इंदौर के 10 सबसे प्रसिद्ध स्थान | 10 Famous Places of Indore in Hindi

इंदौर में घुमने के लिए 10 सबसे आकर्षक और विश्व प्रसिद्ध स्थान | Best Places to enjoy weekend while visiting in Indore in Hindi

मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक और औद्योगिक राजधानी इंदौर आपको अपने गर्म और मिलनसार लोगों, हलचल भरे बाज़ारों, और अद्वितीय गैस्ट्रोनॉल्स के आकर्षण से आकर्षित करेगा. शहर का एक शानदार अतीत है और आधुनिक और पारंपरिक रूप से अपनी जीवंत और विशिष्ट पहचान बनाने के लिए पूरी तरह से मिश्रित है.

मालवा पठार पर स्थित, यह शहर पूरे साल सुखदायक मौसम के साथ धन्य है, जो पुराने शहर में बेहद लोकप्रिय बाजारों का पता लगाने के लिए एकदम सही है. सर्राफा और छप्पन डुकन में स्ट्रीट फूड प्रसन्न और आसपास भव्य मंदिर और महल हैं.

इंदौर शहर में घूमने लायक जगहों की जानकारी (Best Places to Visit in Indore)

1. लालबाग पैलेस (Lal Bagh Palace)

28 एकड़ में फैला यह राजसी शाही निवास इंदौर में सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यह आपको इस ऐतिहासिक शहर की समृद्ध विरासत के माध्यम से झलकने की अनुमति देता है और आपको होलकर शासकों की भव्य जीवन शैली का स्वाद देता है. वास्तुकला की यूरोपीय शैली से बेहद प्रभावित, भव्य इतालवी स्तंभों, भव्य झूमर, समृद्ध फ़ारसी कालीन और अति सुंदर सना हुआ ग्लास खिड़कियों से तैयार होने के लिए तैयार रहें. एक उल्लेखनीय विशेषता भोजन हॉल में भोजन पहुंचाने के लिए उन दिनों में लिफ्ट का उपयोग है, जो होलकरों की भव्य जीवन शैली का एक जीवंत प्रमाण है. अब गौरवशाली युग से असाधारण प्रदर्शन करने वाले संग्रहालय में परिवर्तित, लाल बाग पैलेस आपकी इंदौर यात्रा यात्रा मार्ग पर निश्चित रूप से होना चाहिए. मालवा उत्सव ने हर साल संस्कृति का प्रदर्शन करने के लिए और आयोजित किया.

खुलने का समय – सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सोमवार को यह पैलेस बंद रहता हैं.

Lal Bagh Palace - Best Places to Visit in Indore (4)

2. खजराना गणेश मंदिर (Khajrana Ganesh Temple)

स्थानीय लोगों द्वारा अत्यधिक श्रद्धा रखने वाले, इस सुंदर गणेश मंदिर का निर्माण परोपकारी रानी अहिल्याबाई होल्कर द्वारा किया गया था. ऐसा कहा जाता है कि उसने औरंगज़ेब के प्रकोप से भगवान गणेश की मूर्ति की रक्षा के लिए इस शक्तिशाली मंदिर का निर्माण किया था. अन्य देवताओं के लिए समर्पित एक विशाल गणेश प्रतिमा और छोटे मंदिरों के साथ, सुंदर और अच्छी तरह से बनाए रखा मंदिर परिसर और शांति और आध्यात्मिकता की आभा प्रकट करती हैं. यह निस्संदेह इंदौर में कुछ शांत क्षणों को प्राप्त करने और सर्वशक्तिमान का आशीर्वाद पाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है.

खुलने का समय – यह मंदिर चौबीस घंटे खुला रहता हैं. बुधवार और रविवार को यहा ज्यादा संख्या में लोग दर्शन करने आते हैं.

Khajrana Ganesh Temple - Best Places to Visit in Indore

3. काँच मंदिर (Kaanch Mandir)

राजवाड़ा पैलेस के करीब स्थित, आप इस अद्वितीय जैन मंदिर को अपनी इंदौर दर्शनीय स्थलों की सूची में जोड़ सकते हैं. हालांकि यह एक विशाल मंदिर नहीं है, इसकी सुंदरता इस तथ्य में निहित है कि पूरा मंदिर बेल्जियम के सना हुआ ग्लास और दर्पण से बना है. फर्श से लेकर छत, सीढ़ियों और दीवारों तक, सब कुछ कांच के टुकड़ों से चमकाया गया है, जो इसे एक आभा प्रदान करता है. ऐश्वर्य,चमकदार गुंबददार छत के टुकड़े कांच के टुकड़ों से तैयार किए गए जटिल डिजाइन प्रदर्शित करते हैं. महावीर जयंती जैसे कुछ जैन त्योहारों पर रोशनी और मोमबत्तियों के साथ जलाए जाने पर इसकी भव्यता कई गुना बढ़ जाती है.

खुलने का समय – यह मंदिर सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात्रि 8 बजे तक खुला रहता हैं.

Kaanch Mandir - Best Places to Visit in Indore

4. राजवाड़ा (Rajwada)

यह सात मंजिला ऐतिहासिक आकर्षण होलकर राजवंश का शाही निवास है, जिसे होलकर वंश के संस्थापक मल्हार राव होल्कर ने 1747AD में बनवाया था. राजसी संरचना होलकर शासन के दौरान भव्यता और स्थापत्य कौशल का बेहतरीन नमूना है. पुराने शहर के केंद्र में स्थित, 200 साल के राजवाड़ा महल में मराठा, मुस्लिम और वास्तुकला की फ्रांसीसी शैली का प्रभाव है.

इंदौर के इस लोकप्रिय दर्शनीय स्थल के अंदर संग्रहालय से गुज़रते हुए आप बीते युग के वैभव को देख सकते हैं. बता दें कि श्री अमिताभ बच्चन की आवाज के धनी बैरीटोन आपको पहले होलकर राजा और इंदौर के इतिहास की कहानी के माध्यम से एक यात्रा पर ले जाते हैं, जिसमें शाम 6:30 बजे प्रकाश और ध्वनि शो होता है.

खुलने का समय – सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक

Rajwada - Best Places to Visit in Indore

5. पातालपानी झरना (Patalpani waterfall)

यह आश्चर्यजनक झरना अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सुरम्य दृश्य के लिए इंदौर पिकनिक स्पॉट्स में से एक है. शहर से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, आप मानसून के महीनों में पातालपानी झरने की भव्यता देख सकते हैं. बरसात के मौसम में यह एकदम सही जगह है और कुछ ताज़े भुने हुए कॉर्न-कॉब्स का लुत्फ़ उठाने और लुभावने दृश्यों में डूबने के लिए बेहतरीन जगह हैं. क्षेत्र के साथ गुजरने वाली एक रेलवे लाइन जगह के आकर्षण को जोड़ती है. अभी कुछ समय पहले ही यहाँ एक हेरिटेज ट्रेन रेलवे द्वारा शुरू की गयी हैं. जो महू स्टेशन से चलती हैं. बरसात के मौसम में यह जगह बहुत ही मनमोहक हो जागतु हैं.

खुलने का समय – सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक

Patalpani waterfall - Best Places to Visit in Indore

6. अन्नपूर्णा मंदिर (Annapurna Temple)

अन्नपूर्णा मंदिर में हर साल हजारों भक्त और पर्यटक आते हैं। यह मंदिर न केवल आध्यात्मिक रूप से इच्छुक लोगों के लिए एक तीर्थ स्थान है, बल्कि इंदौर में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है. इसका भव्य मुखौटा और स्थापत्य सौंदर्य दूर से भी दिखाई देता है. भोजन की अधिष्ठात्री देवी अन्नपूर्णा को समर्पित, इस भव्य मंदिर में प्रवेश द्वार की रक्षा करने वाली चार आदमकद मूर्तियां हैं. वेदशाला में 4-वेदों का एक दुर्लभ चित्रण मंदिर में जाने और देवत्व की उपस्थिति में कुछ शांतिपूर्ण क्षण बिताने का एक और कारण है. .

खुलने का समय – 24 घंटे चालू

Annapurna Temple - Best Places to Visit in Indore

7. गोमटगिरी (Gommatagiri)

जब आप शहर की हलचल से दूर होना चाहते हैं. तो यह शांत और सुंदर जैन मंदिर इंदौर में कुछ आनंद लेने के लिए सही जगह है. हरे भरे परिदृश्य के बीच एक छोटी पहाड़ी पर हवाई अड्डे के करीब स्थित, मंदिर में भगवान बाहुबली (कर्नाटक में श्रवणबेलगोला में एक 21 फुट ऊंची) और 24 तीर्थंकरों की छोटी मूर्तियों का दावा है. आप शहर के कुछ आश्चर्यजनक दृश्यों के साक्षी होते हुए मंदिरों की स्थापत्य सुंदरता को देख सकते हैं. शानदार सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य, स्वादिष्ट स्वादिष्ट स्थानीय भोजन और शांत वातावरण इसे इंदौर के पिकनिक स्थलों में से एक बनाते हैं.

खुलने का समय – सुबह 6 से दोपहर 12 तक , दिन में 2 बजे से शाम 7 बजे तक

Gommatagiri Best Places to Visit in Indore

8. सराफा बाजार (Sarafa Bazaar)

यदि आप खाने के शौक़ीन हैं तो सराफा के बिना आपका इंदौर की यात्रा पूरी नहीं हो सकती हैं. खाने की चीजों के साथ इंडोरिस के जुनून को देखने और कुछ अनोखे खाद्य व्यंजनों को बाहर निकालने में उनकी सरलता के लिए यह खाने का स्वर्ग सबसे अच्छा स्थान है. दिन में एक आभूषण बाजार, सर्राफा बाजार रात भर भुट्टे के कीज, गरडू चाट, साबुदाना खिचड़ी, दही बडे (प्रसिद्ध जोशी दहीबड़ा हाउस में) और 6 स्वाद वाली पानीपुरी जैसे स्वादिष्ट विकल्प पेश करता है. आपके स्वीट टूथ क्रेविंग्स को संतृप्त करने के लिए मालपुए, रबड़ी, मावा बाटी और जलेबी भी है.

खुलने का समय – सुबह 9:30 से दोपहर 2 बजे और रात्रि 8 बजे से 12 बजे तक

Sarafa Bazaar - Best Places to Visit in Indore

9. छप्पन दुकान (Chappan Dukan)

इस अद्भुत शहर के आकर्षण और जीवंत वातावरण को महसूस करने के लिए इंदौर में सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। स्थानीय व्यंजनों की सबसे अद्भुत विविधता की पेशकश करने वाली 56 दुकानों का एक समूह इस जगह को पर्यटकों और स्थानीय लोगों के साथ एक महान हिट बनाता है। आइकॉनिक विजय चाट हाउस में फैली अव्यवस्था से या जॉनी के हॉट डॉग्स पर अपने अंडे देने के शौकीनों को संतुष्ट करने के लिए, इंदौर के शिकंजी और स्वादिष्ट पानपुरी को चखने के लिए, छप्पन पकन का स्वाद और स्वाद लेना बहुत पसंद है। इंदौर दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान यह एक जगह है जिसे आपको याद नहीं करना चाहिए

खुलने का समय – सुबह 6 बजे से रात 12 बजे तक

Chappan Dukan - Best Places to Visit in Indore

10. केंद्रीय संग्रहालय (Indore Museum)

इसे इंदौर संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है. इसमें संग्रह की एक समृद्ध श्रृंखला है जो 5000 ईसा पूर्व की है. इसकी दो गैलरी हैं. प्रागैतिहासिक काल से संबंधित एक घर की कलाकृतियां. दूसरी गैलरी में नक्काशी है जो हिंदू पौराणिक कथाओं को दर्शाती है. मूर्तियां और अन्य संग्रह विभिन्न संस्कृतियों में एक अंतर्दृष्टि देते हैं जो भूमि के इस हिस्से में संपन्न हुईं. यहां से एक दिलचस्प संग्रह गणपति प्रतिमा है, जो 8 मीटर की ऊंचाई पर भगवान गणपति की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है. केंद्रीय संग्रहालय कई लोगों के साथ शीर्ष पसंदीदा नहीं हो सकता है, लेकिन जो लोग इतिहास से प्यार करते हैं और अतीत की कलाकृतियों के बारे में भावुक हैं, उनके लिएसंग्रहालय ‘टू-विजिट डेस्टिनेशंस’ की सूची में नंबर एक स्थान रखता है.

खुलने का समय – सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक

Indore Museum - Best Places to Visit in Indore

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment