डॉ मैथ्यू वर्गीस कौन है? बिल गेट्स भी है इनके मुरीद | Who is Dr. Mathew Varghese | This Dr. is Bill Gates “real-life hero”

कौन है डॉ मैथ्यू वर्गीस | बिल गेट्स भी है इनके मुरीद | Who is Dr. Mathew Varghese | Why This Amazing Polio Doctor Is a Real-Life Hero for Bill Gates in Hindi | Dr. Mathew Varghese koun hai

डॉ मैथ्यू वर्गीस (Dr. Mathew Varghese) एक आर्थोपेडिक सर्जन है. इन्हें दुनिया को बचाने वाले नायकों में गिना जाता है. ऐसा उन्हें इसलिए कहा जाता है क्योंकि डॉ. मैथ्यू ने पोलियो से पीड़ित रोगियों को ठीक करने की ज़िम्मेदारी उठाई है. उनका बस एक ही सपना है कि वे पोलियों से ग्रसित मरीजों से भरे पोलियो वार्ड को खाली देखना चाहते है. अगर उन्हें डर है तो बस इस बात का की कहीं वे इस कार्य को करने में सफल हो पाएँगे या नहीं!!

शिक्षा:

डॉ मैथ्यू ने दिल्ली विश्वविद्यालय के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज से आर्थोपेडिक सर्जरी में स्नातक और स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की है और अब वह नई दिल्ली में सेंट स्टीफ़न हॉस्पिटल में हड्डी रोग विभाग के प्रमुख पद पर कार्यरत है.

पहले डॉ मैथ्यू पोलियो के पीड़ितों को देखने और उनका इलाज करने के लिए उत्तरी भारत में घर-घर भी जाते थे. उन्होंने कई ऐसे लोगों को देखा जो बिलकुल भी चल नहीं सकते, ना वे स्कूल जा पाते और ना ही अपना कोई भी काम कर पाते थे. उनका सिर्फ एक ही सहारा था वो थे डॉ मैथ्यू वर्गीज

वर्तमान में डॉ मैथ्यू नई दिल्ली के सेंट स्टीफन अस्पताल में पोलियो का वार्ड चलाते हैं. उनके कार्य करने के बाद इस बीमारी में बहुत सुधार आया है. डॉ वर्गीज पीड़ितों को थेरेपी और सर्जरी में सहायता कर रहे हैं. जिससे पीड़ित को बहुत राहत मिलती है.

डॉ वर्गीस अभी 60 वर्ष के है. उन्होंने भारत के 29 राज्यों में एक शैक्षिक संगठन बनाने में भी मदद की है, जो चिकित्सा छात्रों को ​पीड़ितों की ​देखभाल करने के पीछे सामाजिक कारकों को समझने का तरीका सिखाता है. उनका कहना है “मैं इस बीमारी को ख़त्म करने के लिए जितना अधिक परिश्रम कर सकूँ उतना करने की हमेशा कोशिश में जुटा रहता हूँ.”

बिल गेट्स भी है डॉ. मैथ्यू के मुरीद– 

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स अपने जीवन में 5 लोगों को रियल लाइफ हीरो मानते है जिनमें से एक एक डॉ. मैथ्यू भी है. वे उन्हें “दुनिया को बचाने वाले नायकों” में से एक कहते है. 

डॉ वर्गीस ने कहा- “मैंने शायद ही कभी ऑनलाइन कुछ पढ़ा होगा, मैं सिर्फ एक्स-रे देखने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करता हूं.”

आर्थोपेडिक सर्जरी एक ऐसी सर्जरी है जिससे एक पोलियो पीड़ित व्यक्ति को सामान्य जीवन मिल सकता है. उन्होंने कई पीड़ितों को इस बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदद की है. डॉ वर्गीस ने अपने जीवन में एक फैसला लिया है जिसमे उन्होंने यह तय किया है कि पोलियो से पीड़ित व्यक्तियों को एक सामान्य जीवन देना है.

यह लेख आपको कैसा लेगा, सीमित जानकारियों का संकलन कर यह लेख तैयार किया गया है यदि आप डॉ मैथ्यू के बारे में और अधिक जानते है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं या हमें ईमेल पर संपर्क करें. 

Loading...

इसे भी पढ़े:

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00