शिक्षक दिवस पर अध्यापक को बधाई पत्र | Letter to Teacher on Teachers day in Hindi

शिक्षक दिवस पर अपने प्रिय शिक्षक को बधाई पत्र या धन्यवाद् पत्र | Thank you Letter to Teacher on Teachers Day from Student in Hindi

नमस्कार, एक बार फिर हम आपके लिए एक ऐसा विषय लाए है, जो आपको पत्र लिखने में बहुत सहायता करेगा. खास कर युवा पीढ़ियों को, स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए यह उपयोगी हैं. इस प्रारूप की मदद से आप बड़ी ही आसानी पत्र लिख सकते है.

आज हम आपको इस पत्र के माध्यम से बताएँगे की किस तरह से आप अपने अध्यापक या अध्यापिका को शिक्षक दिवस पर बधाई दे सकते है और उन्हें धन्यवाद कर सकते है. आशा है की इस पत्र की मदद से आपको पत्र लिखने में आसानी ज़रुर होगी. आइए पत्र का एक प्रारूप देखते है.

शिक्षक दिवस पर अध्यापक को बधाई पत्र (Letter to Teacher on Teachers day)

पत्र प्रारूप

प्रिय अध्यापक

मनीष सर,

सप्रेम नमस्ते,

यह पत्र मैं आपको शिक्षक दिवस के खास अवसर पर लिख रहा हूँ. सबसे पहले मैं आपको शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ देना चाहता हूँ. मैं सैनिक विद्यालय का छात्र राकेश कौशल हूँ. मुझे उम्मीद है सर आपको मेरा नाम ज़रुर याद होगा. आप मेरे सबसे पसंदीदा शिक्षक हो. आपकी एक-एक बात मुझे आज भी बहुत अच्छे से याद है. मुझे आपने आज से लगभग 6 साल पहले पढ़ाया था. आपसे मुझे जो कुछ सीखने को मिला है उसी वजह से में आज इस मुकाम पर हूँ. आपको जानकर सर बहुत ख़ुशी होगी की मैंने B.com की पढ़ाई पूरी कर ली हैं और अब मैं नौकरी कर रहा हूँ. आप मेरे जीवन को सही दिशा में ले जाने वाले शिक्षक है. आपकी उन दिनों में कही गयी बातों से मैं आज भी प्रेरित हूँ.

आप कक्षा में सभी बच्चों को कहते थे. जब तक मेहनत नहीं करोगे तब तक सफलता हाथ नहीं लगेगी. आपका पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को व्यक्तिगत रूप से शिक्षा देने का स्वभाव मुझे पूरी कक्षा में सबसे अच्छा लगता था. मैं एक ऐसा विद्यार्थी था जो आपको कक्षा में सबसे ज्यादा परेशान करता था और सच कहूँ आप मुझे डाट लगते थे. इस कारण से मैं उस समय आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं करता था. लेकिन जब धीरे धीरे मैंने आपको समझा तब से आप मेरे जीवन के मार्ग-दर्शक बन गए, तब से मुझे आपकी डाट भी प्यारी लगने लगी. आपके मार्गदर्शन ने मुझे आज जिस काबिल बनाया है उसके लिए मैं आपका कितना भी धन्यवाद करूँ वह कुछ भी नहीं होगा.

आपको और आंटी जी को मेरा ढेर सारा स्नेह और बहुत सारा प्यार.

आपका सबसे पसंदीदा छात्र

राकेश कौशल

धन्यवाद आपको यह पत्र कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं. और यदि आप किसी अन्य विषय पर भी पत्र चाहते है तो हमें इसकी जानकारी कमेंट बॉक्स में दे अथवा आप हमें [email protected] पर भी भेज सकते है.

Loading...

इसे भी पढ़े :

  1. सिम कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर पत्र 
  2. गलत खाते में से रुपए वापस निकालने के लिए पत्र 
  3. ATM PIN भूल जाने पर बैंक में आवेदन पत्र  

Leave a Comment