ऋषभ पंत की जीवन परिचय | Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत की जीवनी, क्रिकेटिंग करियर और उपलब्धियां | Rishabh Pant Biography(Age, Wife, caste), Achivements and Cricketing Career (IPL) in Hindi

क्रिकेट के क्षेत्र में युवा जोश की कमी नहीं हैं. ऐसे ही एक खिलाड़ी ऋषभ पंत भी हैं. जिन्होंने रणजी में अपने द्वारा खेले गए प्रदर्शन से टीम इंडिया में जगह पाई हैं. पन्त ने रणजी मैच में छक्को और चौको की बारिश कर दी थी और वहीँ से इन्होने काफी सुर्खिया बटोरी थी.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
पूरा नाम (Full Name) ऋषभ राजेंद्र पंत
जन्म (Birth) 4 अक्टूम्बर 1997
पिता का नाम (Father Name) राजेंद्र पंत
माता (Mother Name) सरोज पन्त
पत्नी (Wife Name) अविवाहित
जन्म स्थान (Birth Place) रुड़की, उत्तराखंड
शिक्षा (Education) कॉलेज ड्रापआउट
स्कूल(School) इंडियन पब्लिक स्कूल
उम्र(2018 तक) 21 साल
जाति (Caste) ब्राह्मण

ऋषभ पंत का जन्म और परिवार (Rishabh Pant Birth and family)

ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूम्बर 1997 में रुड़की, उत्तराखंड(भारत) में हुआ था. इनके पिताजी का नाम राजेंद्र पंत है. ऋषभ ने अपनी शुरुआती शिक्षा हरिद्वार से ही पूरी की है. उन्होंने अपने शुरुआती क्रिकेट की शुरुआत हरिद्वार से ही की. ऋषभ तब क्रिकेट को लेकर बाहर आते-जाते रहते थे.

एक बार ऋषभ पंत ने राजस्थान के लिए क्रिकेट दौरा किया तब उन्होंने भारत के सर्वश्रेष्ठ कोचों में से एक कोच तारक मेहता का नाम सुना जो दिल्ली में खिलाड़ियों को क्रिकेट सिखाया करते थे. ऋषभ पंत ने अपने पिताजी से इस बारे में बात की और अपने पापा को दिल्ली आने के लिए मना लिया.

ऋषभ पंत के पिताजी ने अपने बेटे के फ्यूचर के लिए समझौता किया और अपने पुरे परिवार के साथ दिल्ली शिफ्ट हो गए. यहाँ ऋषभ ने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की और कोच तारक मेहता की छत्रछाया में अपना क्रिकेट शुरू किया.

ऋषभ पंत का शुरूआती करियर

तारक ने उनकी विकेट कीपिंग को देखा और बहुत प्रभावित हुए लेकिन तारक उन्हें एक अच्छे विकेटकीपर के साथ एक अच्छे बल्लेबाज़ भी बनाना चाहते थे क्योंकि इस समय में विकेटकीपर होने से ही टीम में सिलेक्शन नहीं होता आपको एक अच्छा बल्लेबाज़ भी बनना पड़ेगा. इसलिए तारक मेहता ने ऋषभ पंत को एडम गिलक्रिस्ट के बहुत विडियो दिखाए.

बस फिर क्या था ऋषभ पंत ने अपने कोच की सुनी और गिलक्रिस्ट से प्रभावित होते गये. उन्होंने उन्ही की तरह बल्लेबाज़ी करना शुरू किया. यानि वो भी उल्टे हाथ के धाकड़ बल्लेबाज़ बन गये. ऋषभने शुरुआत में कई क्लब के लिए मैच खेला और विस्फोटक बल्लेबाज़ी की जिस वजह से वे मशहूर हो गये. इसी बल्लेबाज़ी की वजह उनका सिलेक्शन दिल्ली की टीम में रणजी ट्रॉफी के लिए हुआ जहाँ उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया. उनके इस खेल से राहुल द्रविड़ काफी प्रभावित हुए उन्होंने ऋषभ की सिफारिश अंडर-19 विश्वकप वाली इंडियन टीम के लिए कर दी.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
टेस्ट डेब्यू (Test Debut) 18 अगस्त 2018 (इंग्लैंड के खिलाफ)
वनडे डेब्यू (ODI Debut) अभी तक नहीं
टी-20 डेब्यू (T-20I Debut) 1 फरवरी 2018 (इंग्लैंड के खिलाफ)
आईपीएल डेब्यू (IPL Debut) 27 अप्रैल 2016 (दिल्ली के लिए गुजरात लायंस के खिलाफ)
स्टेट टीम (State Team) दिल्ली
बेस्ट स्कोर (Best Score) टी-20I : 38 रन
टेस्ट : 114 रन
IPL : 128 रन

ऋषभ पंत का क्रिकेटिंग करियर

18 साल की उम्र में ऋषभ ने अपने रणजी खेल की शुरुआत की. 2015 में रणजी के दुसरे ही मुकाबले में अर्धशतक बना डाला. इसी साल 2016 के अंडर-19 वर्ल्डकप की कमान ऋषभ के हाथों में देने की घोषणा हुई. ये विश्वकप बांग्लादेश में होना था वहां ऋषभ पंत ने 267 रन बनाकर भारत के दुसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. चुकी Rishabh Pant काफी तेज और विस्फोटक बल्लेबाज़ थे और आईपीएल मैच में ऐसे ही खिलाड़ियों की जरुरत होती है तो 2016 ipl में इन्हें दिल्ली की टीम ने 10 लाख रुपये के आधार मूल्य से शुरू हुए इस खिलाड़ी को 1.9 करोड़ में खरीद लिया. जिस दिन ऋषभ पंत को आईपीएल के लिए ख़रीदा गया था उसी दिन ऋषभ ने अंडर-19 विश्वकप में शतक जड़ा था.

रणजी 2016-17 सत्र में महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन बनाकर तिहरा शतक जड़ दिया और इसी के साथ-साथ कम उम्र के तिहरे शतक बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गये, जिन्होंने प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया. इस सत्र में उन्होंने 48 गेंद में शतक भी लगाया और तो और सिर्फ 5 मैच में 44 छक्के लगा दिए.

जनवरी 2017 में इनके रणजी के प्रदर्शन को देखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की t-20 टीम में ऋषभ पंत का नाम शामिल किया गया. यही से उनके अंतराष्ट्रीय करियर की शुरुआत हुई.

इसे भी पढ़े :

Kailash Vaishnav

Kailash Vaishnav

Hello, this is Er. Kailash Vaishnav some time i write my experiences as a Blog. So keep Reading and Ask Question if you have about this Article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *