मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography in Hindi

मुकेश अंबानी की जीवनी, जन्म, परिवार, कारोबार में सफलता, पुरुस्कार और उपलब्धियां | Mukesh Ambani Biography, Birth, Family, Career, Awards and Achievements in Hindi

मुकेश अंबानी एक भारतीय बिजनेस टाइकून हैं, जो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष हैं. दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. वह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उन्हें दुनिया की सबसे शक्तिशाली हस्तियों में से एक माना जाता है. मुकेश की प्रतिभा और सफलता इस तथ्य से प्राप्त की जा सकती है कि उनकी कंपनी वर्तमान में बाजार मूल्य से भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है.

मुकेश शिक्षा पूरी करने के बाद वह रिलायंस इंडस्ट्रीज में शामिल हो गए और एक कपड़ा उद्योग की स्थापना में अपने पिता की सहायता की. धीरे-धीरे कड़ी मेहनत और ईमानदारी के साथ उन्होंने पेट्रोकेमिकल्स, खुदरा और दूरसंचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार का विस्तार किया. अपने पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने और उनके भाई अनिल ने रास्ते अलग कर लिए जिसके परिणामस्वरूप कंपनी का विभाजन हो गया. उनकी गहन व्यावसायिक समझ और अधिक से अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए उन्हें भारत में नवोदित व्यावसायिक दूरदर्शिता के लिए एक आइकन बनाया गया. मुकेश अंबानी ने न केवल अपने परिवार के लिए, बल्कि अपने हजारों शेयरधारकों और कर्मचारियों के लिए भी महान संपत्ति बनाई है. वह भारत के व्यापारिक समुदाय के बीच एक जीवित किंवदंती है और दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती है.

मुकेश अंबानी की जीवनी (Mukesh Ambani Biography)

मुकेश अंबानी का प्रारंभिक जीवन (Mukesh Ambani Early Life)

मुकेश अंबानी जन्म 19 अप्रैल 1957 को अदन (यमन) में धीरूभाई अंबानी और उनकी पत्नी कोकिलाभाई अंबानी के घर हुआ था. उनकी दो बहनें दीप्ति सलगांवकर और नीना कोठारी और एक छोटा भाई अनिल अंबानी है.

उनके पिता 1958 में मुंबई जाने से पहले यमन में एक फर्म में काम करते थे, जहाँ धीरूभाई ने मसालों का अपना व्यवसाय शुरू किया था. बाद में उनके पिता ने कपड़ा व्यवसाय की ओर रुख किया और धीरे-धीरे भारत के सबसे प्रसिद्ध व्यवसाय मैग्नेट में से एक में तब्दील हो गया. मुकेश अंबानी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने भाई के साथ हिल ग्रेंज हाई स्कूल, मुंबई से प्राप्त की. बाद में उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, माटुंगा में दाखिला लिया और केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री हासिल की. फिर उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) में मास्टर्स करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (यू.एस.ए.) में दाखिला लिया. बाद में रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना में अपने पिता की सहायता करने का विकल्प चुना.

व्यक्तिगत जीवन (Personal Life)

मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी से शादी की है. दंपति को तीन बच्चों का आशीर्वाद प्राप्त है दो बेटे अनंत और आकाश और एक बेटी ईशा. हाल में ही उन्होंने अपने बड़े बेटे आकाश और बेटी ईशा अम्बानी की शादी करवाई हैं. अम्बानी की अमेरिकी शिक्षित बेटी ईशा की शादी अरबपति अजय पीरामल के बेटे से दिसंबर 2018 में हुई, जिसमें हिलेरी क्लिंटन सहित 10,000 मेहमान आए थे.

मुकेश अंबानी का करियर (Mukesh Ambani Career)

विदेश से वापस लौटने पर मुकेश ने एक पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न (PFY) निर्माण संयंत्र स्थापित करने में अपने पिता की मदद की. 1981 में, वह आधिकारिक तौर पर अपने पिता के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज में शामिल हो गए.

वह पॉलिएस्टर फाइबर में और आगे पेट्रोकेमिकल में रिलायंस के पिछड़े एकीकरण के प्रवर्तक के रूप में उभरे. इस प्रक्रिया के दौरान मुकेश अंबानी ने 51 नई विश्व स्तरीय विनिर्माण सुविधाओं का निर्माण किया, जिसमें विभिन्न प्रौद्योगिकियां शामिल थीं. जिन्होंने रिलायंस की विनिर्माण क्षमताओं को कई गुना बढ़ा दिया.

मुकेश ने रिलायंस इन्फोकॉम लिमिटेड की स्थापना में भी मदद की, जो सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पहल पर केंद्रित थी. दोनों भाइयों के बीच कारोबार के बंटवारे के बाद, उनके छोटे भाई ने कंपनी को संभाला जिसे अब Reliance Communications Limited के नाम से जाना जाता है.

2008 में उनकी कंपनी Reliance Industries ने इंडियन प्रीमियर लीग में $111.9 मिलियन की क्रिकेट टीम मुंबई इंडियंस खरीदी.

वर्तमान में वे अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक, वित्त समिति के अध्यक्ष और रिलायंस इंडस्ट्रीज के कर्मचारी स्टॉक मुआवजा समिति के सदस्य हैं.

उनकी कंपनी वर्तमान में पांच प्रमुख क्षेत्रों में चल रही है. अन्वेषण और उत्पादन, शोधन और विपणन, पेट्रोकेमिकल, खुदरा और दूरसंचार. इसे फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनियों में स्थान दिया गया है और यह बाजार मूल्य के हिसाब से भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है.

मुकेश ने ‘बैंक ऑफ अमेरिका कॉरपोरेशन’ के निदेशक मंडल और ‘विदेश संबंधों पर परिषद के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड’ में कार्य किया. उन्होंने ‘भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर’ (IIMB) के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है.

प्रमुख कार्य (Major Works)

उनकी दृष्टि के परिणामस्वरूप भारत में जामनगर में दुनिया की सबसे बड़ी जमीनी स्तर की पेट्रोलियम रिफाइनरी का निर्माण हुआ. रिफाइनरी को पेट्रोकेमिकल्स, बिजली उत्पादन, बंदरगाह और संबंधित बुनियादी ढांचे के साथ एकीकृत किया गया है. उनके सबसे उल्लेखनीय कार्यों में से एक ‘रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड’ की स्थापना भी शामिल है, जो दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे जटिल सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पहल है.

मुकेश अंबानी को प्राप्त पुरस्कार और उपलब्धियां (Mukesh Ambani Awards and Achievements)

  1. 2004 में मुकेश अंबानी ने कुल दूरसंचार के क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के लिए ‘विश्व संचार पुरस्कार’ प्राप्त किया.
  2. 2007 में उन्हें यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा ‘यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल लीडरशिप अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. उसी वर्ष, उन्होंने गुजरात सरकार द्वारा प्रस्तुत ‘चित्रलेखा पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड’ जीता.
  3. 2010 में एनडीटीवी इंडिया द्वारा उन्हें ‘बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर’ और वित्तीय वर्ष का ‘बिजनेसमैन ऑफ द ईयर’ नामित किया गया था.
  4. 2010 में उन्हें पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय द्वारा ‘स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और एप्लाइड साइंस डीन के पदक’ के साथ प्रस्तुत किया गया था.
  5. 2010 मे वह बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग द्वारा प्रस्तुत ‘ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड’ के विजेता भी बने.
  6. 2010 में मुकेश अंबानी ने मानद डी.एस.सी. (डॉक्टर ऑफ साइंस) (मानद कोसा) महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, बड़ौदा से डिग्री.
  7. 2014 में वह फोर्ब्स की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 36 वें स्थान पर थे.
  8. उन्हें एशिया सोसायटी, वाशिंगटन डी.सी., यूएसए द्वारा एशिया सोसायटी लीडरशिप अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था.
  9. 2016 में, रिलायंस ने 4 जी फोन सेवा Jio के लॉन्च के साथ भारत के हाइपर-प्रतिस्पर्धी दूरसंचार बाजार में मूल्य युद्ध छिड़ गया.
  10. Jio ने 300 मिलियन से अधिक ग्राहकों को मुफ्त घरेलू वॉयस कॉल, सस्ती डेटा सेवाओं की सुविधा प्रदान की.
  11. वर्तमान में उनका परिवार मुंबई में एक निजी 27 मंजिला इमारत में रहता है, जिसका नाम ‘एंटीलिया’ है. जो माना जाता है कि यह इतिहास का सबसे महंगा घर है, जिसका मूल्य 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.
Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment