रात में दूध पीना सेहत के लिए अच्छा हैं या बुरा ?

रात में दूध पीने से सेहत पर क्या प्रभाव होते हैं | Impact of drinking milk at night (in Hindi) | Raat me doodh peene ke fayade aur nuksan in hindi

प्राचीन काल से कई लोगों के लिए दूध एक मुख्य आहार है. इसमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कई विटामिन और खनिज होते हैं. यह एक पौष्टिक भोजन माना जाता है. इसलिए एक गिलास दूध के साथ अपने दिन की शुरुआत करना फायदेमंद हो सकता हैं. हालांकि, ज्यादातर विशेषज्ञ रात को गर्म दूध पीने का प्रस्ताव रखते हैं. बिस्तर से पहले दूध का सेवन आपको आराम करने और दिन भर के काम के बाद बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है.

 क्या रात में दूध पीना अच्छा है या बुरा? (Is it good or bad to drink milk at night?)

इस तथ्य के बारे में कोई संदेह नहीं है कि दूध हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद हैं. ज्यादातर घरों में, बच्चों को रात में इस वादे के साथ दूध दिया जाता है कि इससे अच्छी नींद आएगी. दूध और डेयरी उत्पादों में ट्रिप्टोफैन, एक एमिनो एसिड होता है जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है. ट्रिप्टोफैन में सुखदायक और शामक प्रभाव होता है जो नींद को प्रेरित करता है. दूध में मेलाटोनिन भी होता है, एक हार्मोन जो एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है और नींद-जागने के पैटर्न को विनियमित करने में सहायक होता है. दूध में निहित विशिष्ट प्रोटीन मस्तिष्क के गाबा रिसेप्टर्स को स्त्रावित करने वाले होते हैं जो चिंता और तनाव को कम करने में मदद करते हैं. जिससे नींद को उकसाया जाता है. 

लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दूध को सक्रिय करने वाली नींद केवल एक मिथक है. दूध के नींद से उकसाने वाले प्रभावों को इसके वास्तविक उपभोग के बजाय सोते समय एक कप दूध होने के कार्य के लिए अधिक जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. मनोवैज्ञानिक संघ (रात में दूध की पेशकश करने वाली माँ की स्मृति) शायद नींद को बढ़ावा देने वाले किसी भी नींद-आग्रह घटक के दूध से अधिक मजबूत है. 

सोने से लगभग 3 घंटे पहले दूध लिया जाए तो यह अधिक फायदेमंद हो सकता है. दूध का सेवन करने के तुरंत बाद सोना संभव नहीं है. इसके अलावा, सोने से पहले बड़ी मात्रा में दूध पीना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है. ऐसा करने से पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

1. नींद में मदद करता है. (Helps in Sleeping)

बिस्तर से पहले दूध पीने से आपकी नींद की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है. दूध में ट्रिप्टोफैन और बायोएक्टिव पेप्टाइड्स होते हैं जो नींद के पैटर्न को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. कई मामलों में जिन लोगों को तनाव के कारण नींद आने में परेशानी होती है. उनके लिए सोते समय एक गिलास दूध आमतौर पर बहुत आवश्यक है. 

2. वजन घटाने में सहायक (Helpful in weight loss)

रात में दूध पीने से वजन कम किया जा सकता है. रात के समय दूध पीना आपको परिपूर्णता की भावना से प्रभावित कर सकता है जो आपको भूख के दर्द के कारण जागने से रोक सकता है. इसके अलावा, दूध प्रोटीन का एक आवश्यक स्रोत है जो रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और पर्याप्त ऊर्जा स्तर सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है. 

3. स्वस्थ हड्डियों का निर्माण करता है. (Builds Healthy Bones)

दूध में विटामिन डी का उच्च स्तर होता है जो शरीर द्वारा स्वस्थ हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक होता है. इस प्रकार, दूध शरीर में हीलिंग और किसी भी कम विटामिन डी सामग्री के नवीनीकरण में सहायता कर सकता है. इसके अलावा, विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई बीमारियों की वजह से होने वाली क्षति और नुकसान की भरपाई कर सकता है, जिसे ‘भंगुर हड्डी’ की बीमारी, हृदय रोग और मधुमेह भी कहा जाता है. 

4. अच्छी त्वचा को बढ़ावा देता है. (Glow Skin)

त्वचा के लिए रात में दूध पीने के कई फायदे हो सकते हैं. नियमित रूप से दूध का सेवन इसे युवा रूप देकर त्वचा की स्थिति में सुधार कर सकता है. दूध में विटामिन बी 12 होता है जो त्वचा की लोच और कोलेजन के नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है. दूध में विद्यमान विटामिन A नई कोशिका संरचनाओं का समर्थन कर सकता है और विभिन्न त्वचा की बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है जो इसे उज्ज्वल और निर्दोष बनाता है. 

5. ऊर्जा प्रदान करता है. (Provides Energy)

रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से आपके अगले दिन काफी असर पड़ सकता है. आप ऊर्जा से भरे और पुनर्जीवित हो सकते हैं. यह आपको एक उच्च स्तर पर ऊर्जा प्रदान  करता है और आपको पूरे दिन सक्रिय और अच्छी आत्माओं में रहने में सक्षम बनाता है. 

6. तनाव के स्तर को कम करता है. (Reduce Tension Level)

सोने से पहले खुद को एक कप दूध पिलाना तनाव कम करने की एक बेहतरीन तकनीक हो सकती है. दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन, लेक्टियम तनाव के दौरान शरीर द्वारा जारी एक हार्मोन, मांसपेशियों को आराम देने और कोर्टिसोल के स्तर को कम करके शरीर पर सुखदायक प्रभाव पैदा कर सकता है. लैक्टियम तनाव और चिंता को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए मस्तिष्क के रिसेप्टर्स को प्रभावित करता है. 

7. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है. (Regulates Cholesterol Levels)

लो-फैट या बिना फैट वाला दूध पीना कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए चमत्कार कर सकता है. दूध में शामिल प्रोटीन खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ा सकते हैं.  गाय का दूध विटामिन ए, डी और कैल्शियम से भरा होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य में सकारात्मक योगदान दे सकता है. 

8. पाचन में सुधार करता है (Improves Digestion)

शहद और दूध के जादुई मिश्रण से विभिन्न वांछनीय स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. बिस्तर से पहले शहद के साथ दूध पीने के लाभों में से एक स्वस्थ पाचन की उन्नति शामिल हो सकती है. दूध जब शहद के साथ मिलाया जाता है, तो एक प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है. जो अच्छे बैक्टीरिया के विकास का पोषण कर सकता है और आंत में रोग पैदा करने वाले बुरे बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है. 

9. सर्दी और खांसी के खिलाफ सुरक्षा उपाय (Safety measures against cold and cough)

रात को थोड़ी हल्दी डालकर तैयार किया गया गर्म दूध पीना सर्दी और खांसी के लक्षणों से राहत पाने का एक गुणकारी प्राकृतिक उपचार हो सकता है. हल्दी दूध के एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण वसूली प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं.

10. आंतों के विकार का मुकाबला करता है (Fights Against Intestinal disorders)

रात में ठंडा दूध पीने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है और पेट में कब्ज, पेट फूलना जैसे अन्य सामान्य पेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद मिल सकती है. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड आंत में अम्लता के निर्माण को बेअसर करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, दूध में कैल्शियम की उच्च सामग्री पेट में उत्पादित किसी भी अतिरिक्त एसिड को अवशोषित कर सकती है जिससे इसके लक्षणों को सफलतापूर्वक कम किया जा सकता है. 

रात में दूध का नियमित सेवन नींद को कम नहीं करता है. लेकिन आपकी दिनचर्या के हिस्से के रूप में रात का दूध एक स्वस्थ आदत और संभवतः एक प्रभावी प्राकृतिक नींद सहायता साबित हो सकता है. रात को सोते समय एक कप गर्म दूध पीना आपके दिन के समापन और रात के लिए बसने का एक आरामदायक तरीका हो सकता है. 

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment