अमेज़न वर्षावन (जंगल) से जुड़ी प्रमुख रोचक जानकारियां

अमेज़न वर्षावन (जंगल) का महत्व, इससे प्राप्त होने वाले संसाधन और रोचक तथ्य | Amazon Rainforest Significance, Resources received by this and Interesting Facts in Hindi

अमेज़न वर्षावन (अमेज़न रैन्फोरेस्ट) दक्षिण अमेरिका में स्थित है. यह  2.1 मिलियन वर्ग मील भूमि को कवर करता है. जिसका वितरण ब्राज़ील में 60%, पेरू में 13% और कोलम्बिया में 10% है, जबकि अन्य देशों में वर्षावन के बहुत छोटे हिस्से अपनी सीमाओं के भीतर हैं. अमेज़न वर्षावन कुल 9 देशों में फैला हुआ हैं.

अमेज़न वर्षावन कम से कम 55 मिलियन वर्षों से मौजूद है. अमेज़न वर्षावन प्रजातियों की एक बहुत विविध श्रेणी का घर है, जिनमें से कई दुनिया में कहीं और नहीं पाए जाते हैं. यह वर्षावन पृथ्वी के वायुमंडल में लगभग 20 प्रतिशत ऑक्सीजन बनाता है.

माना जाता है कि अमेज़न नाम इस क्षेत्र को यूरोपीय लोगों द्वारा दिया गया था, जो स्वदेशी जनजातियों के साथ युद्ध में लगे हुए थे. अमेज़न रेनफॉरेस्ट दुनिया के शेष वर्षावनों के आधे से अधिक (दुनिया के 60 %  वर्षावन से ज्यादा )का प्रतिनिधित्व करता है.

अमेज़न वन के पेड़ दुनिया के एक तिहाई ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं और भारी मात्रा में वायुमंडलीय कार्बन डाइऑक्साइड भी लेते हैं. अमेज़न नदी दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी है लेकिन पानी की मात्रा के मामले में सबसे बड़ी है. इस नदी का ताजा पानी अटलांटिक महासागर तक 200 किमी बहता है और ऐसा कहा जाता है कि क्षेत्र के मछुआरे समुद्र से पानी पीने में सक्षम थे.

अमेज़न वर्षावन का महत्व (Amazon Rainforest Significance)

अमेज़न वर्षावन को लंबे समय से जैव विविधता और प्राकृतिक संसाधनों के एक महत्वपूर्ण भंडार के रूप में माना जाता है. न केवल स्थानीय लोगों और स्वदेशी समुदायों के लिए, बल्कि दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भी. दुर्भाग्य से जैसे-जैसे जंगल गायब होते जा रहे हैं और जलवायु परिवर्तन एक दैनिक वास्तविकता के रूप में विकसित होते जा रहे हैं, हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए इस महान प्राकृतिक खजाने को खोने का जोखिम बढ़ता जा रहा हैं.

अमेज़न वर्षावन से प्राप्त संसाधन (Resources Received From Amazon)

हम अमेज़न से प्राप्त पांच प्राकृतिक संसाधनों पर एक नज़र डालते हैं जो दुनिया भर में हमारे सभी जीवन में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं. 

ऑक्सीजन

अमेज़न वर्षावन को हमारी पृथ्वी के फेफड़े भी कहा जाता हैं. मानव गतिविधि और जीवाश्म ईंधन के जलने द्वारा उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण कर हमें सांस लेने वाली ऑक्सीजन प्रदान करता है. अमेज़न रेनफॉरेस्ट पृथ्वी के ऑक्सीजन का लगभग 20 प्रतिशत उत्पादन करता है. जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वन हमारे सबसे अच्छे बचाव हैं, लेकिन हम उन्हीं पेड़ों को काट रहे हैं जो हमारी रक्षा कर रहे हैं.  

ताजा पानी

एंडीज में छोटी- छोटी धाराओं के रूप में लगभग 1100 से अधिक सहायक नदियां विशाल अमेज़न नदी बनाने में मदद करती हैं. दुनिया का 20% ताज़ा पानी यहाँ पाया जाता है, अमेज़न नदी मनुष्यों के लिए अनगिनत सेवाएं प्रदान करती है, जैसे कृषि, परिवहन और भोजन के लिए पानी. इसके अलावा अमेज़न नदी अनगिनत प्रजातियों के लिए एक महत्वपूर्ण निवास स्थान प्रदान करती है. जिसमें मछलियों और डॉल्फ़िन की 2500 से अधिक प्रजातियाँ शामिल हैं. हालाँकि वनों की कटाई से अमेज़न वर्षावन में जल चक्र का संतुलन खतरे में है. 

औषधीय पौधे

अमेज़न के बाहर स्थानीय लोगों द्वारा पारंपरिक चिकित्सा उपचार के लिए हजारों पौधों की प्रजातियों का उपयोग किया जाता है. ट्रॉपिक्स में सबसे घातक बीमारियों में से एक मलेरिया का इलाज ब्राजील के 41 से ज्यादा विभिन्न प्रजातियों के पौधों द्वारा किया जा सकता है और 70% पौधों में एंटीकैंसर के गुण पाए जाते हैं. जो वर्षावन में उगते हैं. अमेज़न के तेज़ी से गायब होने के साथ भविष्य की पीढ़ियों के स्वास्थ्य के लिए इस ज्ञान की निरंतरता खतरे में है. 

खनिज पदार्थ

पेरू दुनिया के सबसे बड़े सोने, तांबा, टिन, जस्ता और चांदी के उत्पादकों में से एक है. सोने जैसी धातुओं की बढ़ती वैश्विक मांग के जवाब में खनन पेरू के विकास को बनाए रखने में मदद करता है. लेकिन पेरू के अमेज़न में अनौपचारिक छोटे पैमाने पर सोने के खनन का एक उछाल पारिस्थितिकी तंत्र पर कहर बरपा रहा है. यह अनियंत्रित खनन हर साल अमेज़न में लगभग 30 टन पारे (मरकरी) को डुबो देता है. 

भोजन

वर्षावन उत्पाद हमारे वैश्विक खाद्य आपूर्ति का एक नियमित हिस्सा हैं. हमारे पसंदीदा खाद्य पदार्थों कॉफी, चॉकलेट, चावल, टमाटर, आलू, केले, काली मिर्च, अनानास और मकई में से लगभग 80% मूल रूप से वर्षावनों से आए थे. 

अमेज़न जंगल से जुड़ी प्रमुख रोचक जानकारियाँ (Fact About Amazon Rainforest)

अमेज़न वर्षा वन जितना खूबसूरत ही उतना ही खतरनाक भी है. इसकी खूबसूरती के साथ इसमें जिस तरह के जानवरों की प्रजातियाँ पाई जाती है वो जितना देखने में आकर्षित लगती है उतना ही जानलेवा भी है. आइए जानते है इससे जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ-

1. अमेज़न को वर्षावन का राजा कहा जाए तो यह गलत नही होगा. क्योंकि यह बहुत बड़ा जंगल है. “अमेज़न” नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं के amazons से लिया गया है जिसका अर्थ होता है- महिला योद्धाओं की दौड़.

2. इंसान ने सबसे पहले अमेज़न के वर्षावनो में कदम आज से ठीक 11,200 वर्ष पूर्व रखा था. 

3. ऐसा माना जाता है इन वर्षा वनों का अस्तित्व लगभग 55 मिलियन वर्षो से भी ज्यादा है. 

4. अमेज़न वर्षावन का क्षेत्रफल लगभग 21,00,000 वर्ग मील है. जिसका सबसे अधिकांश भाग 60% ब्राजील में है. इसके बाद पेरू में इसका भाग 13% है.

5. अमेज़न वर्षावन में दुनिया की 10% से ज्यादा प्रजातियों के जीव-जंतु पाए जाते है.

6. यहाँ 200 से ज्यादा प्रजातियों के पक्षी भी पाए जाते है. इसके अलावा यहाँ 40 हज़ार पौधों व 25 लाख कीड़ों की प्रजातियाँ भी पाई जाती है. 

7. विश्व की लगभग 20% से अधिक ऑक्सीजन अमेज़न के वर्षावनो से उत्पादित होती है.

8. 70% औषधीय पौधे अमेज़न के वर्षावनो में मौजूद है. 

9. अमेज़न वर्षावन में एक नदी है जो की ठीक अमेज़न जंगल के बीच से होकर गुजरती है.इसका नाम भी इसी जंगल के नाम पर रखा गया है और इसे अमेज़न का ऑक्सीजन भी कहा जाता है.

10. अमेज़न के नदी की लम्बाई लगभग 6400 किमी है.

11. सन 2010 में अमेज़न में भयंकर सूखा पडा था जिसे अमेज़न वर्षावनो  में 100 वर्षो का सबसे भयंकर सूखा माना जाता है. 

12. सन 2008 में नॉर्वे ने अमेज़न को बचाने के लिए 1 मिलियन डॉलर का अनुदान दिया था. जिससे अमेज़न के जंगलों को लाभ मिल सके. 

13. अमेज़न में सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुँच पाती है या कहे तो सिर्फ 1% तक किरण अमेज़न की धरती तक पहुँच पाती है. 

14. 2015 के आंकड़ों के अनुसार देखा जाए तो 57% पेड़ खतरे में आ सकते है.

15. बारिश के मौसम से अमेज़न नदी का रूप बहुत  खतरनाक हो जाता है, इस समय यह नदी 190 किमी तक चौड़ी हो जाती है और वैसे तो यंहा अधिकतर समय ही वर्षा होती है.  

16. अमेज़न के बारे में ऐसा माना जाता है कि यदि अमेज़न आज कोई देश होता तो वह दुनिया का 9वां सबसे बड़ा देश होता इसलिए अमेज़न को सबसे बड़ा वर्षावन कहा जाता है.  

17. अमेज़न की खूबसूरती को देखने यहाँ हर साल कई पर्यटक आते है जो यहाँ से कई खूबसूरत यादों को अपने साथ लेकर जाते है लेकिन साथ ही साथ इसका दूसरा पहलू यह भी है की यह जंगल खूबसूरत होने के साथ साथ जानलेवा भी है. इन जंगलों में जो छोटे-छोटे कीड़े पाए जाते है वो किसी भी इंसान की जान लेने के लिए काफ़ी है. ये छोटे-छोटे कीड़े बेहद ही खतरनाक है. 

18. सबसे बड़ी नदी होने के बावजूद भी इस नदी के ऊपर कोई भी पुल नहीं बना हुआ है. 

19. विश्व का सबसे खतरनाक,बड़ा सांप एनाकोंडा (Anaconda) भी यही पाया जाता है.

20. पिछले 40 वर्षो में लोगो ने 20% से भी ज्यादा अमेज़न वर्षा वनों को खत्म कर दिया है. 

21. यहाँ पर लगभग 3000 प्रजातियाँ मछलियों की पाई जाती है. इसके अलावा अमेज़न नदी में पिरान्हा मछली भी मौजूद है.

22. बारिश के कारण यहां पर कभी भी बाढ़ आने का खतरा बना रहता है जिससे यहाँ के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं. इस वजह से ऐसा माना जाता है कि अगर भारी बारिश के बीच कोई फँस गया, तो शायद ही वह बच सके और उसे मदद मिल सके.

अमेज़न वर्षावन में आग (Amazon Rainforest Fire Update)

आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2019 में अब तक इस वर्षावन ने 74,000 बार आग लग चुकी हैं. पर्यावरण की दृष्टी  से यह एक चिंता का विषय हैं. कई एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट्स में दावा किया हैं कि अगस्त 2019 में अमेज़न में लगी आग कारण 2,700 किमी तक के आकाश ने इस आग का धुआ फ़ैल गया. कई बार यह आग प्राकृतिक रूप से लगती हैं परन्तु कई बार यह इंसानों द्वारा लगाई जाती हैं. ताकि उस जमीन को उपयोग खेती करने के लिए कर सके. 

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment