सावजी ढोलकिया का जीवन परिचय | Savji Dholakia Biography in Hindi

हिरा व्यापारी सावजी ढोलकिया की जीवनी (जन्म, करियर, परिवार, बेटा) और उपलब्धियाँ | Savji Dholakia Biography (Birth, Career Son, Daughter) & Achievements in Hindi

सावजी ढोलकिया सूरत की हरि कृष्णा निर्यात प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. यह कंपनी भारत में डायमंड के निर्माण और निर्यात का कार्य करती हैं. इस कंपनी का मुंबई, महाराष्ट्र में सेल्स कार्यालय हैं. वह हीरा सर्कल में श्री सावजी काका के रूप में जाने जाते है. उनकी कंपनी वर्तमान में मुंबई से 50 से अधिक देशों में तैयार हीरे निर्यात करती है. कंपनी के पास अमेरिका, बेल्जियम, संयुक्त अरब अमीरात, हांगकांग और चीन में सहयोगी भी हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) सावजी ढोलकिया
पूरा नाम (Full Name) सावजी धनजी ढोलकिया
जन्म (Birth) 12 अप्रैल 1962
पत्नी का नाम (Wife Name) गौरीबेन ढोलकिया
संतान (Children) द्रव्य ढोलकिया, मेना ढोलकिया, निमिषा ढोलकिया
संस्थापक (Founder) हरि कृष्णा निर्यात प्राइवेट लिमिटेड
पेशा (Profession) हिरा व्यापारी

सावजी ढोलकिया जन्म और प्रारम्भिक जीवन (Savji Dholakia Birth and Early Life)

सावजी ढोलकिया का जन्म 12 अप्रैल 1962 के दिन गुजरात के अमरेली में एक किसान परिवार में हुआ था. सावजी ढोलकिया ने सिर्फ 13 वर्ष में स्कूल छोड़कर सूरत में अपने चाचा के हीरे के कारोबार में काम करना शुरू कर दिया. सावजी ढोलकिया ने अपनी पहली नौकरी महज 179 रूपए प्रतिमाह पर की थी. इसके दस साल बाद करीब 1984 में इन्होने अपना हीरा व्यवसाय शुरू कर दिया. और वर्ष 1992 में सावजी के छोटे भाई घनश्याम भी इन्ही के साथ कार्य करने लगे. सावजी ढोलकिया की पत्नी का नाम गौरीबेन एस ढोलकिया हैं. जिनसे उनकी दो बेटियां मैना सिमेदिया, निमिषा ढोलकिया और एक बेटा द्रव्य ढोलकिया हैं.

वर्ष 1992 में सावजी ढोलकिया ने हरि कृष्णा प्राइवेट लिमिटेड नाम की निर्यात कंपनी का गठन किया. वर्ष 2014 में इस कंपनी का टर्न ओवर 4000 करोड़ रुपये था. और कंपनी ने पिछले वर्ष की तुलना में कारोबार में 104% की वृद्धि की थी. इस कंपनी में कुल 6000 से अधिक कर्मचारी हैं. साथ ही यह कंपनी हीरे के आभूषण बनाने और निर्यात का भी कार्य करती हैं. किसना डायमंड ज्वेलरी एक भारत का बहुत बड़ा ब्रांड हैं जिसके 6500 से अधिक खुदरा दुकानों में और 480 से अधिक वितरकों के द्वारा वितरण का कार्य किया जाता हैं. इस ब्रांड को सावजी भाई की कंपनी ही हीरे उपलब्ध कराती हैं.

उपलब्धियां (Savji Dholakia Achievements)

सावजी ढोलकिया की कंपनी इस उद्योग में भारत की शीर्ष 5 कंपनियों में से एक हैं. कंपनी ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किए हैं. इस कंपनी को वर्ष 2003 से 2014 तक जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल पुरस्कार मिला हैं. वर्ष 2010-11 में कंपनी को जीजेईपीसी का वार्षिक निर्यात पुरस्कार नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रदान किया गया था.

Savji Dholakia Biography in Hindi

सावजी ढोलकिया हर वर्ष कंपनी के कर्मचारियों को दिवाली के समय बोनस के रूप ने 50 करोड़ से अधिक की वस्तुएं जैसे घर, आभूषण और कार देते हैं. वर्ष 2014 में इन्होने दिवाली के समय बोनस के रूप में 491 कारें, 525 हीरे के आभूषण और 200 फ्लैट दिए थे. वे अपने कर्मचारियों को वार्षिक लक्ष्य पूरा करने पर भी इसी तरह के तोहफों से सम्मानित करते हैं. वर्ष 2015 ने इन्होने चयनित 1,268 कर्मचारियों को मूल्यवान उपहार दिया था. वर्ष 2016 में इनकी कंपनी ने 400 फ्लैट्स और 1260 कारों को अपने कर्मचारियों को उपहार दिया था. इसी तरह वर्ष 2018 में कंपनी में 25 साल पूरे करने वाले वरिष्ठ तीन कर्मचारियों को 3 करोड़ रुपये के तीन मर्सिडीज-बेंज जीएलएस एसयूवी पुरस्कार के रूप में दी गयी. वर्ष 2018 में भी कंपनी ने दिवाली के बोनस के रूप में 600 कारे अपने कर्मचारियों को दी थी.

इसे भी पढ़े :

आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं.

loading...
Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं. इन्हें धार्मिक, इतिहास और सेहत से जुडी बातें लिखने का शौक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *