Crypto को अमीर बनने की Quick स्कीम की तरह न देखें : Ashish Arora

इंटरनेट की मुद्रा कहे जाने वाले Bitcoin या अन्य क्रिप्टो करेन्सी का चलन धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. समय के साथ-साथ काफ़ी लोग इसमें रुचि लेते दिख रहें है और यह तकनीक भी तेज़ी से विकसित होती जा रही है. हालाँकि Bitcoin आदि को लेकर कई लोगों के मन में संदेह और सवाल भी है.

ऐसे में आज हम इस लेख में बात करेंगे Crypto Blogger Ashish Arora से और जानेंगे डिजिटल करेन्सी यानी Bitcoin को लेकर लोगों के मन में क्या धारणा है. आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें Ashish Arora पिछले 4 साल से डिजिटल मार्केटिंग में है और इनके Crypto सम्बंधित कई लेख ऑनलाइन प्रकाशित हो चुकें है, तो आइए बात करते है :

Crypto को लेकर लोगों के मन में काफ़ी संदेह और बातें हम सभी को सुनने में आती है या फिर लगता है कि Bitcoin स्कैम है इसे आप किस तरह देखते है?

Bitcoin को लेकर शुरू में काफ़ी चीज़ें नकारात्मक सामने आयी है जैसे कि यह Dark web पर ग़लत लेन-देन के लिए इस्तेमाल किया जाता था या फिर स्कैमर्स ने इसके नाम पर काफ़ी धोखाधड़ी की, कई कम्पनियाँ मार्केट में MLM स्कीम लेकर आयीं जिसमें Bitcoin को दिखाया गया. जिससे इसकी छवि पूरी तरह से ही नकारात्मक बनती चली गयी. सबको लगने लगा की यह कुछ ऐसा है जिस से ग़लत काम किए जाते होंगे.

जिन लोंगो ने इसके बारे में पढ़ा और तकनीक के बारे में जाना वह आज इसे भविष्य की मुद्रा के रूप में देख रहे है. मैं अपनी बात करूँ तो मैं इसके पीछे काम कर रही Blockchain तकनीक से काफ़ी प्रभावित हूँ और मानता हूँ कि यह बहुत ही जल्द हम सभी के जीवन का हिस्सा बनेगी.

कुछ समय पहले RBI द्वारा लगाए गये बैन के बारे में आपका क्या कहना है?

एक चीज़ हमें ध्यान देनी है की Bitcoin क्रिप्टो या ब्लाकचैन किसी एक देश की कम्पनी, तकनीक या स्कीम नहीं है यह पूरे विश्व में है और कई सारे देश इसे अपना रहे है कई देशों में इसके Mining pools, ATMs लगे हैं जहाँ के लोग इसे मुद्रा के रूप में इस्तेमाल कर रहे है.

2018 में RBI के द्वारा लगाए गये बैंकिंग बैन को मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया जिसके बाद से भारत में कई क्रिप्टो एक्सचेंज कार्यरत है और वह सम्पूर्ण KYC प्रक्रिया को फ़ॉलो करते है.

हालाँकि इस पर सरकार की तरफ़ से फ़िलहाल टैक्स आदि से जुड़े नियम लागू नहीं किए गए है जिसका हम सभी को इंतज़ार है. उम्मीद है कि हम भी उन सभी देशों के साथ खड़े होंगे जो समय के साथ तकनीक को अपना रहें हैं और विकास की ओर अग्रसर है.

क्या Bitcoin निवेश का विकल्प है?

मैं किसी को निवेश की सलाह नहीं दे सकता. यह बहुत ही शुरुआती दौर में है इसलिए पहले इसके बारे में जानना ज़रूरी है. मैं तकनीक आदि से प्रभावित हूँ और मुझे वास्तव में लगता है की आने वाले समय में ब्लॉकचैन तकनीक हम सभी की ज़िंदगी में इस्तेमाल की जाएगी. इसको लेकर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी अपने भाषण में ज़िक्र किया है.

कई लोग क्रिप्टो निवेश के तौर पर ले रहे है या फिर मोटा पैसा कमाने के लालच में ख़रीद और बेच रहे है तो मैं इस तरह का विश्वास नहीं रखता की मुझे कुछ ही समय में इस से फ़ायदा उठाना है और मैं यही राय दूँगा की पहले इसकी तकनीक को समझा जाए की किस तरह वह महत्वपूर्ण है. यदि आप उसके बारे में नहीं जानते तो फिर आप एक जोखिम उठा रहे है जो सही चला गया तो आप मुनाफ़े में अन्यथा नुक़सान और फिर आपकी नज़र में यह सब स्कैम बन जाएगा.

Bitcoin की महत्वपूर्ण जानकारी उसके white paper में है जिसे पढ़ना ज़रूरी है आप उसको पढ़ेंगे तो पता चलेगा की यह किस उद्देश्य से बनाया गया है इसकी सप्लाई क्यों लिमिटेड रखी गयी है हर 4 साल बाद इसकी हालविंग क्यों होती है ?

इन सब को जाने बिना यदि आप निवेश के रूप में लेकर इसे चल रहे है तो शायद आप ग़लत कर रहे है, अमीर बनाने की quick स्कीम को देखने की बजाय इसके पीछे के करणो और इस से जुड़ी तकनीक को पहले समझना अहम है.

तो दोस्तों यह थे Crypto Blogger Ashish Arora से कुछ सवाल उम्मीद है आपको यह लेख समझ आया होगा. यदि क्रिप्टो से जुड़े सवाल आपके मन में हैं तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है साथ ही Twitter Linkedin के माध्यम से Ashish Arora से जुड़ सकते है.

Loading...

Leave a Comment