नहाने का सही और वैज्ञानिक तरीका | Bathing Tips in Hindi

सही तरीके से नहाने के क्या फायदे हैं | Health Benefits of Taking Bath in Hindi | Scientific and Proper Bathing Tips in Hindi

हम सभी जानते है नहाना हमारे लिए कितना ज़रुरी है. नहाने से आप सभी ने देखा होगा कि हम कितना तरोताजा महसूस करते है. अगर आप अपने जीवन में नहाने का सही तरीका अपनाएँगे तो आप देखेंगे कि इससे आपको स्वस्थ रहने में बहुत मदद मिलेगी क्योंकि अधिकतर बीमारी गंदगी से ही फैलती है. इसलिए आप आज से नहाने का सही तरीका अपनाए.

सबसे पहले आपको नहाने के विषय में कुछ छोटी छोटी बातों को जानना बहुत जरुरी है.

  1. अपनी तासीर के अनुसार पानी का इस्तेमाल करे.
  2. सही साबुन का चुनाव करे.
  3. उबटन का इस्तेमाल करे.
  4. रात में नहाकर सोने से थकान दूर होती है.
  5. दिन में कम से कम एक बार ज़रुर नहाए. 

1. अपनी तासीर के अनुसार पानी का इस्तेमाल करे.

आप सबसे पहले अपने शरीर की तासीर ज़रुर पता कर लेवे. तासीर पर बहुत कुछ निर्भर करता है. इससे यह पता चलता है कि आपका शरीर शीत तासीर का है या गर्म तासीर का. तो जिन लोगो को सर्दी की परेशानी रहती है वो इस बात का ज़रुर ध्यान रखे कि उन्हें हमेशा हल्के गुनगुने पानी से ही नहाना है, इसके विपरीत जिन लोगो को यह परेशानी नहीं रहती या जिनका शरीर गर्म होता है या ज्यादा पसीना आता है. उन्हें ठंडे पानी से ही नहाना चाहिये. तो इस प्रकार आप सबसे पहले अपने लिए पानी का चुनाव करे. 

2. सही साबुन का चुनाव करे.

कुछ लोगो को आपने देखा होगा जो किसी के कहने बोलने पर अपना साबुन बदल देते है. ऐसा बिलकुल नहीं होना चाहिए. आपकी स्किन को जो साबुन सूट हो उसी साबुन का आप इस्तेमाल करे. ज्यादा साबुन बदलने से आपकी नाजुक स्किन ख़राब भी हो सकती है इसलिए जो साबुन आपके स्किन के लिए अच्छा हो. उसी का उपयोग करे. 

3. उबटन का इस्तेमाल करे.

आज के समय में उबटन का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते है. क्योंकि आज इतने प्रोडक्ट बाजार में आ चुके है जिस कारण लोग थोड़ी भी मेहनत करना पसंद नहीं करते. लेकिन साबुन से ज्यादा अच्छा उबटन होता है. पहले के समय में पुराने लोग इसी का इस्तेमाल करते थे. इसके पीछे एक कारण भी है अगर आप इसका इस्तेमाल करते है. तो आप देखेंगे आपकी स्किन में एक अलग ही चमक आने लगेगी. इसके लिए आपको उबटन का इस्तेमाल हमेशा करना होगा. इसे आप हफ्ते में एक बार ज़रुर इस्तेमाल करे. 

4. रात में नहाकर से थकान को दूर करे.

आपने देखा होगा कि शाम होते-होते अधिकतर लोगो में थकावट होने लगती है. दिनभर का तनाव होने से चिडचिडापन, थकान होने लगती है. यदि आप एक बार सोने से पहले रात में नहा लेंगे तो आपके अन्दर से थकान दूर हो जाएगी और आप फिर से तरोताजा हो जाएँगे. 

5. दिन में कम से कम एक बार ज़रुर नहाए.

कुछ लोग आलस के कारण, कुछ लोग व्यस्तता के कारण और भी कई कारणों से कई दिनों तक नहाते ही नहीं है. ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. आपको एक दिन में एक बार ज़रुर नहाना चाहिए क्योंकि नहाने का अपना ही महत्व है. इसे समय की बर्बादी नहीं समझना चाहिए, आप सभी ने यह चीज ज़रुर महसूस की होगी जब आप नहा कर आते है तो आपके अन्दर एक अलग सी ही ताज़गी आ जाती है. अतः दिन में एक बार ज़रुर नहाए. 

नियमित नहाने के लाभ (Benefits of Talking Bath Daily)

आइए अब जानते है नहाने के क्या क्या लाभ है-

नहाने से आपको कई तरह के लाभ हो सकते है, जिन्हें हम अपनी जिंदगी में ध्यान ही नहीं देते है. तो आपके इस सवाल का उत्तर हम आपको दे देते है. नहाने से होने वाले लाभ निम्न है-

  • ताज़गी महसूस होती है.
  • अच्छे विचार आते है.
  • नहाने से परिसंचरण में सुधार आता है. 
  • शरीर से बदबू नहीं आती है.
  • शरीर साफ़ रहता है.
  • शरीर में किसी तरह का मेल नहीं जमता है. 
  • मासपेशियो में दर्द कम रहता है.
  • सकारात्मक विचारों का आदान-प्रदान रहता है.
  • नहाने से आपके शरीर का रक्तचाप भी कम करने में सहायता मिलती है.
  • नहाने से त्वचा के छिद्र खुल जाते है और त्वचा में निखार आता है. 
  • बीमारियाँ दूर रहती है.

नहाने का सही तरीका (Proper Way to Take Bath)

अब जानते है नहाने का सही तरीका क्या है ?

नहाना सभी जानते है लेकिन सिर्फ नहाना ही काफ़ी नहीं होता है. इसके सही तरीके को जानना भी आपके लिए उतना ही ज़रुरी है. अब आप सोचेंगे की नहाने का भी कोई तरीका होता है. जी हाँ, नहाने का भी एक तरीका होता है. इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी शुरुआत अपने सर से करना चाहिए. अधिकतर लोग स्नान अपने पैरो से शुरू करते है लेकिन यह तरीका गलत है जब आप सर से नहाते है तो आपके शरीर की सारी गर्मी नीचे उतरने लगती है. तो इस तरह आप नहाने की प्रकिया शुरू करे, इसके बाद फिर आप कंधे पर और हाथ पर पानी डाले और सबसे आखिरी में अपने पैरो पर पानी डाले. इस तरह से आप अपना पूरा शरीर धोए. यह नहाने का सही तरीका हैं. इसी तरीके को अपनाकर आप स्नान करेंगे तो आपको लाभ ज़रुर मिलेगा. 

धन्यवाद आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं. और यदि आप किसी भी अन्य विषय पर जानकारी चाहते है तो हमें इसकी जानकारी कमेंट बॉक्स में दे अथवा आप हमें  [email protected]  पर भी भेज सकते है.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment