मालाश्री जीवनी | Biography of Malashri

मालाश्री जीवनी | Biography of Malashri | Malashri ki jivani | Malashri ki Biography

माला इनका जन्म 10 अगस्त 1973 को चेन्नई में हुआ. उनका असली नाम दुर्गा है.उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मुख्य रूप से तेलुगू फिल्मो से की. उन्होंने एक घरेलू भारतीय लड़की और चरित्र भूमिकाओं में ज्यादा प्रशंसा अर्जित की.उन्हें कनासीना रानी भी कहा जाता है जिसका अर्थ होता है ड्रीम गर्ल. उन्होंने तमिल और तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में ज्यादा काम किया है.उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा चेन्नई से ली.अपनी बाल अवस्था से ही अपना करियर शुरू किया और बाल कलाकार के रूप में करीब 30 फिल्मे की. वह बचपन से ही अमिताभ बच्चन की बहुत बड़ी प्रशंसक रही है.

बिंदु (point)जानकारी (Information)
पूरा नाम मालाश्री
जन्म 10 अगस्त 1973
उम्र 45 वर्ष
जन्म स्थान चेन्नई, तमिलनाडु
जीवनसाथी रामू
निवास बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत
वजन 62 किग्रा
बच्चे अनन्या, आर्यन
पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पसंदीदा रंग काला, भूरा
पसंदीदा अभिनेत्री रेखा
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन

करियर-

एक अभिनेत्री के रूप में उनका करियर “नानजिंग कुंड्यन” नाम की एक कन्नड़ फिल्म से शुरू हुआ. इसके बाद उन्होंने गजपति गढ़भंगा, हृदया हाडिथु, गादीबदी आलिया जैसी कई फिल्मों में काम किया. हालाँकि एक फिल्म जिसका नाम था  रानी महारानी उसमे उन्होंने अपने सभी आलोचकों को चुप कराते हुए दोहरी भूमिका निभाई और अपने करियर पर इसका प्रभाव नही पड़ने दिया. इसके अलावा उन्होंने “हृदय हाडिथु” नाम की फिल्म में जो अभिनय किया उसको कई स्तरों पर सराहना मिली. उन्हें अपनी भूमिका के लिए कई पुरस्कार भी दिए गए है.हालाँकि बाद में उनकी गुस्सैल और एक्शन वाली फिल्मो ने लोगों को बहुत प्रभावित किया. मालश्री मुख्यतः 1980 और 90 के दशक की अभिनेत्री है.

मालाश्री द्वारा की गई कुछ फिल्मे-

सन (year)फिल्मे (movies)
1991 गृहप्रवेश
हल्बी रामबे बेलि बोम्बे
हृदया हदीथु
किटथुरिना हुली
कोल्लूर कला
रेडीमेड गंडा
1992 बेली कलुंगुरा भद्र
शिवनाग
प्रेमा संगमा
कलियुग सेते
1993 मंगलमय बंधन
कल्यान रेखा
उर्मिला उर्मिला
प्रेमी तेलुगु
बावा बावमरीदी
1994    लिस अल्लुदु
अल्लारी पुलिस कस्तूरी
भाले मवैया व्यजंती
1995 मुत्थिनंथा हेंथी
गादीबिदी आलिया
गिद्दु दादा
लेडी पुलिस
पुतमल्ली पुटमल्ली
नमस्ते बहन
घराना अल्दु
1996 सहस वीरुदु सागर कन्या गंगा
सर्कल इंस्पेक्टर
1997 सूर्यपुत्र
गंगा यमुना गंगा
महिला आयुक्त अक्का कन्नड़
जिंदाबाद
1998 लेडी टाइगर
टाइगर पद्मिनी
2000   चामुंडी
2001 भवानी आईपीएस
2004 दुर्गी दुर्गा
2009 कन्नडाडा किरण बेदी किरण बेदी
2013 वीरा
चुनाव इंदिरा
2014 घराने नेथरा
2015 महाकाली देवी

व्यक्तिगत जीवन-  

सन 1989 में मालश्री की ज़िन्दगी एकदम बदल गई जब अचानक उनकी मां की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई. लेकिन कुछ ही समय बाद उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से सफलता हासिल कर ली और ऊँचाईयों पर पहुँच गई. मालाश्री न सिर्फ हिट सिनेमा से जुड़ीं, बल्कि हिट फिल्में भी बनाई.उन्होंने रानी महारानी में प्रसिद्ध दोहरी भूमिका निभाई. इस फिल्म के साथ, उन्होंने अपने आलोचकों को पावर हाउस के प्रदर्शन के साथ चुप करा दिया. कैंसर से पीड़ित एक युवा लड़की का किरदार और जीवन में उसकी सरल इच्छाओं ने उन्हें वर्ष 1991 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया. हालाँकि, 90 के दशक के मध्य में, उन्होंने प्रेमा संगमा, स्नेहा कदलली, हरीशिना कुमकुमा, सोलीलदा सरदारा, मेघा मंडारा, जैसी फिल्मों में अभिनय करना शुरू किया. उन्होंने निर्माता रामू से शादी की और वैवाहिक आनंद के लिए बस गईं. फिर भी, अगर कोई कन्नड़ सिनेमा पर राज करने वाली शीर्ष नायिकाओं के नामों को सूचीबद्ध करता है, तो मालश्री का नाम शीर्ष पर पहुंचने के लिए बाध्य है.

इसे भी पढ़े:

Loading...

Leave a Comment