भारत की प्रमुख प्रसिद्द और आलीशान ट्रेनें | Top Luxury Trains of India in Hindi

भारत की सबसे आलिशान और मनमोहक ट्रेन | Top Luxury Trains of India

भारत की सबसे आलीशान ट्रेन, जो देश की सबसे रोमांचित जगह से गुजरती हैं. यह आपको भारत की संस्कृति, विरासत और प्राकृतिक सौन्दर्य का दर्शन कराती है. यह ट्रेन पांच सितारा होटल की तरह ही सभी सुख-सुविधाओ से परिपूर्ण होती हैं. आइये जानते हैं इन ट्रेनों से जुड़ी मजेदार जानकारियों के बारे में

1 महाराजा एक्सप्रेस (MAHARAJAS’ EXPRESS)

यह ट्रेन 2010 में शुरू हुई थी, जो पांच तरह की यात्रा करवाती हैं. इसमें हर यात्रा का अलग-अलग रूट होता हैं, जो विभिन्न दार्शनिक स्थलों से होकर गुजरती हैं. प्रत्येक केबिन में हर यात्री के लिए व्यक्तिगत बटलर की सुविधा होती हैं. ट्रेन प्रबंधन की तरफ से यात्रियों के सामान चढ़ाने और उतारने के लिए कुलियों की नियुक्ति की जाती हैं. दार्शनिक स्थलों को दिखाने के लिए ट्रेन प्रबंधन की ओर से गाइड उपलब्ध कराया जाता है.
Top Luxury Trains India Hindi

जिनकी प्राथमिक भाषा अंग्रेजी होती हैं. इन सभी सुविधाओं के साथ ही इसमें टेलीफोन और इंटरनेट की अच्छी सुविधा हैं. इस ट्रेन में कुल 43 कमरे होते हैं, जिन्हें चार केटेगरी में विभाजित किया हैं.

डीलक्स कक्ष – यह कमरा एक डबल बेड, एल.सी.डी, फ्री वाई-फाई और एयर कंडीशनर आदि सुविधाओं से सुसज्जित होता हैं.
जूनियर स्वीट(Suite) – महाराजा एक्सप्रेस में 18 जूनियर स्वीट होते हैं. हर एक स्वीट(Suite) में डीलक्स कक्ष की तरह सुविधाएं होती है, इसमें हलके रंगों की कलाकारी होती है.
स्वीट(Suite) – इस स्वीट में सभी सुविधाओ के अलावा एक आराम कुर्सी दी जाती हैं इसके अंदर की सजावट और फर्नीचर राजा के वैभव का अनुभव देता हैं.
प्रेसिडेंशियल स्वीट – इस स्वीट में 2 बेडरूम, सोफे, लीविंग हाल, डिनर के लिए जगह व नहाने के लिए बाथ-टब जैसी चीजें मौजूद हैं. इन स्वीट और कमरों के अलावा 2 डाइनिंग हॉल भी होते है.

जिनका किराया अलग-अलग सुविधाओं के अनुसार होता है. इस ट्रेन में कुल 88 यात्री एक बार में सफ़र कर सकते हैं. महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन का न्यूनतम किराया 3,97,000 रु हैं. यह ट्रेन अक्टूबर से अप्रैल माह के बीच चलती हैं.

इसे भी पढ़े : ट्रेन पर लिखे इन नंबरों के पीछे छिपी रोचक जानकारी के बारे में आपको अवश्य जान लेना चाहिए

2 रॉयल राजस्थान ऑन व्हील (ROYAL RAJASTHAN ON WHEEL)

यह ट्रेन जनवरी 2001 में शुरू की गयी थी. यह ट्रेन भी अपने आलीशान सुविधाओं के लिए जानी जाती हैं. इस ट्रेन में वाई-फाई, टैम्परेचर कंट्रोल रिमोट और स्पा जैसी सुविधा प्रदान करती हैं. इस ट्रेन में एक सैलून भी होता हैं, जिसमें तीन अलग अलग केबिन होते हैं. जिनका नाम माणिक, मोती और नीलम हैं. यात्रा के दौरान ट्रेन प्रबंधन की ओर से डिनर की भी व्यवस्था की जाती हैं. उस डिनर में इटालियन, चाइनीज़, भारतीय व्यंजन होते हैं.

Top Luxury Trains India Hindi

यह ट्रेन अपना सफ़र प्रारंभ करती हुई जोधपुर, चित्तौड़गढ़, सवाई माधवपुर, जयपुर, खजुराहो, वाराणसी, आगरा होती हुई दिल्ली में यात्रा समाप्त करती हैं.

इस ट्रेन में 13 केबिन हैं. इस ट्रेन में 2 डाइनिंग(dining) कार हैं जो कि एक मूविंग रेस्टोरेंट हैं. जो यात्रियों को शीश महल और स्वर्ण महल की यात्रा के साथ-साथ डिनर सर्व करती हैं. इस ट्रेन में बहुत सी हस्तकला की चीजें जैसे बियर मग, लेदर के उभरे हुए गहने, लैदर फ्रेम सेट जैसी चीजे देखने को मिलती हैं. इसका न्यूनतम किराया 3,63,000 रू हैं. यह ट्रेन अक्टूबर से मार्च की बीच चलती हैं.

इसे भी पढ़े : बलबीर सिंह दोसांझ का जीवन परिचय

इसे भी पढ़े : इंटरव्यू के लिए अपनेआप को कैसे तैयार करे ?

Leave a Comment

error: Content is protected !!