भारत के युवा स्वतंत्रता सेनानी | List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

भारत को स्वतंत्रता दिलाने वाले युवा क्रांतिकारियों की सूचि | Complete List of Great Indian Revolutionaries (Freedom Fighters) in Hindi

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र यानि भारत को 15 अगस्त 1947 में आज़ादी मिली थी. आज़ादी से पहले यह विभिन्न समूहों जैसे कि फारसियों, ईरानियों, मंगोलियाई और मुगलों आदि द्वारा शासित था. आख़िर में ब्रिटिश लोग राष्ट्र पर शासन करने के लिए आए थे. भारतीयों ने लगभग 200 वर्षों तक ब्रिटिश शासन को देखा. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम 1857 में भारतीय विद्रोह समूह द्वारा शुरू किया गया था और स्वतंत्रता प्राप्त करने में लगभग 90 साल लगे थे. हजारों स्वतंत्रता सेनानियों ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया. निम्नलिखित शीर्ष 10 सबसे युवा स्वतंत्रता सेनानियों की सूची दी गई है, जिनके साथ हम इस स्वतंत्र राष्ट्र का सम्मान करते हैं.

  1. शहीद भगत सिंह (Bhagat Singh)
  2. List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

    भगत सिंह आज की युवा पीढ़ी के यूथ आइकन में से एक हैं. उनका जन्म 28 सितम्बर 1907 को पंजाब प्रान्त के लायलपुर जिले (वर्तमान में पाकिस्तान) में हुआ था. भगत सिंह ने 8 अप्रैल 1929 को नेशनल असेंबली में बम फेंका और उसके बाद गिरफ्तारी हुई. उन्हें 23 मार्च 1931 को फांसी दे दी गई. फांसी के समय उनकी उम्र मात्र 24 वर्ष थी.

  3. शिवराम राजगुरु (Shivaram Rajguru)
  4. List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

    शिवराम राजगुरु 1908 में जन्मे महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे. वह केंद्रीय विधानसभा में लाहौर षड्यंत्र केस, बम ब्लास जैसे विभिन्न आयोजनों में शामिल थे. उन्हें भगत सिंह और सुखदेव के साथ 23 मार्च 1931 को फांसी दी गई थी.

  5. सुखदेव (Sukhdev)
  6. List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

    सुखदेव थापर भारतीय स्वतंत्रता इतिहास में प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों में से एक हैं. उनका जन्म वर्ष 1907 में हुआ था. उन्हें 1929 में सेंट्रल असेंबली बम ब्लास्ट की घटना के लिए गिरफ्तार किया गया था. उन्हें 23 मार्च 1931 को फांसी दी गई थी.

  7. चंद्रशेखर आज़ाद (Chandra Shekhar Azad)
  8. List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

    चंद्रशेखर आज़ाद भारत के साहसी स्वतंत्रता सेनानी में से एक हैं. उनका जन्म 1906 में भावरा, मध्य प्रदेश में हुआ था. वह काकोरी ट्रेन डकैती, असेंबली में बम विस्फोट और सॉन्डर्स की हत्या जैसे विभिन्न प्रसिद्ध ऐतिहासिक घटनाओं में शामिल थे. फरवरी 1931 को, उन्हें अपने एक साथी द्वारा धोखा दिया गया था और ब्रिटिश सेना के साथ बहादुरी से लड़ने से पहले उन्होंने खुद को गोली मार ली और जीवन भर आजाद रहे.

  9. खुदीराम बोस (Khudiram Bose)
  10. खुदीराम बोस भारत के सबसे कम उम्र के स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे. उनका जन्म 3 दिसंबर 1889 में हुआ था. उन्हें बम हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. उन्हें 11 अगस्त 1908 को फांसी दी गई जब वह सिर्फ 19 साल के थे.

  11. सुभाष चंद्र बोस (Subhas Chandra Bose)
  12. List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

    सुभाष चंद्र बोस भारतीय स्वतंत्रता के सक्रिय गतिशील स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे. उनका जन्म 23 जनवरी 1897 में उड़ीसा में हुआ था. 1943 में उन्होंने आजाद हिंद फौज का गठन किया जिसमें मुख्य रूप से भारत के युद्ध बंदी थे. उनकी मौत आज भी एक रहस्य है. प्रचलित रूप से उनकी मृत्यु 18 अगस्त 1945 को ताइवान के पास एक हवाई दुर्घटना में हुई थी.

  13. रानी लक्ष्मीबाई (Rani Lakshmibai)
  14. List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

    रानी लक्ष्मीबाई 1857 में स्वतंत्रता के लिए भारत के पहले संघर्ष के प्रमुख योद्धाओं में से एक थीं. उनका जन्म 1828 में पूना में हुआ था. मार्च 1858 में अंग्रेजों ने झांसी पर हमला किया, रानी लक्ष्मी बाई ने झलकारी बाई और अपनी सेना के साथ दो सप्ताह तक बहादुरी से लड़ाई लड़ी. उसने अपने बेटे को पीछे से बांधा और हाथों में दो तलवारें लेकर बहादुरी से लड़ी. 17 जून 1858 को यह वीरांगना भारत की स्वतंत्रता के लिए शहीद हो गई.

  15. अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ (Ashfaqulla Khan)
  16. List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

    अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ का जन्म 1900 में शाहजहाँपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था. महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन ने उनके जीवन में बड़ा प्रभाव डाला था. वह आर्यसमाज और काकोरी ट्रेन डकैती के हिस्से में शामिल थे. उन्हें 19 दिसंबर 1927 को मौत की सजा सुनाई गई थी.

  17. मंगल पांडे (Mangal Pandey)
  18. List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

    मंगल पांडे का जन्म 19 जुलाई 1827 में उत्तर प्रदेश के बलिया में हुआ था. वह ईस्ट इंडिया कंपनी की बंगाल नेटिव इन्फैंट्री (बीएनआई) की 34 वीं रेजिमेंट का (sop)एसओपी था. मार्च 1857 में उन्होंने अपने ब्रिटिश अधिकारी पर हमला किया और घायल कर दिया. उसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया और मौत की सजा सुनाई गई. उन्हें 8 अप्रैल 1857 को फांसी दी गई थी जब वह सिर्फ 30 साल के थे.

  19. राम प्रसाद बिस्मिल (Ram Prasad Bismil)
  20. List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

    राम प्रसाद बिस्मिल प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी हैं जो 1925 में प्रसिद्ध काकोरी ट्रेन डकैती की घटना का हिस्सा थे. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में हुआ था. वे आर्यसमाज और बहुत प्रतिभाशाली कविता लेखक में शामिल हुए. 19 दिसंबर 1927 को जब उन्हें सिर्फ 30 साल की उम्र में मृत्युदंड दिया गया था.

इसे भी पढ़े :

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

2 thoughts on “भारत के युवा स्वतंत्रता सेनानी | List of Great Indian Revolutionaries in Hindi

  • Avatar
    February 1, 2019 at 2:34 pm
    Permalink

    Great, I really like it! Youre awesome

    Reply
  • Avatar
    February 16, 2019 at 11:35 am
    Permalink

    aapne hmare desh ke veer saputo ke bare me achhi jankari diya hai uske liye apko thanks

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *