सैम वाल्टन का जीवन परिचय | Sam Walton Biography in Hindi

सैम वाल्टन (वॉलमार्ट के संस्थापक) की जीवनी, सफलता, जीवन संघर्ष, पुरुस्कार और उपलब्धियां | Sam Walton Biography, Success, Life Struggle, Award and Achievements in Hindi

सैम वाल्टन एक अमेरिकी व्यवसायी थे, जिन्होंने वॉलमार्ट स्टोर्स की स्थापना की थी. यह दुनिया में राजस्व के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े निजी नियोक्ता के रूप में विकसित हुआ. 1962 में स्थापित आज कंपनी के पूरे विश्व में हजारों स्टोर हैं. सैम वाल्टन ने पहला वॉलमार्ट स्टोर खोलने से पहले खुदरा प्रबंधन व्यवसाय में वर्षों बिताए थे. 1910 के दशक के अंत में एक किसान परिवार में उनका जन्म हुआ.

परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बावजूद भी युवा लड़के ने अपने परिवार की आय में योगदान देने के लिए कई तरह के काम किए और इसने उसे कम उम्र में कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का मूल्य सिखा. सैम वाल्टन ने मिसौरी विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की.

जे.सी. पेनी में कुछ समय तक काम करने के बाद उन्होंने खुदरा प्रबंधन व्यवसाय में उद्यम करने से पहले युद्ध के वर्षों के दौरान सेना में सेवा की. उन्होंने न्यूपोर्ट (अर्कांसस) में एक बेन फ्रैंकलिन नाम का स्टोर खरीदा. आखिरकार उन्होंने 1962 में पहला वॉलमार्ट स्टोर खोला, जो अब तक 28 देशों में 11,000 से अधिक स्टोर में साथ दुनिया भर में फैल गया है.

सैम वाल्टन का प्रारंभिक जीवन (Sam Walton Early Life)

सैम वाल्टन का जन्म 29 मार्च 1918 को किंगफिशर (ओक्लाहोमा, यू.एस.) में थॉमस गिब्सन वाल्टन और नैन्सी ली के यहाँ सैमुअल मूर वाल्टन के रूप में हुआ था. उनका एक छोटा भाई जेम्स था. उनके पिता एक किसान थे जिन्होंने बाद में उन्होंने ने भी खेती के क्षेत्र में प्रवेश किया. क्योंकि उनके परिवार के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध नहीं था.

सैम के शुरुआती बचपन के दौरान परिवार को अक्सर पलायन करना पड़ता था. वह एक अच्छे छात्र थे और वह मिसौरी के शेलबिना में आठवीं कक्षा में पढ़ते हुए मिसौरी के इतिहास में सबसे कम उम्र का ईगल स्काउट बन गया.

उनका परिवार अंततः कोलंबिया में बस गया. वह डिप्रेशन के दौरान बड़े हुए और अपने परिवार की मदद करने के लिए कई छोटे-मोटे काम किए, जो कि आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में संघर्ष कर रहे थे. अन्य कामों के बीच, उन्होंने पत्रिका सदस्यताएँ बेचीं और समाचार पत्र वितरित किए. सैम वाल्टन ने परिवार की गाय को पाला, सरप्लस दूध बोतल को ग्राहकों को बेची.

उन्होंने कोलंबिया में डेविड हिकमैन हाई स्कूल में दाखिला लिया जहाँ उन्हें 1936 में स्नातक होने के समय “मोस्ट वर्सटाइल बॉय” चुना गया था.

इसके बाद वे रिजर्व ऑफिसर्स ट्रेनिंग कोर (ROTC) कैडेट के रूप में मिसौरी विश्वविद्यालय गए. उन्होंने बीटा थीटा पाई बिरादरी के ज़ेटा फी अध्याय में भी शामिल हुए और यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी और स्टीफेंस कॉलेज के छात्रों के एक बड़े वर्ग को बर्ल बाइबल क्लास के अध्यक्ष के रूप में सेवा प्रदान की.

अपने विश्वविद्यालय के दिनों के दौरान वे QEBH के सदस्य बने, जो कि शीर्ष वरिष्ठ व्यक्तियों और राष्ट्रीय सैन्य सम्मान समाज स्कैबर्ड और ब्लेड के सम्मान में परिसर में प्रसिद्ध गुप्त समाज था. उन्होंने 1940 में अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की.

सैम वाल्टन का व्यवसाय (Sam Walton’s Business)

अपने स्नातक के दिनों के बाद वाल्टन जे. सी. पेनी के साथ डेस मोइनेस (आयोवा) में एक प्रबंधन प्रशिक्षु के रूप में शामिल हो गए. सैम वाल्टन ने द्वितीय विश्व युद्ध में सेवा देने के लिए 1942 में नौकरी से इस्तीफा दे दिया. सेना में भर्ती होने से पहले उन्होंने थोड़ी देर के लिए तुलसा, ओक्लाहोमा के पास ड्यूपॉन्ट मुनिंग्स प्लांट में काम किया.

वह अमेरिकी सेना के खुफिया कोर में शामिल हो गए और विमान संयंत्रों और युद्ध शिविरों के कैदी की सुरक्षा का निरीक्षण किया. वह अंततः अपने सेना के कैरियर में कैप्टन के पद तक पहुंच गए और युद्ध समाप्त होने के बाद नागरिक जीवन में लौट आये.

उन्होंने अपने ससुर से कुछ पैसे उधार लिए और 1945 में अर्कांसस के न्यूपोर्ट में एक बेन फ्रैंकलिन किस्म का स्टोर खरीदा. यह स्टोर बटलर ब्रदर्स श्रृंखला की एक फ्रेंचाइजी थी.

उन्हें अपनी अग्रणी अवधारणाओं के साथ खुदरा प्रबंधन में काफी सफलता मिली और 1960 के दशक की शुरुआत में, वाल्टन ने अपने भाई जेम्स के साथ 15 बेन फ्रैंकलिन फ्रेंचाइजी और एक स्वतंत्र स्टोर का स्वामित्व हासिल किया.

वाल्टन ने अब ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और अधिक बिक्री की मात्रा प्राप्त करने के लिए रियायती कीमतों के साथ बड़े स्टोर खोलने की योजना बनाई. हालांकि बेन फ्रैंकलिन के अधिकारी इस अवधारणा के पक्ष में नहीं थे और योजना को ठुकरा दिया.

अनडॉन्टेड सैम वाल्टन ने 2 जुलाई 1962 को रोजर्स, अरकंसास में पहला वॉलमार्ट स्टोर खोला. इस समय के आसपास वाल्टन भाइयों ने स्टीफन दासबैक के साथ मिलकर काम किया, जिनके साथ सैम वाल्टन ने अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए सहयोग किया.

उत्पादों की कीमत कम रखना वॉलमार्ट स्टोर की सफलता के पीछे प्रमुख कारण में से एक था. वाल्टन ने अमेरिकी निर्माताओं के उत्पादों पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया जो विदेशी प्रतिस्पर्धा को पूरा करने के लिए बहुत कम कीमतों पर पूरे वॉलमार्ट श्रृंखला के लिए माल की आपूर्ति कर सकते थे.

अगले कुछ वर्षों में कई वॉलमार्ट स्टोर पूरे देश में फ़ैल गए और 1967 तक वाल्टन परिवार के पास 24 स्टोर्स थे. जिनकी बिक्री में $12.7 मिलियन डॉलर की हुई. कंपनी 1970 में सार्वजनिक हुई और पहला स्टॉक 16.50 डॉलर प्रति शेयर में बेचा गया. 1972 तक, वॉल-मार्ट को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (WMT) में सूचीबद्ध किया गया था. 1980 तक कंपनी वार्षिक बिक्री में $ 1 बिलियन तक पहुंच गई थी.

कभी नवप्रवर्तक सैम वाल्टन ने 1980 के दशक में छोटे व्यवसायों और व्यक्तियों की सेवा के लिए पहला सैम क्लब लॉन्च किया. उसी दशक के दौरान पहला वॉलमार्ट सुपरसेंटर भी खोला गया था. जिसमें एक बंद खरीदारी की सुविधा प्रदान करने के लिए सामान्य व्यापार के साथ एक सुपरमार्केट का संयोजन किया गया था.

वॉलमार्ट को आने वाले वर्षों में लगातार सफलता मिली और 1990 के दशक की शुरुआत में, कंपनी के शेयर की कीमत $ 45 बिलियन हो गई. 1991 में वॉलमार्ट सीयर्स, रोएबक एंड कंपनी से आगे निकलकर देश का सबसे बड़ा रिटेलर बन गया.

वाल्टन ने 1988 में सीईओ के रूप में कदम रखा था और वह 1992 में उनकी मृत्यु तक कंपनी में सक्रिय रहे.

प्रमुख कार्य (Major Works)

सैम वाल्टन को खुदरा रिटेलर वॉलमार्ट के संस्थापक के रूप में सबसे ज्यादा याद किया जाता है. 1962 में संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थापित कंपनी अब कुल 65 बैनरों के तहत 28 देशों के 11,000 से अधिक स्टोर के साथ एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है. वॉलमार्ट, राजस्व के साथ-साथ दुनिया की सबसे बड़ी निजी नियोक्ता भी है.

सैम वाल्टन के समाजसेवा के काम (Sam Walton’s Social Work)

समाज को वापस देने में सैम वाल्टन की गहरी आस्था थी. वॉलमार्ट फाउंडेशन की स्थापना 1979 में वंचितों में योगदान देने के लिए की गई थी. जो अवसर, स्थिरता और समुदाय के मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा था.

अपनी पत्नी के साथ उन्होंने विभिन्न धर्मार्थ कारणों का समर्थन किया और बेंटनविले में फर्स्ट प्रेस्बिटेरियन चर्च में सक्रिय रहे, जहाँ उन्होंने रूलिंग एल्डर और संडे स्कूल के शिक्षक के रूप में कार्य किया. उसने चर्च में भी काफी वित्तीय योगदान दिया.

पुरस्कार और उपलब्धियां (Awards and achievements)

  • 1982 से 1988 तक ‘फोर्ब्स’ पत्रिका ने वाल्टन को संयुक्त राज्य का सबसे धनी व्यक्ति बताया.
  • 1992 में सैम वॉल्टन को राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश द्वारा राष्ट्र के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था.
  • 1998 मे वाल्टन को 20 वीं शताब्दी के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया था.

सैम वाल्टन का व्यक्तिगत जीवन (Sam Walton’s Personal Life)

सैम वाल्टन ने 14 फरवरी 1943 को हेलेन रॉबसन से शादी की. दंपति के चार बच्चे थे- तीन बेटे और एक बेटी. वाल्टन को शिकार पसंद था. अपनी पत्नी के साथ वह चर्च में सक्रिय थे और संडे स्कूल में भी पढ़ाते थे. वाल्टन परिवार ने विभिन्न धर्मार्थ कारणों का भी समर्थन किया.

वह दो प्रकार के कैंसर से पीड़ित थे: बाल-कोशिका ल्यूकेमिया और अस्थि मज्जा कैंसर. सैम वाल्टन का निधन 5 अप्रैल 1992 को हुआ था जब जिनकी आयु 74 वर्ष थी.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment