म.प्र. नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना | Nishulk Cycle Vitran Yojana (MP) in Hindi

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री निशुल्क साइकिल वितरण योजना की जानकारी (उद्देश्य और आवेदन प्रक्रिया) | Mukhyamantri Nishulk Cycle Vitran Yojana (MP) in Hindi

मध्यप्रदेश राज्य की बालिकाओं को अपनी शिक्षा जारी रखने में और स्कूल तक पहुँचने में किसी भी प्रकार की मुश्किलों का सामना ना पढ़े इसीलिए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से कक्षा 6ठी एवं 9वीं में दर्ज पात्र बालिकाओं को निःशुल्क साइकिल प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही हैं.

नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना के उद्देश्य (Objectives of Nishulk Cycle Vitran Yojana)

इस योजना का उद्देश्य प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण कर चुकी छात्राओं को आगे शिक्षा जारी करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

मुख्यमंत्री नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना(Mukhyamantri Nishulk Cycle Vitran Yojana)

जिन बालिकाओं के गाँव में माध्यमिक शिक्षा सुविधा उपलब्ध नहीं है तथा जो अन्य ग्राम/शहर में जाकर शासकीय शालाओं की कक्षा 6ठी एवं 9वीं में प्रवेश लेकर अध्ययन करती है ऐसी समस्त बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिल वितरित की जाएगी. इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग की बालिकाओं को मिलता है. इसका विस्तार करते हुए सभी प्रवर्ग की बालिकाओं को इसका लाभ दिया जाने लगा है.

इस योजना का और विस्तार करते हुए ऐसी बालिकाओं को भी निःशुल्क साइकिल दी जाने लगी है जिनके गांव में माध्यमिक शाला नहीं है और जो किसी अन्य गांव में स्थित शासकीय माध्यमिक शाला में छठी कक्षा में प्रवेश लेती है.

योजना लागू होने के पहले ऐसी लाखों बालिकाएं थी, जो प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद सिर्फ इसलिए घर में बैठ जाती थी, क्योंकि आगे की पढ़ाई के लिए मिडिल, हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल गांव के बाहर थे और उनके पास वहां जाने का साधन नहीं था. पैदल जाना कठिन भी था और असुरक्षित भी. इस योजना से अब यह समस्या दूर हो गई है.

नि:शुल्क साइकिल योजना के अर्न्तगत छठीं कक्षा की बालिकाओं के लिए 18 इंच साइकिल हेतु अधिकतम अनुदान राशि रु.2300/-एवं 9वीं कक्षा की बालिकाओं के लिए 20 इंच साइकिल हेतु अधिकतम अनुदान राशि रु.2400/- प्रति पात्र बालिका के मान से साइकिल क्रय हेतु राज्य शासन द्वारा दी जाती है.

नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Process of Nishulk Cycle Vitran Yojana)

इस योजना को राज्य सरकार की ओर से बेहद ही पारदर्शी बनाया गया हैं. इस योजना के तहत पात्र बालिकाओं का नाम और अन्य जानकारियां गाँव स्कूल/ जिला ब्लॉक की ओर से मध्यप्रदेश सरकार के पोर्टल पर डाला जाता हैं. जिसके बाद शासन द्वारा इस डाटा को जाँच कर आवश्यक राशि उपलब्ध कराई जाती हैं. इसके अलावा इसकी राज्य तथा जि्ला स्तर पर मॉनीटरिंग भी की जा सकती हैं.

नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना आवेदन कैसे करें (Nishulk Cycle Vitran Yojana Application)

जो छात्राएं इस योजना में पात्र हैं वह नीचे दी गयी लिंक पर जाकर योजना सूची में अपना नाम देख सकती हैं.

वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे :

http://educationportal.mp.gov.in/Cycle/Public/Cycle_Beneficiary_Girls.aspx

इसे भी पढ़े :

1 thought on “म.प्र. नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना | Nishulk Cycle Vitran Yojana (MP) in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!