शुभम गढ़वाल का जीवन परिचय |Shubham Garhwal Biography in Hindi

क्रिकेटर शुभम गढ़वाल की जीवनी, जन्म, परिवार
Shubham Garhwal Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

शुभम गढ़वाल भारत के एक श्रेष्ठ खिलाड़ी है और वह अपनी घरेलू टीम राजस्थान क्रिकेट टीम के लिए खेलते है. वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से धीमी रूढ़िवादी (Slow Orthodox) गेंदबाजी करते है. वह एक हरफनमौला (All-Rounder) खिलाड़ी है. इनको बल्लेबाजी में युवराज सिंह की तरह लम्बे-लम्बे शोर्ट लगाना पसंद है. राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2022 में शुभम को उनके बेस प्राइस 20 लाख पर अपनी टीम में शामिल किया है.

जन्म और परिचय

शुभम गढ़वाल का जन्म 14 मई 1995 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था. उनके पिता शंकर गढ़वाल एक किराना की दुकान चलाते है और उनके पिता कि ख्वाहिशें थी, कि शुभम एक यांत्रिकी अभियंता (Mechanical Engineer) बने और अपना जीवन ख़ुशी से जी सके. शुभम के बड़े भाई सुरेंन्द्र हमेशा से उनको क्रिकेट खेलने में सहयोग दिया करते थे, उनके बड़े भाई ने उनको कभी दुकान पर बैठने को नहीं बोला और अक्सर शुभम के क्रिकेट अभ्यास में सहायता करते थे. शुभम ने अपना क्रिकेट की प्रशिक्षण स्पार्टन क्रिकेट एकेडमी से हासिल किया है.

पूरा नामशुभम शंकर गढ़वाल
उपनाम शुभम
बल्लेबाजी की शैलीबाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीबाएं हाथ से धीमी रूढ़िवादी
पिता का नामशंकर गढ़वाल
भाई का नामसुरेंन्द्र गढ़वाल
कोचप्रद्योत और शाहरुख
घरेलू टीमछत्तीसगढ़ क्रिकेट टीम
शिक्षायांत्रिकी अभियंता (Mechanical Engineer)
ऊंचाई5’ 9” फीट
वजन65 किलो
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

शुभम को छोटी उम्र से क्रिकेट देखना और खेलना पसंद था. उनको क्रिकेट खेलने में उनके भाई और कोच का हमेशा समर्थन मिलता था. उन्होंने जब यांत्रिकी अभियंता की पढाई पूरी की, तो उनको उनके पिता ने दिल्ली भेजा ताकि वह परीक्षा की तैयारी कर सके और उनको एक अच्छी नौकरी मिल पाए. तब उनके पास दो रास्ते थे, वह उनके पिता की ख्वाहिशें पूरी करे या उनके कोच पर विश्वास करे, उन्होंने अपने कोच पर विश्वास किया और क्रिकेट खेला. अगर आज शुभम क्रिकेट में सफलता को छू रहे है तो इसका कारण उनके दोनों कोच प्रद्योत व शाहरुख का है, जिन्होंने शुभम को 8-8 घंटे क्रिकेट का अभ्यास कराकर उनको एक हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में तैयार किया.

शुभम को कई बार अपने फैसले पर संकोच हुआ कि उनका चयन आईपीएल की किसी टीम में हो पायेगा या नहीं. उन्हें पहली सफलता 2022 में मिली, जब उनका चयन राजस्थान रॉयल में हो गया.

शुभम के बारे में रोचक तथ्य

  • भारत के प्रसिद्ध स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई और शुभम अच्छे दोस्त है, उन दोंनो ने क्रिकेट क्लब के लिए साथ में खेला था.
  • शुभम अपना आदर्श युवराज सिंह को मानते है और बल्लेबाजी में उनकी तरह छक्के मारना उनको भी पसंद है.
  • शुभम के कोच उनकी शोर्ट मारने की योग्यता को देखकर उनको जोधपुर का क्रिस गेल बुलाते है.

Leave a Comment