दैनिक उपयोगी प्लास्टिक की वस्तुओं के नाम संस्कृत में | Plastic Object Name In Sanskrit

दैनिक उपयोगी प्लास्टिक की वस्तुओं के नाम संस्कृत में
Plastic Object Name In Sanskrit

इस लेख में हम जानेंगे प्लास्टिक की वस्तुओं को संस्कृत में क्या कहते है. आज हम अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग करना अधिक पसंद करते हैं। इसका एक मुख्य कारण प्लास्टिक की वस्तुओं का आसानी से कम दामों में उपलब्ध हो जाना भी है। प्लास्टिक की वस्तुएं स्टील की वस्तुओं से हल्की एवं सस्ती होती है जिससे लोग प्लास्टिक की वस्तुओं को अपने दैनिक जीवन में अधिक पसंद करते हैं।

प्लास्टिक की वस्तुओं में सबसे अधिक लोकप्रिय यदि कोई वस्तु मानी जाती है तो वह है प्लास्टिक की टिफिन एवं बोतले। प्लास्टिक के टिफिन एवं बोतलें इतनी हल्की होती है कि इनमें खाना एवं पानी ले जाना बड़ा आसान होता है। आजकल प्लास्टिक की यूज एंड थ्रो वाली ग्लासों का भी बहुत चलन है।

वैसे तो प्लास्टिक इको फ्रेंडली नहीं मानी जाती है इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिकों ने इसका भी उपाय खोज निकाला जिसमें प्लास्टिक की वस्तुओं के खराब अथवा टूट जाने पर उसे फिर से एक बार रिसाइकल कर लोगों के द्वारा उपयोग करने लायक बनाया जा सके।

आइए संस्कृत भाषा में प्लास्टिक की वस्तुओं के नाम को जानें | Plastic Object Name In Sanskrit

प्लास्टिक वस्तुओं के संस्कृत नामप्लास्टिक वस्तुओं के हिंदी नाम
कड्कतं कंघी
कलश: कलश
पेषनयंत्रम्ग्राइंडर
स्थालीका थाली/ प्लेट
चमस:चम्मच
आसंद:कुर्सी
चषक: गिलास
द्रोणी बाल्टी
कट:चटाई
नलिका नल
पेटिकाडिब्बा
पुष्पाधानीफूलदान
करदीप: टॉर्च
अवकरिकाकूड़ा दान
कूपीबोतल
शीतककूलर
पानभांड प्याला

आपने हमारे इस लेख में पानी में रहने वाले जीवो के संस्कृत नामो को जाना, इसी तरह हमारी इस वेबसाइट पर आपको और भी जानकारी संस्कृत में उपलब्ध कराई गई है जैसा कि पानी में रहने वाले जलीय जीवों के नाम संस्कृत में, इनके बारे में पढ़के आप संस्कृत भाषा की खूबसूरती से रूबरू होंगे.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!