सपना दीदी (माफिया क्वीन) की कहानी | Story of Sapna Didi in Hindi

मुंबई शहर की माफिया क्वीन सपना दीदी उर्फ़ अशरफा खान की कहानी और आने वाली फ़िल्में | Story of Mafia Queen Sapna Didi and Upcoming Movies in Hindi

मुंबई की सपना दीदी (Sapna Didi) जिसे माफिया क्वीन के नाम से भी जाना जाता हैं. सपना दीदी ने अपने पति की हत्या का बदला लेने के लिए दाऊद को खत्म करने की कसम खाई थी. सपना दीदी का असली नाम असरफा खान था.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
असली नाम (Real Name) अशरफा बी/अशरफा खान
जन्म (Birth Date) ज्ञात नहीं
मृत्यु (Death) फरवरी 1989
मृत्यु स्थान (Death Place) नागपाड़ा, मुंबई, महाराष्ट्र
मृत्यु कारण (Death Cause) हत्या
पति का नाम (Husband Name) महमूद पठान उर्फ कालिया (गैंगस्टर) (पहला पति)
सब इंस्पेक्टर एन शेख़ (दूसरा पति)

सपना दीदी की कहानी (Story of Sapna Didi in Hindi)

सपना की कहानी कुछ ऐसी थी एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाली सपना दीदी की शादी महमूद कालिया से हुई थी. महमूद कालिया अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के लिए काम करता था. सपना और महमूद अपनी शादी से बहुत ही खुश हैं. सपना ने कभी इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि महमूद की सारे संपन्न सुविधाओं और एशो आराम के पैसे महमूद लाते कहां से हैं. 5 साल तक अपनी वैवाहिक जीवन जीने के बाद मुंबई एयरपोर्ट पर दुबई से वापस आते वक्त महमूद को एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अमोलिक ने चार गोली मारकर मार गिराया.

सपना दीदी (Sapna Didi) को उस्मान नाम के व्यक्ति ने बताया कि उनके पति महमूद की हत्या दाऊद इब्राहिम ने करवाई है क्योंकि महमूद ने दाऊद का काम करने से मना कर दिया था. उस्मान ने ही सपना दीदी को हुसैन उस्तारा नाम के गैंगस्टर से मिलने की सलाह दी क्योंकि वह दाऊद का दुश्मन था और दाऊद की हर कमज़ोरी जानता था. सपना दीदी ने उस्मान से 4 महीने की कड़ी ट्रेनिंग ली. जिसमें उन्होंने सेल्फ डिफेंस, हथियार चलाना सीखा. जिसके बाद अशरफा खान अरुण गवली से मदद मागने गई थी. अरुण गवली दाऊद के दुश्मनों में एक बड़ा नाम था. परन्तु अरुण गवली ने मदद से इनकार कर दिया था. जिसके बाद अशरफा खान को लगा कि हिंदू गैंगस्टर मुसलमानों पर ज्यादा विश्वा‍स नहीं कर हैं इसलिए अशरफा ने अपना नाम बदलने के बारे में सोचा. जिसके बाद उसने अपना नाम बदलकर सपना रख लिया और आगे चलकर सपना दीदी (Sapna Didi) के नाम से मशहूर हुई.

सपना दीदी मुंबई पुलिस को दाऊद के काले धंधों की टिप यानि जानकारी देने लग गई. सपना की टिप पर मुंबई पुलिस ने दाऊद के बड़े बिज़नेस सेंटर पर दबिश दी और कई अपराधियों को पकड़ा था. जिनमे दाऊद के जुएं का कारोबार संभालने वाले दो माफिया भी पकडाए. कई बार मुंबई पुलिस ने सपना दीदी को सरेंडर करने के लिए भी कहा पर सपना दीदी सिर्फ दाऊद की मौत चाहती थी. वो हमेशा मुंबई पुलिस से बचकर पुलिस को ही टिप देने का काम कर रही थी. सपना दीदी (Sapna Didi) ने दाऊद के ख़ुफ़िया जानकारी के लिए नेपाल का भी दौरा किया.

Story of Sapna Didi in Hindi

सपना दीदी ने दाऊद को मरने के लिए शारजहाँ गई. क्रिकेट मैच के लिए दाऊद शारजहाँ आया हुआ था और दाऊद इस बात को पहले से ही जानता था कि सपना दीदी दाऊद को मरने के लिए वहां आई हैं. दाऊद ने अपने गुर्गो से सपना दीदी को उसके पति की तरह ही मरवा दिया.

मुंबई के इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट एस हुसैन जैदी सपना दीदी (Sapna Didi) के जीवन पर एक किताब ‘माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई’ लिखी हैं. जिसमे उनके जीवन के बारे में विस्तार से बताया गया हैं.

सपना दीदी पर आधारित फिल्मे (Films Based on Sapna Didi)

सपना दीदी के जीवन पर बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण एक फिल्म भी कर रही हैं. इस फिल्म में सपना के पति की भूमिका इरफ़ान खान निभा रहे हैं. विशाल भरद्वाज इस फिल्म के निर्देशक हैं.

Story of Sapna Didi in Hindi

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment