रोहित शर्मा का जीवन परिचय | Rohit Sharma Biography In Hindi

रोहित शर्मा का जीवन परिचय
Rohit Sharma Biography, Age, Height, IPL, Cast, Career, Award, Double Centaury, Wife, Daughter, Family, Net Worth In Hindi

जब भी भारतीय क्रिकेट टीम की बात आती है तो सभी क्रिकेटरों के नाम के साथ एक नाम हमेशा लिया जाता है रोहित शर्मा । यह एक ऐसा नाम है जिसने न केवल हालातों को मुंहतोड़ जवाब दिया बल्कि अपने दम पर जीत हासिल की।  

Rohit Sharma Biography In Hindi

रोहित शर्मा का जीवन परिचय | Rohit Sharma Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)रोहित गुरुनाथ शर्मा
उपनाम(Nick name)Hitman
जन्म (Date of Birth)30 अप्रैल 1987
आयु (Age)33 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)बंसोड़, नागपुर, महाराष्ट्र
पिता का नाम (Father Name)गुरुनाथ शर्मा
Rohit Sharma Biography In Hindi
माता का नाम (Mother Name)पूर्णिमा शर्मा
पत्नी का नाम (Wife Name)रितिका सजदेह
बच्चे (Children)बेटी : समायरा (Samaira)
Rohit Sharma Biography In Hindi
पेशा (Occupation )क्रिकेटर
दोहरे शतक (Double Century)तीन (209, 264, 208*)
भाई-बहन (Siblings)कोई जानकारी नहीं
अवार्ड (Award)राजीव गाँधी खेल रत्न पुरुस्कार 2020

 परिवार एवं जन्म | Rohit Sharma Birth and Family

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 में भारत के महाराष्ट्र राज्य के नागपुर जिले के बंसोड़ में हुआ। उनका पूरा नाम रोहित गुरुनाथ शर्मा है। इनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा और माता का नाम पूर्णिमा शर्मा है। इनके पिता गुरुनाथ शर्मा एक ट्रांसपोर्ट फर्म स्टोर हाउस में केयरटेकर का काम करते थे। पिता की काम आय के कारण रोहित शुरू से ही अपने दादा और चाचा के साथ बोरीवली नामक स्थान में रहते थे।

शुरू से ही रोहित शर्मा का झुकाव क्रिकेट की ओर रहा था उनकी प्रतिभा को देखते हुए उनके चाचा ने उन्हें खूब सहयोग किया। परंतु वहां क्रिकेट की अच्छी सुविधा ना होने के कारण रोहित को वहां काफी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ रहा था। फिर उनकी मुलाकात कोच दिनेश लाड से हुई । उन्होंने रोहित को सलाह दी कि वह स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में जाकर क्रिकेट का प्रशिक्षण ले। उस विद्यालय की फीस की मांग अधिक थी एवं  रोहित इसे दे पाने में असमर्थ थे।चुकि दिनेश लाड वहीं पर कोच के पद पर कार्यरत थे  जिसके कारण उन्होंने रोहित को छात्रवृत्ति सुविधा दिलाने में बहुत मदद की।

क्रिकेट में करियर की शुरुआत | Rohit Sharma Starting Career

 रोहित शर्मा ने सर्वप्रथम अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक ऑफ स्पिनर के तौर पर की। इसके बाद उन्होंने अपने बल्लेबाजी की ओर ध्यान दिया । इसके लिए उनके कोच दिनेश लाड ने उन्हें काफी सहयोग किया। फिर उन्होंने पहली बार ओपनिंग की मैच में अपना पहला शतक जड़ा । इसके वे बाद एकाएक प्रदर्शन करते ही चले गए।

क्रिकेट टीम में भूमिका | Rohit Sharma Playing Roll

 भारतीय क्रिकेट टीम में रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की शैली दाहिने हाथ से एवं गेंदबाजी की शैली दाहिने हाथ से ऑफ ब्रेक की है। यह भारतीय क्रिकेट टीम में उच्च कोटि के बल्लेबाज माने जाते हैं। क्रिकेट में इनके इसी स्वभाव के कारण इन्हें  हिटमैन, शान, ब्रोथमैन कहा जाता है ।

ऑफ स्पिनर से बल्लेबाजी तक का सफर

  • रोहित शर्मा ने वर्ष 2004 में देवधर ट्रॉफी के लिए वेस्ट जॉन की और से सेंट्रल जॉन के खिलाफ ग्वालियर में अपना प्रदर्शन किया।
  • इसके बाद उन्होंने उदयपुर में शानदार बल्लेबाजी के साथ महज 123 गेंदों में 142 रन बनाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया।  
  • इसके बाद रोहित आबू धाबी में भारत की ओर से शानदार प्रदर्शन करते हुए चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 30 सदस्यों में चुने गए।
  • बाद में रोहित शर्मा ने रणजी ट्रॉफी के लिए प्रयास किया एवं एन के पी सेल्व चैलेंज ट्रॉफी में चुने गए।
  • इसके बाद वर्ष 2006 में रोहित शर्मा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की जिसमें उन्होंने भारत की ओर से न्यूजीलैंड के खिलाफ डार्विन में अपना प्रदर्शन किया।
  • वर्ष 2006-07 में इन्होंने अपने रणजी ट्रॉफी करियर की शुरुआत मुंबई क्रिकेट टीम की ओर से की। इस दौरान रोहित शर्मा ने गुजरात टीम के खिलाफ 237 गेंदों पर  205 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया ।

 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रदर्शन | Rohit Sharma International Career

  • 20 सितंबर 2007 के आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 40 गेंदों में 50 रन बनाकर उन्होंने भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाया।
  • इसके बाद विश्व 20-20 के फाइनल में उन्होंने पाकिस्तान टीम के खिलाफ 16 गेंदों में 30 रन बनाकर अपना प्रदर्शन क्या।

करियर से जुड़े मुख्य बातें:-

रोहित शर्मा ने 1 नवंबर 2013 में अपने टेस्ट  करियर की शुरुआत  वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में खेल कर की । जिसमें उन्होंने 177 रनो की पारी खेली । 23 जून 2007 में रोहित शर्मा ने अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की जिसमें उन्होंने आयरलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ अपना प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने 17 सितंबर 2007 को 20-20 में अपना पहला मैच इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था ।

उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया । वर्ष 2008 के इंडियन प्रीमियर लीग में रोहित शर्मा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल किए गए।

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment