विलियम शेक्सपियर का जीवन परिचय | William Shakespeare Biography In Hindi

विलियम शेक्सपियर का जीवन परिचय
William Shakespeare Biography, Wiki, Age, Wife, Family, Books, Life, Facts In Hindi

विलियम शेक्सपियर एक अंग्रेजी कवि, नाटककार और यौगिक अभिक्रिया युग के अभिनेता थे. सहयोग सहित उनके मौजूदा कार्यों में कुछ 39 नाटक शामिल हैं, 154 गाथा (सॉनेट्स), तीन लंबी कथात्मक कविताएँ, और कुछ अन्य छंद, कुछ अनिश्चित लेखकत्व. उनका अध्ययन और पुनर्व्याख्या अभी भी जारी है.

18 साल की उम्र में उन्होंने ऐनी हैथवे से शादी की जिनसे उनके तीन बच्चे थे- सुज़ाना और जुड़वाँ हैमनेट और जूडिथ. 1585 और 1592 के बीच उन्होंने लंदन में एक अभिनेता, लेखक और लॉर्ड चेम्बरलेन्स मेन नामक एक प्लेइंग (खेल) कंपनी के हिस्से के मालिक के रूप में एक सफल व्यवसाय शुरू किया जिसे बाद में किंग्स मेन के रूप में जाना गया. 49 वर्ष की आयु में वह स्ट्रैटफ़ोर्ड में सेवानिवृत्त हो गए जहाँ तीन साल बाद उनकी मृत्यु हो गई.

William Shakespeare Biography In Hindi

विलियम शेक्सपियर जीवन परिचय | William Shakespeare Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)विलियम शेक्सपियर
जन्म (Date of Birth)1564
आयु 70 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन, यूनाइटेड किंगडम
पिता का नाम (Father Name)जॉन शेक्सपिय
माता का नाम (Mother Name)मैरी आर्डेन
पत्नी का नाम (Wife Name)ऐनी हैथवे
पेशा (Occupation )कवि, नाटककार
बच्चे (Children)3
मृत्यु (Death)23 अप्रैल 1616
मृत्यु स्थान (Death Place)स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन, यूनाइटेड किंगडम
भाई-बहन (Siblings)9
अवार्ड (Award) विशिष्ट सेवा पदक

शेक्सपियर ने अपने अधिकांश ज्ञात कार्यों का निर्माण 1589 और 1613 के बीच किया था. उनके शुरुआती नाटक मुख्य रूप से हास्य और इतिहास थे और इन शैलियों में निर्मित कुछ बेहतरीन कृतियों के रूप में माने जाते हैं. उसके बाद उन्होंने 1608 तक मुख्य रूप से त्रासदियों को लिखा उनमें से हेमलेट, रोमियो और जूलियट, ओथेलो, किंग लियर और मैकबेथ सभी को अंग्रेजी भाषा में बेहतरीन कार्यों में माना जाता है. अपने जीवन के अंतिम चरण में उन्होंने ट्रेजिकोमेडीज़  लिखा और अन्य नाटककारों के साथ सहयोग किया.

प्रारंभिक जीवन

विलियम शेक्सपियर का जन्म और पालन – पोषण स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन, वार्विकशायर, इंगलैंड में हुआ था. वह जॉन शेक्सपियर के पुत्र थे जो एक उर्ननग रपाल और एक सफल दस्ताने निर्माता (दस्ताने निर्माता) थे जो मूल रूप से वार्विकशायर के स्निटरफील्ड से और मैरी आर्डेन एक संपन्न जमींदार परिवार की बेटी. उनकी जन्म तिथि अज्ञात है लेकिन परंपरागत रूप से 23 अप्रैल को मनाया जाता है. वह आठ बच्चों में से तीसरे थे और सबसे बड़ा पुत्र थे.

हालांकि इस अवधि के लिए कोई उपस्थिति अभिलेख नहीं बचा है अधिकांश जीवनी लेखक इस बात से सहमत हैं कि शेक्सपियर को शायद स्ट्रैटफ़ोर्ड में किंग्स न्यू स्कूल में शिक्षित किया गया था.

जब शेक्सपियर अठारह वर्ष का हुआ तो उसने ऐनी हैथवे से शादी की. उनका जल्द ही एक परिवार हुआ जिसमें एक बेटी सुज़ाना और दो जुड़वां जुडिथ और हैमनेट शामिल थे. शेक्सपियर के इकलौते बेटे हैमनेट की 11 साल की उम्र में ही मृत्यु हो गई.

व्यवसाय |William Shakespeare Career

1592 तक शेक्सपियर ने एक अभिनेता के रूप में काम करना शुरू कर दिया था कई नाटक लिखे थे और लंदन में अपने भूगोल, संस्कृति और विविध व्यक्तित्वों के बारे में लिखने के लिए पर्याप्त समय बिताया था. माना जाता है कि शेक्सपियर के पहले नाटकों को 1592 से पहले या उसके आसपास लिखा गया था जिसमें बार्ड के नाटक में सभी तीन मुख्य नाटकीय शैलियों को शामिल किया गया था : त्रासदी (टाइटस एंड्रोनिकस), कॉमेडी (वेरोना के दो सज्जन),  ‘द कॉमेडी ऑफ एरर्स’ और ‘द टैमिंग ऑफ द श्रू’ और इतिहास “हेनरी VI” त्रयी और “रिचर्ड III”. शेक्सपियर के कई अलग-अलग थिएटर कंपनियों से जुड़े होने की संभावना थी जब ये शुरुआती काम लंदन के मंच पर शुरू हुए थे.

1594 में उन्होंने एक मंडली के लिए लेखन और अभिनय शुरू किया जिसे लॉर्ड चेम्बरलेन्स के मेन के नाम से जाना जाता है (जब जेम्स प्रथम ने स्वयं को इसका संरक्षक नियुक्त किया तो राजा के आदमियों का नाम बदल दिया) अंततः इसके घर के नाटककार बन गए और 1599 में पौराणिक ग्लोब थिएटर की स्थापना के लिए अन्य सदस्यों के साथ भागीदारी की.

शेक्सपियर प्रसिद्द नाटक| Famous Work of William Shakespeare

1590 के दशक के मध्य और 1612 के आसपास उनकी सेवानिवृत्ति के बीच शेक्सपियर ने अपने 37 से अधिक नाटकों में से सबसे प्रसिद्ध नाटकों को लिखा, जिनमें शामिल हैं : “रोमियो एंड जूलियट,” “ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम,” “हेमलेट”, “किंग लियर”, “मैकबेथ” और “द टेम्पेस्ट.” एक नाटककार के रूप में उन्हें पंचपदी पद्य (आयंबिक पेंटामीटर) के लगातार उपयोग के लिए और सरल शब्द खेल के लिए जाना जाता है. उनके काम एक साथ बुनते हैं और प्राचीन ग्रीस में वापस डेटिंग करने वाले नाटकीय सम्मेलनों को फिर से शुरू करते हैं जिसमें जटिल स्तोत्रों और गहन मानवीय पारस्परिक संघर्षों के साथ पात्रों की मिश्रित जातियां शामिल हैं.

शेक्सपियर को गैर-नाटकीय योगदान के लिए भी याद किया जाता है उनके अपनी पहली कथा कविता प्रकाशित की- कामुक “वीनस और एडोनिस”(Venus and Adonis) जो साउथेम्प्टन के अर्ल अपने करीबी दोस्त हेनरी व्रियोथस्ले को दिलचस्प रूप से समर्पित. इस टुकड़े के कई पुनर्मुद्रण और दूसरी कविता “द रेप ऑफ ल्यूक्रेस” संकेत देते हैं कि उनके जीवन काल के दौरान चारण मुख्य रूप से उनकी कविता के लिए प्रसिद्ध. शेक्सपियर का प्रसिद्ध  सोंनेट्स (गाथा) का संग्रह जो प्रेम और कामुकता से लेकर सच्चाई और सुंदरता तक के विषयों को संबोधित करता है संभवतः इसके लेखक की सहमति के बिना 1609 में छपा था. शायद उनके स्पष्ट यौन संदर्भ या गहरे भावनात्मक चरित्र के कारण सोंनेट्स को शेक्सपियर के पहले के गीतात्मक कार्यों के समान सफलता नहीं मिली.

शेक्सपियर की मृत्यु और विरासत |William Shakespeare Death

विलियम शेक्सपियर की मृत्यु 52 वर्ष की आयु में 23 अप्रैल 1616 को अज्ञात कारणों से हुई जिससे उनकी संपत्ति का बड़ा हिस्सा उनकी बेटी सुज़ाना के पास चला गया.

शेक्सपियर के कार्यों में 1623 के पहले फोलियो में छपे 36 नाटक शामिल हैं जिन्हें उनके फोलियो वर्गीकरण के अनुसार हास्य, इतिहास और त्रासदियों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. पहले फोलियो में शामिल नहीं किए गए दो नाटक- द टू नोबल किंसमेन एंड पेरिकल्स, प्रिंस ऑफ टायर को अब कैनन के हिस्से के रूप में स्वीकार किया जाता है आज के विद्वान इस बात से सहमत हैं कि शेक्सपियर ने प्रमुख योगदान दिया दोनों को लिखने के लिए.

1623 में शेक्सपियर के दो पूर्व सहयोगियों ने उनके नाटकों का एक संग्रह प्रकाशित किया जिसे आमतौर पर पहले फोलियो के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा, शेक्सपियर के बारे में माना जाता है कि उन्होंने इतिहास में किसी भी अन्य लेखक की तुलना में अंग्रेजी भाषा को अधिक प्रभावित किया है तथा ऐसे नियम और वाक्यांश जो अभी भी रोज़मर्रा की बातचीत में नियमित रूप से सामने आते हैं. उदाहरणों में “फैशनेबल” (ट्रोइलस और क्रेसिडा) ( ‘fashionable’- “Troilus and Cressida”), “पाखंडी” शब्द शामिल हैं (उपाय के लिए उपाय) (‘sanctimonious’- “Measure for Measure”), “नेत्रगोलक” (ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम) (‘eyeball’ – “A Midsummer Night’s Dream”), और अभिव्यक्ति “पूर्वाभास निष्कर्ष” (ओथेलो) (‘foregone conclusion’- “Othello”) आदि.

शेक्सपियर की उपलब्धियां | William Shakespeare Achievements

हालांकि विलियम शेक्सपियर को लंबी उम्र जीने का आशीर्वाद नहीं मिला था. हालाँकि अपने छोटे से जीवन में शेक्सपियर ने बहुत कुछ हासिल किया.

शेक्सपियर के पास अद्भुत उपलब्धियों की एक अंतहीन सूची है. उदाहरण के लिए – अंग्रेजी भाषा वह नहीं होती जो आज है अगर शेक्सपियर का अस्तित्व नहीं होता. वह साहित्य को वर्तमान में आकार देने में एक महान भूमिका निभा चुके है इसलिए वह विश्व स्तर पर जाने जाता है. अर्थात विलियम शेक्सपियर सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ नाटककार माना जाता है. उनके समय में नाटक लिखने में सक्षम होना भी एक उपलब्धि थी क्योंकि वहां अनपढ़ लोगों की संख्या थी.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!