबटि रायुडु के साथ स्टैंड-बाय खिलाड़ियों के रूप में चुना गया था.
  • 19 दिसंबर, 2019 को उन्हें भारत बनाम वेस्टइंडीज के तीसरे वनडे के लिए दीपक चाहर के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया था  और 3 दिन बाद, 22 दिसंबर, 2019 को सैनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण (डेब्यू)  किया. इस मैच में उन्होंने 10 ओवर में 58 रन देकर 2 विकेट लिए.
  • वनडे और टी 20 टीम में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद, नवदीप सैनी को न्यूजीलैंड दौरे के लिए दो दिवसीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया.

आईपीएल करियर | Navdeep Saini IPL

  • आईपीएल 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने नवदीप सैनी को 10 लाख में खरीदा. इस सीजन में उन्हें ज्यादा खेलने का मौका नही मिला. लेकिन जब भी मौका मिला सैनी ने अपनी धुंआधार गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया.
  • नवदीप सैनी की गेंदबाजी कौशल को देखते हुए आईपीएल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उन्हें 3 करोड़ की मोटी रकम में खरीदा. इस सीजन में इन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. इसी के कारण वे 2019 में फिर से टीम का हिस्सा बनाये गए. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का हिस्सा रहते हुए नवदीप सैनी ने आईपीएल 2019 सीज़न में 13 मैचों में 11 विकेट लिए. 2020 में भी उनके ऐसे ही शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment