विराम चिन्ह की परिभाषा, आवश्यकता और प्रकार | Viram Chinh Definition, Requirement and Types in hindi

हिंदी भाषा में विराम चिन्ह की आवश्यकता, इसकी परिभाषा और प्रकार | Viram Chinh Definition, Requirement and Types in Hindi Language

विराम का अर्थ है – रुकना या विश्राम लेना. बातचीत के समय बीच बीच में सांस लेने या कथन पर बल देना, समझाने आदि के लिए रुका जाता है. रुकने की इस प्रक्रिया को विराम कहते हैं.

विराम चिन्ह की परिभाषा (Viram Chinh Definition)

लिखते समय रुकने की इस प्रक्रिया को स्पष्ट करने के लिए संकेत चिन्हों का प्रयोग किया जाता है. उन संकेतों को विराम चिन्ह कहते हैं.

अथवा

लिखित भाषा में प्रयुक्त किए जाने वाले लिखित चिन्हों या संकेतों को भी विराम चिन्ह कहा जाता है.

अथवा

भाषा को स्पष्ट और बोधगम्य बनाने के उद्देश्य से लेखक जगह जगह दिए गए समय के अंतराल, अनुतनों, सुरों अथवा भावदशाओं को व्यक्त करने के लिए जो चिन्ह में प्रयुक्त होता है, उन्हें विराम चिन्ह कहते हैं.

विराम चिन्हों के प्रयोग की आवश्यकता (Viram Chinh Requirement in Language)

मानव बोलते समय सभी बातों को निरंतर नहीं बोलता है. वह अपनी बातों को स्पष्ट, प्रभावी और बोद्धगम्य बनाने के लिए बीच बीच में रुकता है. तुलनात्मक दृष्टि से अपनी बात को स्पष्ट, प्रभावी और संप्रेषणीय बनाने के लिए कहीं अधिक रुकता है तो कहीं कम. उसकी वाणी में लोच, सुर तथा तान कहीं अधिक ऊंची होती है तो कहीं नीची. कहीं प्रश्न पूछने का अंदाज होता है तो कहीं आश्चर्य का. मौखिक भाषा में यह विराम, अंदाज और उतार-चढ़ाव भाषा के अर्थ और मुख्य भाव को परिवर्तित कर देते हैं. लिखित भाषा में इनकी पूर्ति कुछ चिन्हों द्वारा की जाती है. इन चीजों को विराम चिन्ह कहते हैं.

विराम चिन्ह का प्रयोग अति आवश्यक है. मनोभाव के अनुसार सत्य में उतार-चढ़ाव अथवा विराम लिए बिना निरंतर एक तान पढ़ते जाना उसका उचित संकेत किए बिना लिखते जाने से कथित या लिखित अंश का आशय स्पष्ट नहीं होता है. यह चिन्ह वाक्य, पदों, पदबंधों और वाक्यांशों को अलग करते हैं. अथवा उनका परस्पर संबंध बताते हैं. उनके प्रयोग से भाषा की अभिव्यक्ति स्पष्ट और प्रभाव पूर्ण होती है. साथ ही यह चिह्न विभिन्न वाक्यों के बीच परस्पर उचित संबंध स्थापित करने में सहायक सिद्ध होते हैं.

विराम चिन्ह के प्रकार (Viram Chinh Types)

प्रमुख विराम चिन्ह निम्नलिखित हैं.

  1. लोप चिह्न (Mark of Omission)(…)
  2. आदेश चिह्न (Sign of following) ( :- )
  3. विस्मयादिबोधक चिह्न (Sign of Interjection)( ! )
  4. अर्द्ध विराम (Semi colon) ( ; )
  5. पूर्ण विराम(Full-Stop) ( । )
  6. प्रश्नवाचक चिह्न (Question mark) ( ? )
  7. उप विराम (Colon) [ : ]
  8. अल्प विराम (Comma)( , )
  9. अवतरण चिह्न या उद्धरणचिह्न (Inverted Comma) ( ”… ” )
  10. कोष्ठक (Bracket) ( () )
  11. लाघव चिह्न (Abbreviation sign) ( o )
  12. पूर्ण विराम(Full-Stop) ( । )
  13. रेखांकन चिह्न (Underline) (_)

इसे भी पढ़े :

मित्रों आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट कर अवश्य बताएं. धन्यवाद.

Loading...

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00