बिहार टॉपर संजीव कुमार सज्जन का जीवन परिचय | Sanjeev Kumar Sajjan Biography in Hindi

बिहार लोक सेवा आयोग के टॉपर संजीव कुमार सज्जन की जीवनी | Bihar Lok Seva Ayog Topper Sanjeev Kumar Sajjan Biography (Birth, Education, History) in Hindi

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 56वीं, 57वीं, 58वीं और 59वीं संयुक्त प्रतियोगिता में संजीव कुमार सज्जन ने टॉप किया हैं. इस परीक्षा के इंटरव्यू के लिए 1300 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था. जिसमे से 700 अभ्यर्थी इस साक्षात्कार में पास हो पाए थे और संजीव कुमार सज्जन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम(Name) संजीव कुमार सज्जन
जन्म तारीख (Date of Birth) 1 मार्च 1983
जन्म स्थान (Birth Place) मधेपूरा जिला
जाति(Caste) यादव
पिता नाम जनेश्वर प्रसाद यादव
माता का नाम (Wife Name) नीता देवी
प्रसिद्धि बिहार लोक सेवा आयोग के टॉपर

संजीव कुमार सज्जन जन्म और परिवार (Sanjeev Kumar Sajjan Birth and Family)

संजीव कुमार सज्जन का जन्म 4 मई 1989 को बिहार के मधेपूरा जिले में हुआ. इनके पिता का नाम जनेश्वर प्रसाद यादव हैं. इनके पिता सिविल कोर्ट मधेपुरा अधिवक्ता हैं. इनकी माता का नाम नीता देवी है जो कि एक कुशल गृहिणी है. संजीव कुमार सज्जन के तीन बहन और दो छोटे भाई हैं. बड़ी बहन प्रार्थना कुमारी शिक्षिका के पद पर कार्यरत हैं, वहीँ दूसरी बहन वंदना कुमारी कंप्यूटर प्रोफेसर तथा तीसरी बहन डॉ अर्चना आनंद MBBS असिस्टेंट कमांडेंट CRPF मुजफ्फरपुर में कार्यरत हैं.

संजीव कुमार सभी भाइयों में सबसे बड़े हैं. इनके छोटे भाई सम्यक समीर भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग में कार्यरत हैं और एक भाई कृष्ण लाल है. इनकी पत्नी का नाम सुप्रिया शेखर हैं. जो पेशे से एक डॉक्टर हैं.

संजीव कुमार सज्जन शिक्षा(Sanjeev Kumar Sajjan Education)

संजीव कुमार सज्जन का बचपन गाँव मधेपुरा में ही व्यतीत हुआ. इनकी प्रारंभिक शिक्षा गाँव के ही जय आदर्श मध्य विद्यालय से हुई. इसके बाद इन्होने ज्ञान भारती स्कूल से माध्यमिक तक की शिक्षा ग्रहण की. वर्ष 2003 में आरपीएम कॉलेज मधेपुरा से भौतिकी विज्ञान में अपना पोस्ट ग्रेजुएशन किया और वर्ष 2014 में एम.बी.ए (आपदा प्रबंधन) के लिए गुरु गोविंद सिंह विश्वविद्यालय दिल्ली में एडमिशन लिया. वर्ष 2018 में इन्होने मगध विश्वविद्यालय बोधगया से पर्यावरण अध्ययन पर पीएचडी की मानद उपाधि डी प्राप्ति की और साथ ही वर्ष 2018 में ही इन्होने बिहार लोक सेवा आयोग की संयुक्त परीक्षा में टॉप किया. इसके बाद इन्होने बिहार लोक सेवा आयोग (bpsc) की तैयारी की, जिसमे वे प्रथम प्रयास में अनुत्तीर्ण रहे थे. अपने दुसरे प्रयास में वे मुख्य परीक्षा में अनुत्तीर्ण रह गए और तृतीय प्रयास में उन्होंने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया.

संजीव कुमार सज्जन अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता अपने गुरुजनों एवं पत्नी के सहयोग तथा भाई कृष्ण लाल यादव, रिटायर टीचर एवं डॉ नरेश कुमार रमन अधिवक्ता को दिया. इन लोगों के सहयोग और प्रोत्साहन के बल पर उन्होंने बिहार प्रशासनिक सेवा में प्रथम स्थान प्राप्त किया.

इसे भी पढ़े :

Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *