ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल की जीवनी | Parag Agrawal Biography In Hindi

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल की जीवनी
Parag Agrawal (Twitter CEO) Biography, Family, Education, Awards, Net worth, Birth Place, Wiki In Hindi

पराग अग्रवाल दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइटों में से एक, ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और एक भारतीय अमेरिकी प्रौद्योगिकी कार्यकारी हैं. पराग को 29 नवंबर 2021 के दिन ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी के सीईओ के पद से इस्तीफा देने के बाद ट्विटर के नए सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है. अब एक और बड़े वैश्विक आईटी कंपनी का नेतृत्व एक भारतीय मूल का व्यक्ति करेगा. पराग, एक आईआईटी मुंबई के पूर्व छात्र रह चुके है जो अब ट्विटर के मुख्य तकनीकी अधिकारी के (सीईओ) के रूप में कार्यभार संभालेंगे.

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल की जीवनी | Parag Agrawal Biography In Hindi

जिस पराग अग्रवाल को कुछ दिन पहले कोई नहीं जानता था, उन्हें आज पूरी दुनिया जान चुकी है जिसका कारण है उनका ट्विटर जैसी बड़ी सोशल मीडिया कंपनी का एक सीईओ के रूप में कार्यभार संभालना. पराग जन्म से एक भारतीय है और पर राष्ट्रीयता इन्हें अमेरिका से मिली हुई है इसलिए इन्हें अमेरिकी मूल के भारतीय कहना सही होगा. पराग 2011 में विशिष्ट सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर से जुड़े थे और 2017 में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में ट्विटर में कार्यभार सम्भाल रहे थे. चलिए जानते है इनके जीवन के बारे में विस्तार से.

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)पराग अग्रवाल
जन्म (Date of Birth)1981
आयु 76 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife Name)वीनिता अग्रवाल
पेशा (Occupation )प्रौद्योगिकी कार्यकारी
बच्चे (Children)1 बेटे
मृत्यु (Death)
भाई-बहन (Siblings)ज्ञात नहीं
अवार्ड (Award)

जन्म, शिक्षा और शुरुआती जीवन (Parag Agrawal Education)

पराग अग्रवाल का जन्म वर्ष 1983 में मुबई, महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिता भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग में वरिष्ठ अधिकारी थे और उनकी माँ एक रिटायर्ड शिक्षक रह चुकी है. पराग ने अपनी शुरूआती शिक्षा मुबई के परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की. पराग बचपन से ही शिक्षा के क्षेत्र में नंबर 1 के पायदान पर रहते थे. वे अपनी class में हमेशा टॉपर्स की पंक्ति शामिल होते थे. उन्होंने बचपन से शिक्षा के क्षेत्र में सफलता हासिल करने का ठान लिया था, और इसी के चलते उन्होंने 2000 में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में 77वीं रैंक अर्जित की.

स्कूल (School)परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय संख्या 4, मुंबई
विश्वविद्यालय(College/University)भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (2005 में IIT बोम्बे से स्नातक) (2005)
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका (2012 में पीएचडी)
शैक्षिक योग्यता (Education Qualification)कंप्यूटर साइंस में पीएचडी (PHD)

इसी शिक्षा के दम पर उन्हें आगे चलकर मुंबई के सर्वश्रेष्ठ विश्वविध्यालय आईआईटी, बोम्बे में दाखिला मिल गया और वहां से उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई 2005 में पूरी की. इसके बाद अग्रवाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी करने के लिए अमेरिका चले गए.

करियर (Parag Agrawal Career)

स्टैनफोर्ड में पढ़ाई के दौरान, पराग अग्रवाल ने माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटीएंडटी लैब्स में इंटर्न के रूप में कम कर अपने करियर की शुरुआत की. वर्ष 2011 में उन्होंने ट्विटर में काम करना शुरू किया. शुरुआत में पराग अग्रवाल ने विज्ञापन से जुड़े उत्पादों पर काम किया. बाद में उन्होंने अपने हुनर के बल पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करना शुरू किया.

8 मार्च 2018 को, ट्विटर ने तत्कालीन सीटीओ एडम मासिंगर के जाने के बाद अग्रवाल को मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की. सीटीओ के रूप में उनका प्रारंभिक कार्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग से ट्विटर टाइमलाइन में ट्वीट्स की प्रासंगिकता बढ़ाने का था.

दिसंबर 2019 में, ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने घोषणा की कि अग्रवाल प्रोजेक्ट “ब्लूस्की” के प्रभारी होंगे, यह एक ऐसा प्रोजेक्ट था जिसमे स्वतंत्र और ओपन सौर्स पर उपलब्ध आर्किटेक्ट्स, इंजिनियर और डिज़ाइनर के टीम एक गठित टीम थी जिसका काम सोशल मीडिया के लिए एक ओपन और विकेन्द्रीकृत मानक विकसित करने करना था, जो अपमानजनक और भ्रामक जानकारीयों को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद करे.

नवंबर 2020 में पराग अग्रवाल ने MIT टेक्नोलॉजी रिव्यू के साथ एक इंटरव्यू किया, जिसमें उनसे मुख्य रूप फ्री स्पीच की सुरक्षा और गलत सूचना से निपटने के प्रयास के बारे में पूछा गया, तो अग्रवाल ने कहा: “हमारी भूमिका पहले संशोधन से बाध्य नहीं है, बल्कि हमारी भूमिका लोगो को एक स्वस्थ सार्वजनिक बातचीत प्रदान करना है … बोलने की आज़ादी के बारे में सोचने बंद कीजिये और देखिये कि समय कैसे बदल गया है.”

उसके बाद 29 नवंबर 2021 को, ट्विटर के तत्कालीन सीईओ जैक डोर्सी ने घोषणा की कि वह ट्विटर से इस्तीफा दे रहे हैं और अग्रवाल कंपनी के नए सीईओ होंगे.

निजी जीवन (Parag Agrawal Wife and Personal Life)

पराग अग्रवाल एक शादी शुदा व्यती है, जिनका विवाह विनीता अग्रवाल से हुआ, विनीता एक गृहणी है और साथ ही साथ वह एक उद्यम पूंजी फर्म आंद्रेसेन होरोविट्ज़ में एक सामान्य भागीदार भी है. ये फर्म जीव विज्ञान कंपनियों में निवेश करती है, जिसमें चिकित्सीय, निदान और डिजिटल स्वास्थ्य के कार्य किये जाते है. दोनों दम्पति का एक बेटा भी है जिसका नाम अंश है और ये अमेरिका में ही रहते है.

वैवाहिक स्थिति (Marital Status)शादीशुदा
पत्नी का नाम (Wife Name)विनीता अग्रवाल
बच्चे (Children)एक बेटा (अंश)

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!