उरी हमले की विस्तृत जानकारी (हिंदी में ) | Uri Attack in Hindi

कश्मीर में हुए उरी हमले की विस्तृत जानकारी, परिणाम, शहीदों के नाम | Uri Attack information, Result and name of Martyr in Hindi, Films Based on Uri Attack

उरी अटैक या उरी हमला भारत पर हुआ 2016 का सबसे बड़ा आतंकवादी हमला था. यह हमला भारत के जम्मू कश्मीर राज्य के एक स्थान उरी में हुआ था. यह स्थान भारत और पकिस्तान की सीमा से कुछ ही दूर स्थित हैं. आतंकवादियों ने यह हमला उरी में बने सेना के मुख्यालय में किया था.

उरी हमले में भारतीय सेना के 18 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले में हुई सैन्य बलों द्वारा कार्यवाही में कुल 4 आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया. यह भारत पर हुआ सबसे बड़ा फिदायीन हमला था. इस हमले में आतंकवादियों ने रात के अँधेरे में सेना के कैंप में घुसकर सो रहे जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की थी. यह 20 साल में पहली बार सेना पर इस तरह का बड़ा हमला था.

यह हमला इसलिए भी काफी चर्चा में था क्योंकि यह केंद्र सरकार में मौजूद नरेन्द्र मोदी सरकार में पहली बार इस तरह आतंकवादी हमला हुआ था. इस हमले के बाद आतंकवादियों पर कड़ी करवाई की मांग उठने लगी थी. जिसके बाद 11 दिन बाद भारतीय सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया था.

उरी हमला (Uri Attack)

यह आतंकवादी हमला 18 सितम्बर 2016 को उरी सेक्टर स्थित आर्मी हेडक्वार्टर में सुबह 5:30 बजे (भारतीय समयानुसार) हुआ था. आतंकवादियों का यह मकसद था कि सोते हुए जवानों के कैंप में घुसकर ताबड़तोड़ गोलीबारी करके ज्यादा से ज्यादा सेना के जवानों को मारा जा सके. इसके बाद वह सेना के मेडिकल यूनिट और आर्मी मेस में घुसकर भी अपनी दहशत को और बड़ा करना चाहते थे.

यह एक प्रकार का फिदायीन हमला था जिसमे आतंकवादी हमले को अंजाम देकर खुद को उठाना चाहते थे. इस हमले के होते ही सेना ने तुरंत कार्यवाही करते हुए पैरा स्पेशल फोर्सेज़ को उतार दिया और उन्होंने आतंकवादियों के ऑफिसर्स मेस में पहुँचने से पहले ही उन्हें ढेरकर उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया.

इस हमले में कुल 18 जवानों और 4 आतंकवादियों की मौत हुई जबकि 19 जवान घायल हुए हैं. इसके अलावा सेना को काफी नुकसान भी हुआ. कुछ ही घंटो के आतंकवादी हमले में आतंकियों ने बटालियन हेडक्वार्टर के फ्यूल डिपो में ग्रेनेड फेककर आग लगा दी. जिससे आर्मी कैंप में भीषण आग लग गयी. इस आग का धुंआ कई किलोमीटर तक देखा गया.
उरी हमले की देश में ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी आलोचना की गई. जिसमे संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, चीन, रूस, फ़्रांस जैसे देश शामिल थे.

Uri Attack in Hindi

किसने कराया था उरी हमला

भारतीय सेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस हमले को जैश-ए-मोहम्‍मद द्वारा अंजाम दिया गया था. आतंकवादियों के पास मौजूद कई वस्तुओं जैसे कपड़े, खाने का सामान पाकिस्तान में बनाया गया था. जिससे ये साबित हुआ कि यह आतंकवादी सीमा पार करके आये थे. आतंकवादियों के पास से बरामद नक्शों में पश्तून भाषा में लिखी मार्किंग्स भी मिली हैं, जिनकी जांच एजेंसी कर रही है.

उरी हमले में शहीद हुए जवान (Name of Martyr in Uri Attack )

तत्कालीन रक्षामंत्री मनोहर परिकर द्वारा 18 जवान के नाम और उनके गाँव की एक सूची सार्वजनिक की गयी थी. वह सूची इस प्रकार हैं.

  1. सूबेदार करनैल सिंह-शिबू चाक गांव, जिला जम्‍मू, जम्‍मू कश्‍मीर
  2. नायक एसके विद्यार्थी, बोकनारी गांव, गया, बिहार
  3. हवलदार रवि पॉल, सांबा, जम्‍मू, जम्‍मू कश्‍मीर
  4. हवलदार एनएस रावत, राजवा गांव, राजसमंद, राजस्‍थान
  5. सिपाही जावरा मुंडा, मेरल गांव, खूंटी, झारखंड
  6. सिपाही नाइमन कुजूर, गुमला, गुमला जिला, झारखंड
  7. लांस नायक जी शंकर, जैसी गांव, सतारा, महाराष्‍ट्र
  8. सिपाही यूआइक जानेराव, नंदगांव, गांव, अमरावती, महाराष्‍ट्र
  9. सिपाही गणेश शंकर, घूरापल्‍ली गांव, संत कबीर नगर, उत्‍तर प्रदेश
  10. सिपाही बिश्‍वजीत घोराई, गंगा सागर, दक्षिण 24 परगना, पश्चिम बंगाल
  11. सिपाही जी दलाई, जमुना बलिया, हावड़ा जिला, पश्चिम बंगाल
  12. सिपाही राकेश सिंह, बाड्डजा गांव, कैमूर, बिहार
  13. सिपाही राजेश कुमार सिंह, जौनपुर, जिला जौनपुर, उत्‍तर प्रदेश
  14. लांस नायक आरके यादव, बलिया, जिला बलिया, उत्‍तर प्रदेश
  15. सिपाही हरिंदर यादव, गाजीपुर, जिला गाजीपुर, उत्‍तर प्रदेश
  16. हवलदार अशोक कुमार सिंह, राकटू टोला गांव, भोजपुर, बिहार
  17. सिपाही टीएस सोमनाथ, खादांगली गांव, नाशिक, महाराष्‍ट्र
  18. सिपाही विकास जर्नादन, पुराद गांव यवतमाल जिला, महाराष्ट्र

Uri Attack in Hindi

उरी हमले का परिणाम (Uri Attack Results)

उरी हमले का सबसे बड़ा परिणाम यह हुआ की इतिहास में पहली बार भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया. यह सर्जिकल स्ट्राइक 29 सितम्बर 2016 को भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकवादी लांच पैड्स पर की गयी थी. सर्जिकल स्ट्राइक ऐसा घटनाक्रम सैन्य कार्यवाही हैं जिसमें एक से अधिक सैन्य लक्ष्यों को नुकसान पहुँचाया जाता है और उसके पश्चात् हमला करने वाली सैनिक इकाई तुरंत वापस लौट आती है. भारतीय सर्जिकल स्ट्राइक में सेना ने पाकिस्तान में घुसकर 7 आतंकी शिविरों को ध्वस्त कर दिया था, साथ ही 38 आतंकियों को भी मार गिराया था.

इस आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ताओं को रद्द कर दिया गया.

भारत सरकार ने कूटनीतिक स्तर पर विश्वभर में पाकिस्तान को अलग थलग करने की मुहिम छेड़ दी, जिसमे काफी हद तक भारत कामियाब भी रहा और अमेरिका द्वारा पकिस्तान को दी जा रही आर्थिक मदद भी बंद कर दी गयी.

इस हमले के बाद भारत ने सिंधु जल संधि की समीक्षा शुरु कर दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस पर कहा था कि “खून और पानी साथ-साथ नहीं बह सकते’”

उरी हमले पर फिल्म (Films Based on Uri Attack)

उरी हमले और इसके बाद हुई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित फिल्म “उरी” 11 जनवरी 2019 को रिलीज़ होने जा रही हैं इस फिल्म का निर्देशन आदित्य धर ने किया हैं इस फिल्म में विक्की कौशल, यामी गौतम और कीर्ति कुल्हारी मुख्य भूमिका में नजर आयेंगे. इस फिल्म का पहला ट्रेलर 27 सितम्बर 2018 को लांच किया गया था.

इसे भी पढ़े :

मित्र आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट कर अवश्य बताएं.

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *