ऑटोफिल क्या हैं इसके फायदे और नुकसान | AutoFill Details, Benefits and Disadvantages in Hindi

ऑटोफिल क्या होते हैं इसके फायदे और नुकसान, इसे कैसे बंद करे | AutoFill Details, Benefits and Disadvantages, How to Stop it in Hindi

ऑटोफिल कुछ कंप्यूटर अनुप्रयोगों या कार्यक्रमों में एक फ़ंक्शन है, जो स्वचालित रूप से एक वेब फॉर्म के क्षेत्र को भरता हैं. वेब ब्राउज़रों में पाया जाने वाला ऑटोफिल विकल्प आपको वेब फॉर्म में आमतौर पर दर्ज जानकारी को भरने की अनुमति देता है. यह जानकारी आपका पूरा नाम, आपका ई-मेल या डाक पता या आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी के साथ ही साथ में आपके ईमेल तथा पासवर्ड भी हो सकता है.

ऑटोफिल का क्या फायदा है (What is the use of AutoFill)

ऑटोफिल, सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन में पाया जाने वाला एक फीचर, जो आपको एक निर्धारित सीमा में संख्याओं या वर्णों की एक श्रृंखला दर्ज करने देता है, और आपके द्वारा टाइप किया गया प्रविष्टि पूरा करने के लिए सॉफ्टवेयर है. उदाहरण के लिए Microsoft Excel में, आप डेटा के साथ सेल को स्वचालित रूप से भरने के लिए एक प्रीसेट फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं. इसी तरह ब्राउज़र में उपयोगकर्ता द्वारा फॉर्म में दर्ज किए गए किसी भी डेटा को ब्राउज़र की कैश फ़ाइलों में संग्रहीत किया जाता है, फिर जब कोई उपयोगकर्ता फिर से फ़ॉर्म के साथ इंटरैक्ट करना चाहता है, तो उसे फिर से जानकारी प्रदान नहीं करना पड़ेगी.

ऑटोफिल का लाभ (Benefits of AutoFill)

फ़ॉर्म भरना एक समय लेने वाला और त्रुटि-पूर्ण कार्य है. उपयोगकर्ता आसानी से उन ऐप्स से निराश हो सकते हैं जिन्हें ऐसे कार्यों की आवश्यकता होती है. ऑटोफिल फ्रेमवर्क निम्नलिखित लाभ प्रदान करके उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाता है. फॉर्म फील्ड को भरने में कम समय लगता है.

तेज़ फॉर्म भरने से रूपांतरण बढ़ता है

ऑटोफिल के माध्यम से पासवर्ड बनाने में आपका समय और ऊर्जा बचाता है. उपयोगकर्ताओं को एक जटिल पासवर्ड को सटीक रूप से याद रखने और टाइप करने के दर्द से बचाया जा सकता है. इसके अतिरिक्त आप एक उपयोगकर्ता के नाम के साथ पासवर्ड स्टोर कर सकते हैं. जब भी आप लॉग इन करते हैं तो पासवर्ड अलग-अलग डिवाइसों में सिंक हो जाता है.

एक्सेल में ऑटोफिल (AutoFill in Excel)

ऑटोफिल फीचर डाटा एंट्री प्रोसेस को बहुत बढ़ाता है. कार्यक्रम स्वचालित रूप से cell को भर सकता है, तिथियों की एक पंक्ति बना सकता है, और यहां तक कि एक cell से दूसरे में स्वरूपण की प्रतिलिपि भी बना सकता है. और आप ऑटोफिल का उपयोग कर सकते हैं. चयनित cells के निचले-दाएं कोने में दिखाई देने वाला छोटा काला बॉक्स को क्लिक करके खींचकर के.

स्वचालित और प्रारूप प्रतिलिपि बनाना(Automatic and Format Copying)

एक्सेल में ऑटोफिल फ़ंक्शन individual cells की सामग्री की प्रतिलिपि बना सकता है, साथ ही साथ प्रत्येक सेल में प्रारूपण (formating) भी कर सकता है. ऑटो-कॉपी फ़ंक्शन सक्रिय करेगा यदि आप किसी सिंगल cell का चयन करने के बाद ऑटोफिल हैंडल को खींचते हैं जिसमें कोई दिनांक, समय या सूत्र नहीं होता है. जैसे “1, 2, 3,” 4. ” एक्सेल स्वचालित रूप से single सेल की सामग्री की प्रतिलिपि बनाता है या, कई cells के लिए, प्रारंभिक प्रविष्टि के पैटर्न को दोहराता है. डिफ़ॉल्ट रूप से, छोटे ऑटोफिल हैंडल को क्लिक करने और खींचने से सेल की सामग्री और स्वरूपण कॉपी हो जाएगा. ऑटोफिल हैंडल को खींचते समय आप राइट क्लिक भी कर सकते हैं और “कॉपी सेल,” “फिल फॉर्मेटिंग” या “ऑनली फिल फ़ॉर्मेटिंग” के बीच से चयन करें.

