विक्रांत गुप्ता (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Vikrant Gupta Biography in Hindi

विक्रांत गुप्ता (टीवी एंकर) का जीवन परिचय, परिवार (पति, पिता और बच्चे) और करियर | Vikrant Gupta Biography, Family (Father, Wife, Children), Career in Hindi

विक्रांत गुप्ता एक भारतीय समाचार एंकर हैं जो अपने क्रिकेट से संबंधित दिलचस्प समाचार और विश्लेषण के लिए प्रसिद्ध हैं. क्रिकेट की बारीकियां हों या फिर पर्दे के पीछे का खेल, नतीजे का पूर्वानुमान हो या फिर खिलाड़ी के दिल का हाल, विक्रांत गुप्ता का सटीक विश्लेषण एक सुलझे हुए पत्रकार की परिभाषा को बयां करता है. आज विक्रांत को देश के सबसे प्रसिद्ध स्पोर्ट्स एंकर के रूप में जाना जाता है.

विक्रांत गुप्ता (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Vikrant Gupta Biography in Hindi

विक्रांत गुप्ता का जन्म 12 जनवरी 1973 को चंडीगढ़ में हुआ था. उनके परिवार में उनकी पत्नी मीना गुप्ता और दो बेटे ईशान और आरव गुप्ता हैं. विक्रांत गुप्ता बचपन से ही क्रिकेट के बहुत बड़े फेन रहे है और शौकिया तौर पर क्रिकेट भी खेलते रहे है. विक्रांत की तरह ही उनके बेटे आरव की क्रिकेट में बहुत रुचि है और वह भी एक क्रिकेटर बनना चाहता है.

बिंदु(Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)विक्रांत गुप्ता
पेशा (Profession)टीवी एंकर
पत्नी का नाम (Wife Name)मीना गुप्ता
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
मूल निवास स्थान (Home Town)चेन्नई, तमिलनाडु
वर्तमान स्थान (Current City)गुडगाँव, हरियाणा
शिक्षा (Education)पंजाब विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशंस
उम्र (Age)47 वर्ष (2020 तक)
धर्म (Religion)हिन्दू

विक्रांत गुप्ता ने अपनी शुरुआती पढ़ाई चंडीगढ़ शहर से पूरी की, उसके बाद उन्होंने DAV कॉलेज से अंग्रेजी में BA की डिग्री हासिल की. फिर उन्होंने 1994 में पंजाब विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में मास्टर की डिग्री हासिल की. पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए विक्रांत ने फिर 1996 में पंजाब विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशंस और जर्नलिज्म में अतिरिक्त स्नातक की उपाधि प्राप्त की.

विक्रांत गुप्ता करियर (Vikrant Gupta Career)

जानकारी के अनुसार विक्रांत ने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत अखबारों के लिए स्पोर्ट्स के आर्टिकल लिखने से हुई थी. उनकी लेखनी ने सभी को बहुत प्रभावित किया. इसी की बदोलत 1997 में मई में विक्रांत को एक पत्रकार के रूप में एक विशेष संवाददाता के रूप में ‘द इंडियन एक्सप्रेस‘ में शामिल किया गया. कुछ वर्षों के बाद, उन्होंने वो नौकरी छोड़ दी और आजतक में वरिष्ठ खेल रिपोर्टर के रूप में शामिल हो गए. तब से लेकर अबतक उन्होंने 5 विश्व कप कवर किए हैं.

टेलीविजन में उनके तेवरों ने खेल पत्रकारिता को एक अलग ही आयाम पर पहुंचा दिया, जिसके गवाह सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे क्रिकेट के बड़े नाम है. इस समय, वह आजतक चैनल पर वरिष्ठ कार्यकारी संपादक के रूप में काम कर रहे हैं. विक्रांत देश के नंबर वन क्रिकेट शो के साथ आजतक पर हर शाम 7.30 बजे दर्शकों से रुबरु होते हैं. बाद में 8 बजे, वह प्रशंसकों से मिलने के लिए सभी ऑनलाइन प्लेटफार्मों लाइव आते हैं. विक्रांत भारतीय क्रिकेट के कई ऐतिहासिक लम्हों के गवाह रहे हैं और अपनी पत्रकारिता से लोगो तक क्रिकेट के विश्लेषण से लेकर आँखों देखा हाल पहुंचाते आ रहे है.

विक्रांत गुप्ता की उपलब्धिया (Vikrant Gupta Awards)

  • विक्रांत को देश के सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स एंकर का पुरस्कार मिला है
  • विक्रांत के कार्यक्रम को बेस्ट स्पोर्ट्स शो का अवॉर्ड भी मिला है.
Vikrant Gupta Biography in Hindi
Vikrant Gupta Family Photo

विक्रांत गुप्ता आय (Vikrant Gupta Net Worth & Salary Per Month)

  • अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नही.

विक्रांत गुप्ता संपर्क (Vikrant Gupta Contect)

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment