दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर में होते हैं ये चमत्कारीक फायदे

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर में होते हैं ये चमत्कारीक फायदे | Benefits of drinking turmeric mixed with milk

भारतीय आयुर्वेद में हल्दी को सबसे उत्तम प्राकृतिक औषधि माना गया है. क्योकि हल्दी का उपयोग कई प्रकार के त्वचा, पेट और शरीर से सम्बन्धित रोगों में किया जाता है. हल्दी के पौधे से मिलने वाली गांठें ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी बहुत ही लाभदायक होते हैं. हल्दी में अनेक उतम गुण है. और इसी प्रकार दूध भी प्राकृतिक प्रतिजैविक है. इसका सेवन हमें प्रतिदिन करना चाहिए. दूध हमारे शरीर पर होने वाले प्राकृतिक संक्रमण पर रोक लगा देता है. चूँकि हल्दी व दूध दोनों ही गुणकारी और गुणकारी हैं, किन्तु यदि हम हल्दी और दूध दोनों का साथ में सेवन करते है, तो इसका फायदा दोगुना हो जाता हैं. हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से यह कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं दूर होती हैं.
आइये हम आपको कुछ बीमारियों के बारे में बताते है जो हल्दी और दूध से ठीक हो सकती है–

1. टॉक्सिन्स

आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का शोधन क्रिया में इस्तेमाल किया जाता है. यह दूध खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और हमारे लिवर को साफ करता है. हमारे पेट में होने वाली कई समस्याओं में आराम के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद होता है.

2. गठिया रोग दूर करने में सहायक है

हल्दी मिश्रित दूध को गठिया रोग के निदान और रियूमेटॉइड गठिया के कारण सूजन के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है. यह जोड़ो और पेशियों को लचीला बनाकर दर्द को कम करने में भी सहायक होता है. इसे किसी भी दर्द में लिया जा सकता है.
benifits-of-milk-and-turmeric

3. हडि्डयों को फायदा पहुंचाता है यह दूध

प्रतिदिन हल्दी वाला दूध पीने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है. जिससे हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती है. यह दूध ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को बहुत जल्दी राहत देता है.

4. चेहरा चमकाने में मददगार

आयुर्वेद का यह सफल प्रयोग है की जो कोई प्रतिदिन हल्दी वाला दूध पीता है उसका चेहरा चमकने लगता है. इस दूध को रुई की सहायता से चेहरे पर लगाना चाहिए. इससे त्वचा की लाली और चकत्ते कम होंगे. इस दूध के सेवन से चेहरे पर निखार और चमक आती है.
benifits-of-milk-and-turmeric

5. कान के दर्द में आराम मिलता है

हल्दी वाले दूध को पीने से कान दर्द जैसी कई समस्याओं में भी आराम मिलता है. हल्दी वाले दूध से हमारे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे होने वाले दर्द में तेजी से आराम होता है.

6. कीमोथेरेपी के बुरे प्रभाव को कम करते हैं

एक शोध के अनुसार, हल्दी में उपस्थित तत्व कैंसर की कोशिकाओं से डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकते हैं और कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करते हैं. इसीलिए हल्दी वाला दूध पीना चाहिए.

7. ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है

आयुर्वेद के अनुसार, हल्दी हमारे रक्त को शुद्ध करती है. यह शरीर में खून के प्रवाह को नियंत्रित करता है. यह रक्त को पतला करने वाला और लिम्फ तंत्र और रक्त वाहिकाओं की गंदगी को साफ करने वाला होता है.

8. अल्सर ठीक करता है

यह दूध एक शक्तिशाली ऐन्टी-सेप्टिक का कार्य करता और आंत को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ पेट के
अल्सर और कोलाइटिस का भी उपचार करता है. इस दूध से पाचन बेहतर होता है और अल्सर, डायरिया और अपच जैसी बीमारियाँ नहीं होती है.
benifits-of-milk-and-turmeric

9. स्किन प्रॉब्लम्स में रामबाण है

हल्दी वाले दूध को त्वचा सम्बंधित रोग में रामबाण माना गया है. इसके सेवन से सुन्दरता आती है.

10. लीवर को मजबूत बनाता है

हल्दी युक्त दूध लीवर को मजबूत बनाता है. तथा यह लीवर से संबंधित बीमारियों को होने से रोकता है. और यह दूध लिम्फ तंत्र को साफ करने में मदद करता है.

11. सर्दी खांसी में है रामबाण

हल्दी वाले दूध के एंटीबायोटिक गुण के कारण सर्दी-खांसी दवा के रूप में काम करता है. यह दूध मुक्त रैडिकल्स से लड़ने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट का सर्वोत्तम स्रोत है. इसके सेवन से कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं.

12. महिलाओ को महावारी में होने वाले दर्द से राहत देता है

महिलाओ को महावारी में बहुत दर्द सहन करना पड़ता है. हल्दी युक्त दूध माहवारी में होने वाले दर्द में महिलाओ को राहत प्रदान करता है. गर्भवती महिलाओं को भी हल्दी युक्त दूध को आसान प्रसव, प्रसव बाद सुधार, बेहतर दूध उत्पादन और शरीर को जल्दी सामान्य करने के लिए इसका सेवन करना चाहिए.

13. शरीर को सुडौल बनाता है

प्रतिदिन एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल होता है. और गुनगुने दूध के साथ हल्दी का सेवन करने से शरीर में जमा फैट्स घटता जाता है. इसमें उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्व सेहतमंद तरीके से वजन को कम में मददगार हैं.

–> इसे भी देखें: मंगलवार व शनिवार को नाख़ून व बाल न काटने का क्या है वैज्ञानिक और ज्योतिषी कारण
–> हल्दी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ | Turmeric Benefits And It’s Uses in Hindi

error: Content is protected !!