सुमित अवस्थी (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Sumit Awasthi Biography in Hindi

सुमित अवस्थी (टीवी एंकर) का जीवन परिचय, परिवार (पत्नी, पिता और बच्चे) और करियर | Sumit Awasthi Biography, Family (Father, Wife, Children), Career in Hindi

सुमित अवस्थी भारत में एक प्रसिद्ध पत्रकार हैं. उनके पास पत्रकारिता में 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है और वह भारत के शीर्ष-समाचार एंकरों में से एक है.

सुमित अवस्थी (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Sumit Awasthi Biography in Hindi

सुमित अवस्थी का जन्म गौतम बुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश में हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय, इंदौर से की. उन्होंने विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए इंदौर के होलकर साइंस कॉलेज में दाखिला लिया. बाद में, उन्होंने भारतीय विद्या भवन, दिल्ली से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर किया. इनके पिता का नाम सुरेश अवस्थी है, जिन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में ‘भारतीय सूचना सेवा’ में एक पत्रकार के रूप में काम किया था. इनकी माँ का नाम शीला कपूर है.

बिंदु(Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)श्वेता त्रिपाठी
पेशा (Profession)टीवी एंकर
पति का नाम (Husband Name)सौरभ मिश्रा
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)रंजना त्रिपाठी
मूल निवास स्थान (Home Town)प्रयागराज, इलाहबाद, उत्तरप्रदेश
वर्तमान स्थान (Current City)नॉएडा, भारत
शिक्षा (Education)एमिटी यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद उत्तरप्रदेश पत्रकारिता में स्नातक
उम्र (Age)32 वर्ष (2020 जून तक)
धर्म (Religion)हिन्दू
Sumit Awasthi Biography in Hindi
Sumit Awasthi Patents and Son

सुमित की शादी आलोकानंद सेन अवस्थी से हुई है, और इस जोड़े को दो बेटों का आशीर्वाद मिला है. उनके बेटों में से एक का नाम सात्विक अवस्थी है. सुमित अपने स्कूल के समय से ये सोचते थे की उन्हें देख के लिए कुछ करना है, वे शुरुआत में भारतीय सेना ज्वाइन करना चाहते थे, पर उन्हें वहां निराशा हासिल हुई. सुमित ने अपने होसले पस्त नही होने दिए और पत्रकारिता करने का फैसला ले लिया.

Sumit Awasthi Biography in Hindi
Sunil Awasthi Wife, Son and Family

सुमित अवस्थी करियर (Sumit Awasthi Career)

सुमित जी ने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत पयोनिर, नवभारत टाइम्स और जनसत्ता जैसे अखबारों में एक लेखक के रूप में की. पत्रकारिता में पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद, उन्होंने जनसत्ता में पत्रकारिता की इंटर्नशिप की. एक पत्रकार और एंकर के रूप में उनका करियर 1997 में ज़ी न्यूज़ के साथ शुरू हुआ. बाद में, उन्होंने आजतक और आईबीएन 7 जैसे भारत के शीर्ष-न्यूज़ चैनलों में से एक के साथ काम किया. नवंबर 2018 में, वह एक संपादक के रूप में एबीपी न्यूज़ चैनल से जुड़े. अभी वह ABP न्यूज़ में काम करते हैं, इससे पहले भी उन्होंने News18 India, Zee News, Aajtak, Indian Express जैसे बहुत बड़े न्यूज़ चैनलों में काम किया है.उनके एक इंटरव्यू के अनुसार, पत्रकारिता उनके खून में है, क्योंकि उनके पिता आकाशवाणी ’में एक पत्रकार थे, और उन्हें भारतीय सुचना सेवा’ से भी जोड़ा गया था.

सुमित अवस्थी के अनकहे किस्से(Some Facts About Smit Awasthi )

  • सुमित शाकाहारी और मांसाहारी भोजन दोनों का सेवन करते है.
  • इनके शौक में यात्रा करना, बागवानी करना और स्नूकर खेलना शामिल है.
  • एक बार जब सुमित भाजपा के दिग्गज नेता, मुरली मनोहर जोशी का इंटरव्यू कर रहे थे, तब उन्होंने सुमित से उनके अनुसार प्रश्न पूछने को कहा, बाद में कुछ ऐसा हुआ कि नेता जी ने कैमरा ले लिया और क्लिप को हटावा दिया.
  • जब सुमित स्कूल में थे, तब वह भारतीय सेना में शामिल होना चाहता थे, उन्होंने दो बार टेस्ट भी दिया, लेकिन परीक्षा पास करने में असफल रहे.
  • सुमित सोनी टीवी के मशहूर शो कौन बनेगा करोड़पति में विशेषज्ञ के रूप में भी नज़र आ चुके है.

सुमित अवस्थी के चुनिन्दा अवार्ड (Sumit Awasthi Awards)

  • सुमित अवस्थी को 2012 में सबसे अच्छे संवाददाता के रूप में माधव ज्योति पुरस्कार मिल चूका है जो पत्रकारिता के क्षेत्र में सबसे बड़े पुरस्कारों में से एक है.
  • उन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं, जिनमें से एक ‘दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवार्ड’ है जो उन्हें 2019 में मिला था.

सुमित अवस्थी आय (Sumit Awasthi Income & Salary Per Month)

  • अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नही.

सुमित अवस्थी संपर्क (Sumit Awasthi Contect)

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment