मुख्य अतिथि हेतु निमंत्रण पत्र | Letter For Invitation Format With Example in Hindi

मुख्य अतिथि, दोस्त या किसी खास व्यक्ति हेतु निमंत्रण पत्र
Letter For Invitation Format, Sample With Example in Hindi

निमंत्रण पत्र : किसी विशेष अवसर के बुलावे के लिए जो पत्र लिखा जाए उसे निमंत्रण पत्र कहते हैं. जैसे : शादी का निमंत्रण, उद्घाटन, गृह प्रवेश, जन्मदिवस आदि. निमंत्रण पत्र लिखने का मुख्य उद्देश्य कि आयोजन की तिथि से कुछ दिन पहले आने वाले मेहमानों की संख्या का समन्वय करना है. निमंत्रण पत्र मेजबान को कार्यक्रम को बेहतर ढंग से संभालने में मदद करता है क्योंकि वे उसी तरह व्यवस्था कर सकते हैं.

मुख्य अतिथि हेतु निमंत्रण पत्र का अर्थ है :-  जब किसी व्यक्ति विशेष को कोई विशेष अवसर के लिए जो पत्र लिखा जाए उसे ही मुख्य अतिथि हेतु निमंत्रण पत्र कहते हैं.

निमंत्रण पत्र (Letter For Invitation) लिखते समय कुछ बातों को ध्यान में रखे : |

  • विषय पंक्ति को लिखें.
  • अपना शीर्षक जोड़ें.
  • तारीख का उल्लेख करें.
  • प्रेषक के पते का उल्लेख करें.
  • अभिवादन शामिल करें.
  • पत्र का मुख्य भाग लिखें.
  • समापन और हस्ताक्षर शामिल करें.

Example 1 : निमंत्रण पत्र उदाहरण | Sample Letter For Invitation

(क)

सेवा में,

श्रीमान प्रबंधक महोदय

नस्लें इंटरनेशनल

325, शरत चटर्जी रोड, हावड़ा- 102

10 जनवरी, 2021

विषय : बॉस को शादी का निमंत्रण पत्र.

आदरणीय महोदय,

मैं रवि झा आपकी कंपनी में वरिष्ठ अभियंता हूँ और पिछले पाँच वर्षों से यहाँ कार्यरत हूँ. मेरा कार्य निष्पादन हमेशा आपकी कंपनी को उच्च उपलब्धि मानकों की ओर ले जाता है. सर मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मेरी शादी की तारीख 17 जनवरी, 2021 को तय की गई है. आप मेरे गुरु हैं और हमेशा मेरे कौशल को देखने वाले रहे हैं. बेशक मुद्रित निमंत्रण आपको भेज दिया गया है लेकिन अपनी शादी के अवसर पर मुझसे जुड़ने के लिए आपको निमंत्रण करने के लिए मुझे आपको व्यक्तिगत रूप से भी लिखना चाहिए. यदि आप मेरे विशेष अवसर पर मेरे साथ शामिल हों तो यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात होगी.  मुझे पता है कि आपकी अपनी प्राथमिकताएं हैं और आप मेरे व्यक्तिगत समारोह में शामिल होने के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं हैं. लेकिन फिर भी मैं अपने महत्वपूर्ण दिन पर मेरे साथ जुड़ने के आपके विनम्र निर्णय की प्रतीक्षा करूंगा. मेरी शादी में आपके शामिल होने का बेसब्री से इंतज़ार है.

भवदीय

रवि झा

Example 2 : निमंत्रण पत्र उदाहरण

()

सेवा में,

श्रीमन् राकेश सिंह

मजिस्ट्रेट, प्रथम श्रेणी,

करोल बाग, दिल्ली- 213

12 फरवरी, 2021

विषय : उद्घाटन के लिए सम्मानित अतिथि को निमंत्रण पत्र.

आदरणीय महोदय,

दिल्ली में हमारे स्कूल के निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए आपने जो दान भेजा है, उसके लिए सबसे पहले मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं.

 महोदय आपके सहयोग से हमने सभी अनिवार्य कार्य पूरे कर लिए हैं और अब हमारे विद्यालय का उद्घाटन अगले महीने के 15 मार्च, 2021 तारीख को होने जा रहा है. यह समारोह हमारे शुभचिंतक और समकालीन समाज के सबसे सम्मानित व्यक्ति की अनुपस्थिति में व्यर्थ होगा, जिनके इरादे हमेशा मानव जाति की मदद करने के लिए होते हैं.

संक्षेप में, मैं आपको 15 मार्च को हमारे स्कूल के उद्घाटन समारोह में आधुनिक युग के महानतम परोपकारी लोगों में से एक महोदय को निमंत्रण करना चाहता हूं.

आपका आना हमारे लिए सम्मान की बात होगी अर्थात यह निश्चित रूप से हमारे बच्चों को ज्ञान की शक्ति से प्रबुद्ध करने के लिए हमारे मनोबल और जुनून को बढ़ाएगा.

भवदीय

सुशील कुमार

प्रधान अध्यापक (सेंट कॉन्वेंट स्कूल)

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment