घर पर सोया मिल्क बनाने की विधि | How To Prepare Soya Milk At Home in Hindi

घर पर सोया मिल्क बनाने की विधि | How To Prepare Soya Milk At Home in Hindi

सोया मिल्क एक पेय है. सोया से बने दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इसमें फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन और खनिज आदि पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व आपके शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करते हैं. अगर आप गाय या भैंस का दूध नहीं पीते हैं तो इसकी जगह पर सोया मिल्क एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इस मिल्क को आप घर पर ही बना सकते हैं वो भी कम खर्च में. आईये जानते हैं सोया मिल्क बनाने की रेसिपी –

आवश्यक सामग्री | Soya Milk Recipe At Home

सोयाबीन दाने – 125 ग्राम

पानी – 1 लीटर

सोया मिल्क बनाने की विधि | Process of Making Soya Milk at Home

सबसे पहले सोयाबीन दाने को अच्छी तरह से साफ कर लें, फिर रात भर या फिर 8 से 10 घंटे के लिए पानी में भिगो के रख दें. समय पूरा हो जाने पर सोयाबीन को पानी से निकाल लें और सोयाबीन को एक कटोरे में रख कर ढक्कन से ढककर माइक्रोवेव में रख दें या फिर सोयाबीन को उबलते हुए पानी में डालें और ढक्कन से ढककर 5 मिनट के लिए रख दें. इससे सोयाबीन में महक भी नहीं आएगी और सोयाबीन के छिलके भी आसानी से निकल जायेंगे. अब सोयाबीन को अपने दोनों हाथो से मलें, इससे छिलके खुद ऊपर पानी में तैरकर आ जायेंगे, अब छिलकों को अलग कर लें.

अब सोयाबीन दानों को थोड़े पानी के साथ मिल्सर में डालें और एकदम बारीक़ पीस लें और पीसने के बाद मिश्रण में 1 लीटर पानी डालें और पुनः अच्छी तरह पीस लें.

अब इस मिश्रण को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें, मिश्रण जब खौलने लगेगा तब इसमें झाग आने लगेगा इस झाग को अलग कर दें और मिश्रण को बार – बार चलाते रहें. इस मिल्क को 5 – 10 मिनट तक अच्छे से उबलने दें और इसके बाद गैस बंद कर दें.

इस उबले हुए दूध को किसी छन्नी की सहायता से छान लें, छन्नी में इसका पल्प रह जायेगा, उसे अलग कर दें. छाना हुआ मिश्रण ही सोया मिल्क है. इसे आप फ्रिज में 2-3 दिन तक सेव करके रख सकते हैं. इस दूध को आप फाड़कर सोया पनीर भी बना सकते हैं.

सोयाबीन से निकली पल्प (ओकरा) का उपयोग

  • सोयाबीन से निकली पल्प (ओकरा) को फेंके नहीं, इसे आटे में मिलाकर मिस्सी रोटी बना सकते हैं.
  • इस पल्प को आलू में मिक्स करके कटलेट भी बना सकते हैं.
  • इस पल्प को मैदा के साथ मोयन देकर कुरकुरे खस्ते भी बना सकते हैं.

सोयामिल्क का सेवन कैसे करें

  • इस मिल्क को आप साधारण मिल्क की तरह भी पी सकते हैं. अगर आप चाहें तो फलों को मिक्स करके इसका शेक बना सकते हैं.
  • सुबह नाश्ते में या रात को सोने के समय आप ये दूध पीकर सो सकते हैं.
  • अगर आप चाहें तो इस मिल्क में फलों का फ्लेवर मिलाकर भी पी सकते हैं या इसमें आपके कुछ पसंदीदा बिस्किट को मिक्सर में पीसकर भी पी सकते हैं.

हेल्दी रहने के लिए सोयाबीन मिल्क का उपयोग जरूर करें व बच्चों को भी अवश्य दें. सोयामिल्क में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, सोयामिल्क पीने से चर्वी तेजी से घटती है जिससे वजन जल्दी से जल्दी कम हो जाता है और अगर आप जिम जाते हों तो आपके लिए सोयामिल्क का रोज सेवन करना बहुत अच्छा होगा. इसे आप ड्रिंक की तरह भी ले सकते हो. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.      

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment