शिकायती पत्र कैसे लिखे, उदाहरण और प्रारूप | Complaint Letter in Hindi

शिकायती पत्र क्या होते हैं एवं कैसे लिखते हैं. | Shikayati Patra in Hindi | How to Write Complaint Letter in Hindi | Shikayati Patra ke Udaharan

शिकायत पत्र एक ऐसा पत्र है जो आप किसी भी विषय पर आसानी से लिख सकते है. इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक ऐसा विषय होना चाहिए, जिस पर आप किसी व्यक्ति को शिकायत संबंधित पत्र लिख सकते है. कुछ लोग समझते है हिंदी में पत्र लिखना, अंग्रेजी में पत्र लिखने से कठिन है या उसका फ़ॉर्मेट बदल जाता है, परंतु ऐसा नहीं है जैसे अंग्रेजी में पत्र लिखा जाता है उसी प्रारूप में हिंदी में भी पत्र लिखा जाता है. आपको इस लेख में दिए गए उदाहरण से आसानी से पता चल जाएगा हिंदी में किसी भी विषय पर शिकायत पत्र कैसे आप बड़ी से आसानी से लिख सकते है. इसमें आपको बड़ी ही सावधानी के साथ विनम्रता से अपनी शिकायत को लिखना होता है. आशा है आपको यह पत्र बहुत मदद करेगा.
यहाँ पर हम आपको बहुत ही सामान्य विषय जो है रात में ध्वनि यंत्रो (लाउडस्पीकर) का इस्तेमाल करने पर शिकायत पत्र लिख कर बताएँगे. इसकी जगह आप अपना कोई भी विषय ले सकते है जैसे की गंदगी फ़ैलाने हेतु शिकायत पत्र, पानी की असुविधा हेतु शिकायत पत्र, चोरी की शिकायत हेतु पत्र आदि. तो इस तरह से कई विषय हो सकते है, जिन पर शिकायत पत्र लिखा जा सकता है.

शिकायती पत्र प्रारूप

यह सिर्फ एक मात्र पत्र प्रारूप है जिसकी मदद से आपको किसी भी विषय पर शिकायत पत्र कैसे लिखा जाता है, इसका प्रारूप जानने को मिलेगा. आइए देखे पत्र का सबसे आसान प्रारूप-

देर रात तक लाउडस्पीकर का इस्तेमाल रोकने पर शिकायती पत्र ( Loudspeaker Application in Hindi )

सेवा में,
श्रीमान वरिष्ठ सोसायटी अध्यक्ष,
जबलपुर

विषय- देर रात तक ध्वनि यंत्रो (लाउडस्पीकर) का इस्तेमाल करने पर शिकायत पत्र

महोदय,

निवेदन है की मैं निकुंज सोसायटी में रहने वाला ब्लॉक- बी का सदस्य हूँ. आज कल देर रात में कई घंटो तक बहुत जोरो से लाउडस्पीकर बजाया जा रहा है. ऐसा करना सार्वजनिक हित के खिलाफ है, जिससे मेरे परिवार के सदस्यों और इस फ्लोर के कई सदस्यों को काफी परेशानियाँ हो रही है. हम सभी ब्लॉक- बी के सदस्यों ने उन्हें ठीक तरह से समझा दिया है, लेकिन फिर भी वह बच्चे अपनी बदमाशी नहीं छोड़ रहे है. मैं आपको बताना चाहता हूँ की मेरे परिवार में कुल 6 सदस्य है. मेरे माता-पिता, मेरी पत्नी और मेरे 2 छोटे बच्चे है. मेरे बुजुर्ग माता-पिता इस शोर के कारण ठीक से सो रही पाते है. और मेरे छोटे बेटे की परीक्षा होने के कारण वह अपनी पढ़ाई पर इन ध्वनि यंत्रो के जोर जोर से बजने के कारण ध्यान नहीं लगा पा रहा है. मैं और मेरी पत्नी दोनों ही जॉब करते है, लेकिन रात में इन बच्चों की शैतानी के कारण हम लोगो को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यह सिर्फ मेरी ही परेशानी नहीं है बल्कि ब्लॉक- बी में रहने वाले सभी सदस्यों को इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अतः महोदय मैं सभी लोगो की तरफ से आपसे निवेदन करता हूँ की आप इस परेशानी को जल्दी से जल्दी सुलझाने का प्रयास करे.
नीचे उन सभी सदस्यों के नाम और हस्ताक्षर है, जिन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

सोसायटी के सदस्यों के नाम और हस्ताक्षर

  1. नमन शर्मा
  2. प्रोयोग मिश्रा
  3. संदीप चौहान
  4. मोनू कदम
  5. जानकी माथुर
  6. कंदर्प सोलंकी

धन्यवाद

अपूर्व मिश्रा
निकुंज सोसायटी
“ब्लॉक- बी”- 32

धन्यवाद आपको यह पत्र कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं. और यदि आप किसी अन्य विषय पर भी पत्र चाहते है तो हमें इसकी जानकारी कमेंट बॉक्स में दे अथवा आप हमें [email protected] पर भी भेज सकते है.

Loading...

इसे भी पढ़े : 

  1. क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए पत्र 
  2. थाने में FIR दर्ज कराने के लिए पत्र  
  3. नए जल कनेक्शन के लिए अनुरोध पत्र  

1 thought on “शिकायती पत्र कैसे लिखे, उदाहरण और प्रारूप | Complaint Letter in Hindi”

Leave a Comment