मुहावरे और लोकोक्ति में अन्तर | Difference Between Muhavare and Lokokti in hindi

मुहावरे और लोकोक्ति में क्या-क्या अन्तर होता हैं, परिभाषा और उदाहरण | Difference between Muhavare and Lokokti with examples in hindi

मुहावरे की परिभाषा (Muhavare Defination)

जब कोई वाक्यांश अपने सामान्य अर्थ को छोड़कर किसी विशेष अर्थ में रूढ़ हो जाता है. तो उसे मुहावरा कहते हैं. अथवा जब कोई शब्द समूह या पद या वाक्यांश निरंतर अभ्यास के कारण सामान्य अर्थ न देकर विशेष अर्थ व्यक्त करने लगे तो उसे मुहावरा कहते हैं.

उदाहरण

अक्ल पर पत्थर पड़ना – बुद्धि से काम न लेना
आंखों से गिरना – आदर कम होना

लोकोक्ति की परिभाषा (Lokokti Defination)

लोकोक्ति का अर्थ है लोक में प्रचलित वह कथन अथवा उक्ति जो व्यापक लोक-अनुभव पर आधारित हो और लोकोक्ति में लौकिक- सामाजिक जीवन का अंश सत्य विद्यमान रहता है. लोकोक्ति में गागर में सागर जैसा भाव रहता है. लोकोक्ति कहने के लिए उचित प्रसंग की पहचान आवश्यक है.

उदाहरण

आम के आम गुठलियों के दाम – दोहरा लाभ होना
उल्टा चोर कोतवाल को डांटे – अपराधी का निर्दोष पर हावी होना

मुहावरे और लोकोक्ति में अन्तर (Difference Between Muhavare and Lokokti)

  1. लोकोक्ति पूर्ण वाक्य होती हैं जबकि मुहावरा वाक्य का अंश होता हैं.
  2. लोकोक्ति लोक में प्रचलित उक्ति होती हैं जो भूतकाल का लोक अनुभव होती हैं जबकि मुहावरा अपने रूढ़ अर्थ के लिए प्रसिद्ध होता हैं.
  3. पूर्ण इकाई होने के कारण लोकोक्ति में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होता है जबकि मुहावरों में वाक्य अनुसार परिवर्तन होता हैं.
  4. पूर्ण वाक्य होने के कारण लोकोक्ति का प्रयोग स्वतंत्र और अपने आप में पूर्ण इकाई के रूप में होता हैं जबकि मुहावरा किसी वाक्य का अंश बनकर आता हैं.
  5. लोकोक्ति तथा मुहावरे में उपयोगिता की दृष्टी से भी पर्याप्त अन्तेर हैं. लोकोक्ति किसी बात का समर्थन, विरोध अथवा खंडन करने के लिए प्रयोग में ली जाती हैं.
  6. मुहावरे का प्रयोग वाक्य के अंत, आरम्भ और बीच में कही भी किया जा सकता हैं जबकि लोकोक्ति एक सम्पूर्ण वाक्य हैं.

इसे भी पढ़े :

Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं. इन्हें धार्मिक, इतिहास और सेहत से जुडी बातें लिखने का शौक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *