तमिलिसै सौंदरराजन का जीवन परिचय | Tamilisai Soundararajan Biography in Hindi

तमिलिसै सौंदरराजन की जीवनी, जन्म, परिवार |
Tamilisai soundararajan  Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

तमिलिसै सौंदरराजन एक भारतीय राजनीतिज्ञ है. 1 सितम्बर 2019 को उनकी नियुक्त भारत के राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद के आदेश पर तेलंगाना के गवर्नर के रूप में हुई और उन्होंने 9 सितम्बर 2019 को तेलंगाना की गवर्नर के रूप में कार्यभार संभाला. इस नियुक्ति से पहले भाजपा की राष्ट्रीय सचिव और तमिलनाडु राज्य की अध्यक्ष रह चुकी है. वह पांचवी महिला है, जिन्होंने केंद्र शासित प्रदेश (पांडिचेरी) के कार्यालय को संभाला है. उन्होंने कोरोना काल के समय पर स्वास्थ्य की देखभाल करने वाले कर्मचारी से मुलाकात की और टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया.

जन्म और परिवार

तमिलिसै सौंदरराजन का जन्म 2 जून 1961 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी के कलियाक्काविलाई (Kaliakkavilai) में हुआ था. उनके पिता श्रीमान कुमारी अनंथान जो कि पार्लियामेंट के सदस्य और सीनियर कांग्रेस पार्टी के नेता है. 2021 में तमिलिसै की माँ कृष्णा कुमारी का निधन 78 वर्ष की उम्र में हो गया था, उनके स्वर्गवास पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री, कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव ने गहरी सहानुभूति जाहिर की थी. तमिलिसै के पैतृक चचेरे भाई विजय वसंत राजनेता, संसद के सदस्य, लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अधिकारी और तमिल फिल्म के कलाकार है.

तमिलिसै ने अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई Ethiraj  College for Women से पूरी की और MBBS की शिक्षा मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई से प्राप्त की. उन्होंने प्रसूति एवं स्त्री रोग योग्यता Dr. MGR Medical University, Chennai से पूरी की हैं. उन्होंने उच्च प्रशिक्षण सोनोलॅजी और एफईटी थेरेपी कैनाडा से सीखी. तमिलिसै एक समय सहायक प्रोफेसर के रूप में रामचंद्र मेडिकल कॉलेज, चेन्नई में 5 साल तक कार्यरत थी.

राजनीतिक करियर

तमिलिसै सौंदरराजन का जन्म एक राजनीतिक परिवार में हुआ था, इस कारण से उनको बचपन से राजनीति में रूचि रही है. राजनीतिज्ञ बनने की इच्छा होने के बावजूद उन्होंने पहले डॉक्टर की पढ़ाई पूरी की. उन्हें एक बार उनको मद्रास मेडिकल कॉलेज में छात्र नेता के रूप में चुना गया था. इसके बाद वह 1999 में चेन्नई डिस्ट्रिक्ट मेडिकल विंग्स की सेक्रेटरी ले रूप में चुनी गयी.

तमिलिसै 2001 में सह संयोजक (दक्षिणी राज्यों के लिए चिकित्सा विंग) के पद पर थी. वह 2005 की राज्य महासचिव रह चुकी है. 2007 में वह प्रदेश उपाध्यक्ष की एक जवाबदार पद पर रही. 2010 में उनको भाजपा में बड़े राष्ट्रीय सचिव के रूप में पदोन्नित दी गयी थी. उन्होंने #metoo आंदोलन का पूरा समर्थन किया और जिन महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का सामना किया है, उन महिलाओ को न्याय दिलाने के लिए कार्य किया.

निजी जीवन

तमिलिसै के पति डॉ. सौंदराजन है, और वह पेशे से एक मेडिकल चिकित्सक है. उनके दो बच्चे एक लड़की और एक लड़का है, वह दोनों ही डॉक्टर है.

Leave a Comment