स्वचालित आदेश(Automatic ordering)

सबसे सहायक ऑटोफिल सुविधाओं में से एक रैखिक रुझानों की स्वचालित सक्षमता है. जैसे, “1, 2, 3, 4” या “5, 10, 15, 20।” यदि आप अलग-अलग संख्याओं के साथ दो या अधिक पास पास की cell को भरते हैं, तो उन्हें हाइलाइट करें और ऑटोफिल हैंडल खींचें, एक्सेल आपके रुझान के बारे में सबसे अच्छा अनुमान लगाता है. एक्सेल भी स्वचालित रूप से तारीखों को भर सकता है. यदि आप “जनवरी” टाइप करते हैं और ऑटोफिल हैंडल को खींचते हैं, तो एक्सेल “फरवरी,” “मार्च” और उसके बाद भरता है. यदि आप “mm / dd / yyyy” के रूप में एक तारीख प्रारूपित करते हैं, तो Excel बाद की तारीखों को भी भर सकता है. ऑटोफिल हैंडल को खींचते हुए और “series …” select करते हुए आप right माउस बटन दबाकर इस प्रक्रिया को adjust कर सकते हैं.

स्वचालित पूर्णता(Automatic completion)

Excel स्वचालित रूप से एक सेल के content को पूरा कर सकता है. जब आप टाइप कर रहे हैं, तो प्रोग्राम एक ऑटो कंप्लीट का सुझाव दे सकता है. उदाहरण के लिए, आप “C-O-N” अक्षर टाइप कर सकते हैं और Excel “T-A-N-T” हाइलाइट किए गए शब्द “CONTACT” को cell में भर सकता है. सामान्य तौर पर, यह केवल स्प्रैडशीट में पहले से ही प्रविष्टियों के सुझावों के साथ AutoCompletes सेल fill करता है, जो बार-बार डेटा लेबल के साथ काम करना आसान बनाता है. पूर्णता स्वीकार करने के लिए “एन्टर” दबाएँ.

स्वचालित सूत्र (Automatic formula)

ऑटोफिल स्वचालित रूप से सूत्रों की नकल भी करता है, जो कि चर (variable) के साथ समीकरण (equation)होते हैं जो अक्सर अन्य cells से value लिए होते हैं. ऐसा करते समय, एक्सेल सूत्र के चर (variable) के इच्छित स्रोत का अनुमान लगाता है. यदि आप सेल A1 के मान से सेल B1 में एक फॉर्मूला भरते हैं, तो कॉलम को भरें, formula सेल A2, A3 इसी तरह की value मांग करता है. यदि आप variable की श्रृंखला के पहली value से पहली सेल में फ़ंक्शन भरते हैं, तो आप प्रत्येक बाद के variable के लिए समान समीकरण (equation) ऑटो फिल कर सकते हैं.

ऑटोफिल के नुकसान (Disadvantages of AutoFill)

ब्राउज़र ऑटोफ़िल फ़ीचर हैकर्स को आपकी निजी जानकारी लीक कर सकता है.

ऑटोफ़िल या ऑटो कंप्लीट सुझाव स्क्रीन पाठकों के लिए स्वाभाविक रूप से सुलभ नहीं हैं, क्योंकि उपयोगकर्ता को सूची को नेविगेट करने के लिए ‘फॉर्म मोड’ छोड़ना होगा. इसका अर्थ है कि ऑटो कंप्लीट के किसी भी conversion को बढ़ाने वाले लाभ खो जाएंगे.

ऑटोफ़िल कैसे बंद करें (How to stop AutoFill)

इस तरह के फ़िशिंग हमलों से खुद को बचान का सबसे सरल तरीका है कि आप अपने ब्राउज़र, पासवर्ड मैनेजर या एक्सटेंशन सेटिंग्स में फ़ॉर्म ऑटोफ़िल सुविधा को अक्षम (disable) करें.

ऑटोफ़िल सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से चालू होती है. क्रोम में इस सुविधा को बंद करने का तरीका बताया गया है.

सेटिंग में जाएं → नीचे की ओर एडवांस्ड सेटिंग्स में और पासवर्ड और फॉर्म्स सेक्शन के तहत वेब फॉर्म को एक क्लिक से भरने के लिए ऑटोफिल बॉक्स को अनचेक करें.

ओपेरा में, सेटिंग्स → ऑटोफिल पर जाएं और इसे बंद करें.

सफारी में, प्राथमिकताएं (prefrences) पर जाएं और इसे बंद करने के लिए ऑटोफिल पर क्लिक करें.

इसे भी पढ़े :

1 thought on “ऑटोफिल क्या हैं इसके फायदे और नुकसान | AutoFill Details, Benefits and Disadvantages in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!