पेपर प्लेट बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करे | Tips to Start Paper Plate Making Business in Hindi

पेपर प्लेट बनाने का बिज़नस कैसे शुरू किया जाए, लागत, मुनाफा, आवश्यक सामग्री और चुनौतियाँ | Paper Plate Making Business Tips, Cost, Profit, Required Materials and Problems in Hindi

पेपर प्लेट्स स्टील, ग्लास और सिरेमिक सामग्री का बहुत अच्छा विकल्प हैं जिनका उपयोग हम अक्सर अपने दैनिक जीवन में करते हैं. पेपर प्लेटें मूल रूप से पहले स्थान पर उपयोग नहीं की जाती हैं, लेकिन विकल्प के रूप में या विशिष्ट उपयोग के लिए उपयोग की जाती हैं. भारत में पेपर प्लेटें अपने बड़े पैमाने पर उपयोग के कारण बहुत प्रमुखता रखती हैं. यदि आप पेपर प्लेट बनाने का व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए यह बिल्कुल सही समय है. यह उद्योग भारत में तेजी से बढ़ रहा है और प्लेट के निर्माण में लाभ मार्जिन भी बहुत अधिक है.

इस लेख में, आप निम्नलिखित महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानेंगे:

  • भारत में अपना पेपर प्लेट निर्माण इकाई कैसे शुरू करें?
  • मशीनों की क्या आवश्यकता है और मशीनों की लागत क्या है?
  • विनिर्माण प्रक्रिया और संयंत्र (उद्योग) की स्थापना
  • पेपर प्लेटों के निर्माण में मुनाफा
  • इस व्यवसाय के लिए अनुमानित लागत
  • पेपर प्लेट्स का उपयोग (व्यावसायिक अवसर)

पेपर प्लेटें मूल रूप से दो श्रेणियों में उपयोग की जाती हैं. पहली श्रेणी घरेलू उपयोग की और दूसरी श्रेणी व्यावसायिक उपयोग की है. घरेलू उपयोग, शादी, कार्यक्रम, समारोह, पिकनिक और यात्रा के उद्देश्य के लिए हैं. हम में से ज्यादातर लोग विवाह की कागज़ की प्लेटों का उपयोग सफाई या वस्तु के नुकसान की चिंता किए बिना सबसे अधिक सेवा करने के लिए करते हैं. यह बहुत सुविधाजनक, हल्का और सस्ती भी है.

दूसरी ओर हमारे पास व्यावसायिक उपयोग है. वाणिज्यिक उपयोग सड़क की दुकानों से जुड़ा हुआ है जो भोजनालयों, सड़क पर चलने वालों और उनकी पसंद का भोजन परोसा जाता हैं. यह हिस्सा सबसे अधिक निर्मित पेपर प्लेटों की खपत करता है क्योंकि इनकी मांग नियमित और विशाल हैं.

पेपर प्लेट बनाना बिजनेस आईडिया (Business Idea of Paper Plate Making)

यदि आप कागज प्लेटों के लिए एक उद्योग खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक व्यापक और अच्छी तरह से व्यापार योजना बनाने की आवश्यकता है क्योंकि यह बाजार पहले से ही विकसित हो चुका है. आपकी योजना न केवल इसके विनिर्माण तक सीमित होनी चाहिए, बल्कि इसकी आपूर्ति और रिटर्न के लिए भी होनी चाहिए. यहां हम चर्चा करेंगे कि आप पेपर प्लेट निर्माण संयंत्र कैसे खोल सकते हैं.

पेपर प्लेट बिज़नस खोलने के लिए आवश्यकताएं (Requirements of Paper Plate Making Business)

पेपर प्लेट निर्माण व्यवसाय खोलने के लिए बहुत अधिक आवश्यकता नहीं है कि आपको क्या चाहिए कुछ बुनियादी आवश्यकताएं जो नीचे उल्लिखित हैं.

उद्योग शुरू करने के लिए जमीन –  आपको एक ऐसी भूमि की आवश्यकता है जहाँ आप अपने पेपर प्लेट का उद्योग स्थापित कर सकें. भूमि एक ऐसी जगह पर होनी चाहिए. जिसमें बुनियादी सुविधाएं हों ताकि आपको ज्यादा परेशानी न हो. भूमि का आकार बड़ा मुद्दा नहीं है क्योंकि 100 वर्ग फुट की भूमि पर आप व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

1. पानी

पानी पेपर प्लेट निर्माण व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि ऐसा करते समय एक निरंतर पानी की आपूर्ति की आवश्यकता होती है.

2. बिजली

बिजली पानी के रूप में आवश्यक कुछ अंग है. पानी के पंप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ-साथ अपने पेपर मशीन को चलाने के लिए आपको उचित बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता होती है. बिजली की आपूर्ति आवश्यक मानक वोल्टेज के साथ निरंतर और उचित होनी चाहिए ताकि आपकी मशीन अच्छी तरह से काम करे.

3. कच्चा माल

बेहतर होगा कि आप कच्चा माल सीधे कागजात या पेपर रोल के रूप में प्राप्त करें. क्योंकि कागज के लिए बहुत सारे संसाधन, धन और समय की आवश्यकता होती है. आप स्थानीय स्क्रैप की दुकानों से बहुत सारे कागज प्राप्त कर सकते हैं जो आपको उन कागजों को प्रति किलो बहुत कम दर पर बेच सकते हैं. एक क्विंटल या 1000 किलोग्राम का पेपर आसानी से 5000 से 7000 रुपये में लाया जा सकता है.

4. पेपर प्लेट मशीन

एक निर्माण मशीनें कीमत के साथ बदलती रहती हैं. अधिकांश सामान्य भिन्नता प्रति घंटे पेपर प्लेटों की पीढ़ी की संख्या में आती है. कुछ मशीन प्रति घंटे 1000-2000 टुकड़े उत्पन्न करती हैं, जबकि कुछ प्रति घंटे 4000-7000 टुकड़े करते हैं. इसके अलावा मशीनों का डिज़ाइन, गुणवत्ता और प्रकार भिन्न होता है. एक सामान्य मशीन की कीमत आपको लगभग 75000 रुपये से 500000 रुपये तक होती हैं.

5. श्रमिक

यदि आप भी उद्योग चलने में शामिल हैं तो आपको कम से कम दो और लोगों की आवश्यकता हो सकती है. यह बहुत महंगा नहीं हो सकता है, लेकिन आपको उन्हें शुरुआती दिनों में उचित प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है.

6.संसाधनों की आवश्यकता

पेपर प्लेट का उद्योग खोलने के लिए बुनियादी आवश्यकता भूमि का एक सभ्य आकार होना चाहिए. इसे निश्चित रूप से आवश्यकता के अनुसार बनाया जाना चाहिए. आप इसे केवल एक मशीन से अपने घर में भी खोल सकते हैं. दूसरी आवश्यकता व्यवसाय से संबंधित कागजी कार्य होगी जिसमें पंजीकरण, कराधान, आवश्यक अनुमति आदि शामिल हैं. तीसरा महत्वपूर्ण बिंदु पानी की आपूर्ति और बिजली का उचित कनेक्शन है. आपके निर्माण की जगह ऐसी होनी चाहिए जिसमें सभी बुनियादी सुविधाएं हों. अन्य आवश्यकताएं कच्चे माल, मशीन और कार्य करने वाले लेबर की हैं.  

पेपर प्लेट के लिए आवश्यक लागत कितनी है? (Cost of Paper Plate Making Business)

अधिकांश लोग एक अलग भूमि खरीदने के बजाय अपनी जमीन या घर में अपना संयंत्र खोलते हैं क्योंकि यह काफी महंगा निवेश है. उस जगह का निर्माण करने के लिए कम से कम कुछ लाख रुपयों की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आपका मूल निवेश मशीन में होगा. इसके लिए लगभग 75000 रुपये से 500000 रुपये तक खर्च होंगे. कच्चे माल, बिजली की आपूर्ति, पानी, कराधान, श्रम आपको लगभग 10 लाख रुपये न्यूनतम खर्च होंगे. यह 15 लाख रुपये तक जा सकता है जिसे आपको कम से कम करने की कोशिश करनी चाहिए.

व्यापार से संबंधित कुछ जरुरी बिंदु (Some important points related to business)

कागजी काम और उचित अनुमति: आपको अधिकारियों से उचित अनुमति लेने के इन मुद्दों के साथ तत्पर होना चाहिए. उचित बिजली कनेक्शन, पानी की आपूर्ति कनेक्शन, आपके व्यवसाय का पंजीकरण, जीएसटी में पंजीकरण और कई अन्य जैसे कागजी काम.

पूंजी की व्यवस्था – हम में से कई के पास इस व्यवसाय में निवेश करने के लिए बहुत पैसा नहीं है. हमें निश्चित रूप से कुछ स्रोतों की आवश्यकता है जहां से हम इन फंडों की व्यवस्था कर सकते हैं. बैंक लोन के लिए बेहतर विकल्प होगा. भारत सरकार ने हाल ही में मुद्रा योजना नाम से एक योजना शुरू की है जहाँ यह एक छोटा सा व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक लोगों के लिए 50,000 से 10 लाख रुपये का ऋण दे रही है. आप अपनी योजना और कागजात के साथ जा सकते हैं और ऋण प्राप्त कर सकते हैं.

व्यवसाय के लिए बाजार : यह व्यवसाय का सबसे आवश्यक पहलू है जहां आपको अपने उत्पाद को बेचने के लिए उचित बाजार की आवश्यकता होती है. स्थानीय विक्रेताओं, दुकानदारों और थोक विक्रेताओं के साथ एक नेटवर्क बनाएं जो इस तरह की वस्तुओं को बेचते हैं. आपूर्ति और दर के आधार पर उनके साथ एक सौदा करें. आपके बाजार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जहां आप अपने उत्पाद को अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं.

पेपर प्लेट का निर्माण (Paper Plate Making)

पेपर प्लेट निर्माण को तीन अलग-अलग परिप्रेक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. पहला परिप्रेक्ष्य प्रतिदिन उद्योग की कुल राशि होना चाहिए. एक सामान्य मशीन प्रति घंटे न्यूनतम 2000 प्लेट बनाती है इसलिए यदि आप इसे आठ घंटे काम करते हैं तो यह आपको 16000 प्लेट देगा. यदि आप एक मशीन को दूसरे के साथ जारी रख सकते हैं, तो काम करने के लिए आपको दो मशीनों पर विचार करना चाहिए. यदि दोनों काम कर रहे हैं तो आपके पास अधिक विनिर्माण और फिर अधिक आपूर्ति हो सकती है.

दूसरा परिप्रेक्ष्य प्लेट का आकार हैं. यद्यपि मशीन एक ही रहती है. लेकिन पेपर प्लेट के विभिन्न आकार होते हैं, जिन्हें इस तरह की प्लेटों के निर्माण के लिए लगाया जाता है. आप आवश्यकताओं के लिए बाजार में एक विश्लेषण कर सकते हैं और इसके आधार पर आप उनका निर्माण कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपने जो निर्माण किया है उसकी कुछ अच्छी मांग है ताकि आपको एक स्थिर ऑर्डर मिले. अंतिम परिप्रेक्ष्य उत्पाद की गुणवत्ता है. आपके प्रोडक्ट की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए.

विभिन्न प्रकार की पेपर प्लेटें हैं. उनमें से कुछ बेहद हल्के हैं जबकि उनमें से कुछ हल्के वजन के हैं फिर भी टिकाऊ हैं. अंतिम श्रेणी सबसे उन्नत और टिकाऊ प्लेट है जो मोटी है और सबसे अच्छी गुणवत्ता रखती है. आपको उन सभी को आवश्यकताओं के आधार पर प्रयास करना चाहिए. कुछ दुकानदार सबसे कम गुणवत्ता का उपयोग करते हैं, जबकि कुछ सबसे अच्छा उपयोग करते हैं.  आप दुकानदारों से सलाह लेते हुए इसका पता लगा सकते हैं.

व्यापार से लाभ (Plate Making Business Profit)

आपका लाभ पहले आपके निवेश पर निर्भर करता है. यदि आपके पास अच्छा निवेश है तो पहली बार आपका रिटर्न अच्छा नहीं लग सकता है लेकिन यदि आपका निवेश कम है तो आप वापसी के साथ सहज हो सकते हैं. पेपर प्लेट निर्माण के अलावा, इस व्यवसाय में वापसी भी बाजार पर निर्भर करती है. आपके पास एक उचित नेटवर्क होना चाहिए जहां आप अपने उत्पाद की आपूर्ति कर सकते हैं.

यह नेटवर्क चौड़ा होना चाहिए ताकि आप अपने उत्पाद के लिए अलग-अलग मूल्य प्राप्त कर सकें. आपका उद्देश्य उपयोगकर्ता को सीधे उत्पाद की आपूर्ति करना चाहिए. शहरों में दुकानदार गुणवत्ता वाले पेपर प्लेट की मांग करते हैं जहां लागत अधिक होती है. आप अपने उत्पाद को उन्हें बेच सकते हैं ताकि आपको सबसे अच्छा रिटर्न मिले/ परिवहन की लागत भी एक जोड़ होगी लेकिन अगर आपको अच्छी कीमत मिलती है तो इसका प्रबंधन किया जा सकता है.

इस व्यवसाय की वापसी संतोषजनक है क्योंकि कागज का कच्चा माल काफी सस्ता होता है और एक किलो कागज अच्छी मात्रा में प्लेटें बनाएगा. इन प्लेटों पर प्रति दर्जन या सौ टुकड़े की लागत सभ्य राशि है. यदि आप एक दिन में 10,000 से 50,000 प्लेटों को बेचने में सक्षम हैं तो आपका परिणाम बहुत संतोषजनक होगा अन्यथा आपको लक्ष्य हासिल करने के लिए अपने व्यवसाय का निर्माण करना होगा और कड़ी मेहनत करनी होगी. एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू विनिर्माण की लागत है जिसे सबसे अच्छा नियंत्रित किया जाना चाहिए. अगर ऐसा किया जाता है तो आप आसानी से अपना रिटर्न बढ़ा सकते हैं.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00