पसीना आना शरीर के लिए फायदेमंद हैं या नुकसानदेह?

पसीना क्यों आता हैं, इसके आने के क्या कारण हैं, फायदे और नुकसान | Why sweat comes, what is the reason, advantages and disadvantages in Hindi

गर्मियों के मौसम में पसीना आना वाजिब है, वैसे तो पसीना आना आपके शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन जरुरत से ज्यादा पसीना भी कई बीमारियों का कारण बन जाता है. जिन लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है उन्हें डीहाइड्रेशन या नमक की कमी जैसी बीमारी हो सकती है. बहुत अधिक पसीना आना वैसे तो कोई बीमारी नहीं है परन्तु फिर भी यह तनाव, हार्मोनल बदलाव और मोटापे जैसी समस्या पैदा कर सकती है. यदि हमे बहुत अधिक पसीना आता है तो इस स्थिति को “हाइपरहाइड्रोसिस” कहते हैं.

कुछ लोग इसे आम बात समझते है और इस पर अपना ध्यान नही देते लेकिन कभी न कभी यह किसी गंभीर परेशानी का कारण बन सकता है. ज्यादा पसीना आने पर शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है आइए जानिए किन वजहों से लोगों को अधिक पसीना आता है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

भारत में करीब 7 से 8 प्रतिशत लोग इस समस्या से घिरे हुए है. पसीने की समस्या अधिक दवाई के सेवन, धुप में ज्यादा देर काम करने, धूम्रपान करने, मिर्च मसाले वाले भोजन, ज्यादा चाय- काफी के सेवन और गहरे रंग के कपडे पहनने से भी हो सकती है.

गर्मी में पसीना आना ठीक है लेकिन यदि अधिक पसीना आये तो हमे डॉक्टर की सलाह जरुर लेनी चाहिए. कुछ लोगो को सर्दी में भी पसीना आता है तो यह एक समस्या हो सकती है.

पसीने से बचने के उपाय  (Tips to avoid sweating)

1. टमाटर का जुस

यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है तो टमाटर का जुस जरुर पीना चाहिए. टमाटर का जूस हमारे शरीर की पानी की कमी को पूरा करता है. इसलिए इसका सेवन नियमित करना चाहिए. यह पानी के कमी को पूरा करने के साथ पसीने को रोकने में भी मदद करेगा.

2. आलू का उपयोग

शरीर के जिन भी हिस्सों में ज्यादा पसीना आता है उन स्थानों पर आलू के टुकड़े काटकर रगड़ें जिससे पसीना कम आएगा और यह आपके त्वचा को भी साफ रखेगा.

3. नमक

जिन लोगों को अधिक पसीना आता है उन लोगो को अपने खाने में नमक का सेवन कम करना चाहिए. नमक ब्लडप्रेशर वाले लोगो के लिए भी हानिकारक होता है.

4. पानी

जितना हो सके अधिक से अधिक पानी पिए यह पसीने के साथ ओर भी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

5. बर्फ

धूप में जाने से पहले शरीर के जिन हिस्से पर अधिक पसीना आता है वहां बर्फ लगाएं इससे शरीर को ठंडक तो मिलेगी साथ ही साथ  पसीना भी कम निकलेगा.

6. तेजपत्ता

तेजपत्ता पसीने की समस्या दूर करने का सबसे अच्छा स्त्रोत है इसका उपयोग करने के लिए आप तेजपत्ते को सुखाकर पीस लें और फिर इसे उबालकर 24 घंटे के लिए छोड़ दें अब इस पानी से शरीर के उन हिस्सों की सफाई करें जिनमें आपको पसीना अधिक आता है, यह उपाय पसीने की समस्या में जरुर मदद करेगा.

7. ग्रीन टी

नियमित रूप से एक कप ग्रीन टी पीने से पसीने को नियंत्रित करने में आसानी होती है.

8. रोज नहाये

शरीर की सफाई पर पूरा ध्यान दें, रोज नहाएं. आप नहाने के पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा और नमक डालकर नहाते है तो इससे भी पसीना कम आता है.

पसीना आने के फायदे (Benefits of sweating)

गर्मी में अधिकतर लोग पसीने की समस्या से परेशान रहते हैं लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर से सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है. जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं. इसके लिए कभी कभी पसीना बहाना भी जरुरी होता है. आइये जानते है पसीना आने के फायदे-

पसीना आने से आपकी त्वचा साफ रहती है इससे शरीर की जितनी भी गदंगी होती है वह बाहर निकल जाती है और जब गंदगी बाहर निकल जाती है तो आपके चेहरे के रोम छिद्र खुलने लगते हैं और त्वचा साफ होने लगती है.

पसीना निकलने का एक और फायदा यह है कि इससे आपकी डेड स्किन निकल जाती है और त्वचा में प्राकृतिक निखार आने लगता है.

इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है. जब आप अधिक कार्य करते है या व्यायाम करते है तो उस समय शरीर से पसीना निकलता है इससे शरीर की कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन कम होता है.

अधिक पसीना आने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है जिससे दिमाग तरोताजा रहता है और तनाव भी दूर रहता है. इसके अलावा आपको पथरी की समस्या है तो इस रोग में पसीना आने को अच्छा माना जाता है.

जिन लड़कियों को मुहासे की परेशानी होती है उन लडकियों के लिए पसीना आना अच्छा होता है. क्योकि पसीना त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है.

अधिक पसीना आने के नुकसान (Loss of excess sweating)

यदि आपको अधिक पसीना आता है तो इसके कुछ नुकसान भी होते है. फ़ायदों के साथ-साथ किन-किन चीजों का प्रभाव आपके शरीर पर कितना पड़ रहा है यह जानकारी रखना जरुरी है. जो चीजे आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डाले उन चीजों का इस्तेमाल जितना हो सके कम से कम करना चाहिए. पसीने से होने वाले कुछ नुकसान है

  • अगर आपको ज्यादा पसीना आ रहा है तो यह दिल की कई बीमारियों का एक सूचक है.
  • पसीना आने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है.
  • अधिक पसीना हमारे शरीर के नमक को भी कम कर देता है.
  • आपको हर जगह शर्मिंदगी होगी क्योकि पसीना बदबू का कारण बनता है.
  • अधिक पसीना आने से प्रैग्नेंट महिलाओ को ज्यादा परेशानी होती है.

पसीना आना अच्छा भी होता है और बुरा भी यह निर्भर करता है कि आपके शरीर पर इसका प्रभाव अच्छा पड़ रहा है या बुरा.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment