अर्णव गोस्वामी (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Arnab Goswami Biography in Hindi

अर्णव गोस्वामी (टीवी एंकर) का जीवन परिचय, परिवार (पत्नी, पिता और बच्चे) और करियर | Arnab Goswami Biography, Age, Family (Father, Wife, Children), Career in Hindi

अर्णव रंजन गोस्वामी एक भारतीय पत्रकार, टीवी समाचार प्रस्तुतकर्ता और समाचार चैनल रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक हैं. वह न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं. उनके उल्लेखनीय कार्यों में शामिल हैं- द न्यूशोर, फ्रेंकली स्पीकिंग विद अर्नब, द डिबेट विद अर्नब गोस्वामी और द नेशन वांट्स टू नो. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1995 में पत्रकारिता से की. वह अपनी आक्रामक पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं.

अर्णव गोस्वामी (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Arnab Goswami Biography in Hindi

अर्णव गोस्वामी का जन्म 7 मार्च 1973 को गुवाहाटी, असम से मनोरंजन गोस्वामी और सुप्रभा गेन-गोस्वामी के यहाँ हुआ था. अर्नब के पिता ने भारतीय सेना की सेवा की और बाद में, भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए, जबकि उनकी माँ एक लेखक हैं.

अर्णव के दादा जी रजनी कांत गोस्वामी एक वकील थे, जबकि उनके नाना गौरीशंकर भट्टाचार्य एक विधायक (CPI) थे और कई वर्षों तक असम में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया.

बिंदु(Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)श्वेता त्रिपाठी
पेशा (Profession)टीवी एंकर
पति का नाम (Husband Name)सौरभ मिश्रा
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)रंजना त्रिपाठी
मूल निवास स्थान (Home Town)प्रयागराज, इलाहबाद, उत्तरप्रदेश
वर्तमान स्थान (Current City)नॉएडा, भारत
शिक्षा (Education)एमिटी यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद उत्तरप्रदेश पत्रकारिता में स्नातक
उम्र (Age)32 वर्ष (2020 जून तक)
धर्म (Religion)हिन्दू

अर्णव गोस्वामी ने भारत के कई स्कूलों में दाखिला लिया क्योंकि उनके पिता एक सेना के जवान थे. अर्णव ने दिल्ली छावनी के सेंट मैरी स्कूल से अपनी माध्यमिक परीक्षाएँ उत्तीर्ण कीं और जबलपुर छावनी के केन्द्रीय विद्यालय से अपनी वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षाएँ उत्तीर्ण कीं.

उन्होंने हिंदू कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में बी.ए. (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की. उसके बाद अर्णव 1994 में, सेंट एंटनी कॉलेज,ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से सोशल एंथ्रोपोलॉजी में मास्टर करने के लिए इंग्लैंड चले गए. अर्णव ऑक्सफोर्ड में फेलिक्स के विद्वान थे. अर्णव ने ऑक्सफोर्ड से लौटने के बाद अपने कॉलेज के प्यार सम्यब्रत रे गोस्वामी से शादी की और अब इस दंपति का एक बेटा है.

वर्ष 2000 में, अर्णव सिडनी ससेक्स कॉलेज, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन विभाग में विजिटिंग डीसी पावेट फेलो थे.

अर्णव गोस्वामी पत्रकारिता करियर | Arnab Goswami Career as a Journalist

अर्णव गोस्वामी ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत कोलकाता के इंग्लिश समाचार पेपर ‘द टेलीग्राफ’ के साथ की, पर अर्णव यहाँ ज्यादा दिन नहीं टिके और एक साल के भीतर ही दिल्ली चले गए और NDTV से जुड़ गए. एनडीटीवी में, अर्णव ने ‘न्यूज आवर’ की एंकरिंग की और साथ ही साथ डीडी मेट्रो के लिए प्रसारित ‘न्यूज टुनाइट‘ प्रोग्राम की भी शुरुआत की. 2004 में, अर्णव ने ‘न्यूज़नाइट’ के लिए एशियाई टेलीविजन पुरस्कारों में एशिया का सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर का अवार्ड जीता.

वर्ष 2006 में, अर्णव गोस्वामी NDTV को छोड़ टाइम्स नाउ न्यूज़ चैनल में प्रधान संपादक के रूप में शामिल हुए. टाइम्स नाउ में, अर्णव ने एक कार्यक्रम की मेजबानी की जिसका नाम था ‘ फ्रैंकली स्पीकिंग विथ अर्णव ‘, जहां उन्होंने बेनजीर भुट्टो, हामिद करजाई, दलाई लामा, हिलेरी क्लिंटन, नरेंद्र मोदी, आदि जैसी प्रतिष्ठित हस्तियों का इंटरव्यू लिया.

1 नवंबर 2016 को, गोस्वामी ने संपादकीय मतभेदों, पत्रकारिता की स्वतंत्रता और न्यूज़ रूम की राजनीति का हवाला देते हुए टाइम्स नाउ को छोड़ दिया.

वे रिपब्लिक टीवी के प्रबन्ध सम्पादक हैं. आज भले ही अर्णब गोस्वामी भारत के बड़े पत्रकारों में सुमार है. लेकिन इस मकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है. उन्होंने दिनों रात एक कर अपनी पत्रकारिता के जरिये लोगों को उजागर किया है. हालांकि उनकी ज़िंदगी में कई विवाद भी हुए है.

अर्णव और रिपब्लिक टीवी | Arnab Goswami with Republic Tv

6 मई, 2017 को, अर्णव ने अपना नया चैनल रिपब्लिक टीवी शुरू किया जो एशियानेट द्वारा फंडेड था. एशियानेट में मुख्य रूप से राज्यसभा के तत्कालीन स्वतंत्र सदस्य राजीव चंद्रशेखर ने निवेश किया था, जो बीजेपी पार्टी के सदस्य है. वे केरल में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उपाध्यक्ष भी थे. भाजपा में अधिकारिक रूप में शामिल होने के बाद राजीव जी ने एशियानेट के निदेशक के तौर पर इस्तीफा दे दिया. रिपब्लिक टीवी, भारत का इकलोता समाचार चेनल था जो अपनी स्थापना के बाद लगातार 100 हफ्तों तक सबसे अधिक देखा जाने वाला अंग्रेजी समाचार चैनल बन गया.

20 अप्रैल, 2020 को, अर्णव ने कई कारणों का हवाला देते हुए और इसके अध्यक्ष शेखर गुप्ता पर आरोप लगाते हुए लाइव टेलीविज़न पर एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया.

अर्णव गोस्वामी के चुनिन्दा अवार्ड (Arnab Goswami Awards & Achievements)

  • वर्ष 2008 में, अर्णव गोस्वामी को पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
  • 2012 में, अर्णव गोस्वामी को समाचार टेलीविजन एडिटर-इन-चीफ के लिए ENBA अवार्ड से सम्मानित किया गया.
  • 8 दिसंबर, 2019 को अर्णव को सर्वसम्मति से न्यूज ब्रॉडकास्टिंग फेडरेशन का अध्यक्ष चुना गया.

अर्णव गोस्वामी आय (Arnab Goswami Salary)

  • अनुमानित अर्नब गोस्वामी नेट वर्थ $ 60 मिलियन है और वार्षिक वेतन आय $ 1.5 मिलियन है.
  • अर्नब गोस्वामी का मासिक वेतन 1 करोड़ रुपये से ऊपर है.
  • उनकी वार्षिक कमाई 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ऊपर है.
  • अर्नब गोस्वामी मीडिया में एक बड़ा और प्रतिष्ठित नाम है, जो INR में 12 करोड़ की प्रतिवर्ष कमाई करता है.

अर्णव गोस्वामी संपर्क (Arnab Goswami Contect)

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment