रकुलप्रीत सिंह का जीवन परिचय | Rakul Preet Singh Biography In Hindi

रकुलप्रीत सिंह का जीवन परिचय |
Rakul Preet Singh Biography, Wiki, Age, Family (Husband, Parents), Net worth, Career, Movies, Awards In Hindi

रकुल प्रीत सिंह एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं जो विशेष रूप से तेलुगु, तमिल और हिंदी फिल्मों में काम करती हैं. रकुल प्रीत सिंह वेंकटाद्री एक्सप्रेस (2013), करंट थीगा (2014), रफ (2014), लोक्यम (2014), पंडागा चेस्को (2015), किक 2 (2015), सर्रेनोडु (2016), नन्नकु प्रेमथो (2016), ध्रुव (2016), रारंडोई वेदुका चुधाम (2017), स्पाइडर (2017), थेरन अधिगारम ओन्ड्रू (2017) और दे दे प्यार दे (2019) जैसी व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों का हिस्सा थीं. उनके “एक्ज़िबिट,” “वेडिंग वोज़,” “वओ” (WOW) और “एफएचएम” (FHM) जैसी विभिन्न पत्रिकाओं के कवर पर भी छपे है. रकुल एक बेहतरीन गोल्फर भी हैं.

रकुलप्रीत सिंह का जीवन परिचय | Rakul Preet Singh Biography In Hindi

रकुलप्रीत सिंह की जीवनी | Rakul Preet Singh Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)रकुल प्रीत सिंह
जन्म (Date of Birth)10 अक्टूबर 1990
आयु 30 वर्ष (2020 तक)
जन्म स्थान (Birth Place)नई दिल्ली
पिता का नाम (Father Name)कुलविंदर सिंह
माता का नाम (Mother Name)राजेंद्र कौर
वैवाहिक स्थिति (Marital Status )शादीशुदा नहीं
पति का नाम (Husband Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation )अभिनेत्री
बच्चे (Children)ज्ञात नहीं
भाई-बहन (Siblings)एक भाई (अमन प्रीत सिंह)
अवार्ड (Award)SIIMA पुरस्कार
Net WorthRs. 41 Crore

प्रारंभिक जीवन | Rakul Preet Singh Early Life

रकुल प्रीत सिंह का जन्म 10 अक्टूबर 1990 को नई दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था. वह एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं जो मुख्य रूप से तेलुगु, तमिल और हिंदी फिल्मों में काम करती हैं. रकुल प्रीत ने अपनी स्कूली शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल, धौला कुआँ से की और बाद में जीसस एंड मैरी कॉलेज, दिल्ली से विश्वविद्यालय में गणित का अध्ययन किया. उनके पिता एक सेना अधिकारी थे और उनकी मां राजेंद्र कौर और पिता कुलविंदर सिंह हैं. रकुल प्रीत का एक छोटा भाई है अमन प्रीत सिंह जो फिल्म ‘राम राज्य’ के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार हैं.

करियर | Rakul Preet Career

रकुल प्रीत ने कहा कि वह हमेशा एक अभिनेत्री बनने का सपना देखती थी अर्थात उन्होंने 18 साल की उम्र में मॉडलिंग में अपना करियर शुरू किया जब वह कॉलेज में थी. 2009 में उन्होंने कन्नड़ फिल्म गिल्ली से अभिनय की शुरुआत की जो सेल्वाराघवन की 7जी रेनबो कॉलोनी की पुनर्निर्माण थी. उन्होंने कहा कि वह थोड़ा अतिरिक्त पॉकेट मनी कमाने के उद्देश्य से फिल्म साइन की और वह इस बात से अनजान थी कि दक्षिण भारतीय फिल्में कितनी बड़ी थीं. उन्होंने अपनी डिग्री पूरी करने और 2011 के फेमिना मिस इंडिया पेजेंट में प्रतिस्पर्धा करने से पहले फिल्म में अपनी भूमिका के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा हासिल की. पीपल्स चॉइस मिस इंडियाटाइम्स के अलावा उन्होंने पेंटालून्स फेमिना मिस फ्रेश फेस, फेमिना मिस टैलेंटेड, फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्माइल और फेमिना मिस ब्यूटीफुल आईज सहित पेजेंट में चार उपशीर्षक जीते.

उन्होंने 2011 में फिल्मों में वापसी की जिसमें “केराटम” में सिद्धार्थ राजकुमार के साथ अभिनय किया जो तेलुगु और मलयालम दोनों भाषाओं में रिलीज़ हुई हालांकि आलोचकों ने कहा कि “उन्हें स्क्रीन पर बहुत कम समय मिला”. यह फिल्म तमिल में भी बनाई गई थी, जिसका शीर्षक “युवन” था जिसमें एक ही कलाकार लेकिन अलग-अलग निर्देशक थे. 2012 में वह तमिल फिल्म “थडैयारा थाक्का” में सहायक भूमिका में दिखाई दीं. फिर जनवरी 2013 में वह “पुथागम” नामक एक तमिल फिल्म में दिखाई दीं.

नवंबर 2013 में रकुल प्रीत को तेलुगु में “वेंकटाद्री एक्सप्रेस” में देखा गया था जो बाद में एक व्यावसायिक सफलता बन गई और साउथ के 61 वें फिल्मफेयर पुरस्कार में अपनी पहली सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन अर्जित किया. 2014 में उन्होंने दिव्या कुमार के निर्देशन में बनी पहली फिल्म “यारियां” के साथ बॉलीवुड में एक अभिनीत भूमिका में शुरुआत की जिसके बाद उनकी तीसरी तमिल फिल्म “येनमो येधो” रिलीज़ हुई.

2014 के मध्य तक वह एक साथ तीन तेलुगु फिल्मों पर काम कर रही थी जो श्रीवास, जी नागेश्वर रेड्डी और गोपीचंद मालिनेनी द्वारा निर्देशित थीं. श्रीवास की लुक्यम और जी नागेश्वर रेड्डी की करंट थीगा रकुल प्रीत कि अगली रिलीज़ थीं. उन्हें 62 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ में अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन मिला. उनकी अगली रिलीज़ हुई फिल्म “पंडागा चेस्को” थी जिसमें उन्हें राम पोथिनेनी के साथ अभिनय किया गया था और गोपीचंद मालिनेनी द्वारा निर्देशित किया गया था.

रकुल प्रीत सिंह की लोकप्रिय फिल्मे | Rakul Preet Famous Films

रकुल प्रीत ने अपने अभिनय कौशल का प्रदर्शन करते हुए कई लोकप्रिय फिल्मों में अभिनय किया है. उनकी कुछ लोकप्रिय फिल्मों में “वेंकटाद्री एक्सप्रेस”, “करंट थीगा”, “रफ”, “किक 2”, “ध्रुव”, “स्पाइडर” और “थीरन अधिगारम ओन्ड्रू” और बॉलीवुड फिल्म “दे दे प्यार दे” भी शामिल हैं. हाल ही में 2021 में उन्होंने एक म्यूजिक वीडियो बनाया जिसका नाम है “दिल है दीवाना” जो की दर्शन रावल और ज़ारा खान द्वारा गाया गया है.

कुछ अन्य कार्य

रकुल एक बेहतरीन गोल्फर हैं और उन्होंने राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में हिस्सा भी लिया हैं. उसके पास F45 ट्रेनिंग के तीन कार्यात्मक प्रशिक्षण जिम (व्यायामशाला) की सक्रिय मताधिकार है. उनमें से दो हैदराबाद में हैं जो गचीबोवली और कोकापेट के उपनगरों में स्थित है जबकि दूसरा विशाखापत्तनम में है. 2017 में तेलंगाना सरकार ने उन्हें बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया.

पुरस्कार | Awards

  • उन्हें तीन फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण नामांकन प्राप्त हुए हैं और वह एक SIIMA पुरस्कार की प्राप्तकर्ता हैं.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!