तरसेम जस्सर (पंजाबी गायक) का जीवन परिचय | Tarsem Jassar Biography in Hindi

पंजाबी गायक, गीतकार तरसेम जस्सर का जीवन परिचय | Singer, Writer, Lyricist Tarsem Jassar Biography (Birth Education, Songs) in Hindi

तरसेम जस्सर एक सफल पंजाबी गायक, गीतकार हैं. इन्होने पंजाबी मूवी रब्ब दा रेडियो के माध्यम से एक अभिनेता के रूप में शुरुआत की. वह एक बहुत अच्छे अभिनेता भी है. उनकी पहली फिल्म रब्ब दा रेडियो एक सुपर हिट फिल्म थी. और इनकी दूसरी फिल्म सरदार मोहम्मद हैं. उन्होंने फिल्म ‘वाहन जुंता’ (2012) और उनके पहले एल्बम इलुमिनेटी (2016) के साथ अपनी गीतकारी की शुरुआत की थी. तरसेम जस्सर पंजाब संगीत उद्योग के बहुत स्टाइलिश, प्रतिभाशाली और सबसे लोकप्रिय सिंगर और गीतकार हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) तरसेम जस्सर
जन्म (Birth Date) 4 जुलाई 1986
जन्म स्थान (Birth Place) लुधियाना
पेशा (Profession) पंजाबी गायक, गीतकार
पहला गाना Attwadi (2014)
शिक्षा (Education) B.SC, M.SC (Dropout), PGDCA

तरसेम जस्सर जन्म और प्रारंभिक जीवन (Tarsem Jassar Birth and Early Life)

तरसेम जस्सर का जन्म 4 जुलाई 1986 पंजाब के लुधियाना के जसार गांव में हुआ था. तरसेम जस्सर के पिता एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी और एक किसान भी हैं. उनके पिता जैविक खेती पसंद करते हैं. तरसेम का कहना है कि उनके पिता ने हमेशा उनका समर्थन किया है. तरसेम जस्सर की दो बहनें हैं. दोनों बहनें बहुत प्रतिभाशाली हैं. उनकी बहनों में से एक एक कवियित्री है और दूसरा एक चित्रकार है. तरसेम जस्सर ने गुजराती कॉलेज फतेहगढ़ साहिब, पंजाब से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है.

अपना स्नातक पूरा करने के बाद तरसेन ने पी.जी पाठ्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान इन्हें इंग्लैंड जाने का वीजा भी मिल गया. इनकी एक बहन इंग्लैंड में रहती हैं. तरसेम जस्सर इग्लैंड में खुद को अकेला और उदास महसूस कर रहे थे. इसलिए उन्होंने वहाँ घास लगाने वाले मजदूर के रूप में भी क़ाम किया. जिसके लिए उन्हें 30 पौंड मिलते थे. अपने अकेलापन और अवसाद से निपटने के लिए तरसेम जस्सर ने गीत “कॉलेज दी याद” लिखा था. यह गीत कुल्बीर जिंगर ने गाया था. तरसेम जस्सर इंग्लैंड में एक साल बिताने के बाद भारत लौटे.

Tarsem Jassar Biography in Hindi

अटवाडी एक गायक के रूप में तरसेम जस्सर का पहला गीत था. पंजाबी युवा तरसेम जस्सर का अनुसरण करते हैं. तरसेम जस्सर द्वारा लिखे गए पटियाला साही पग गीत सुनने के बाद युवाओं ने पगड़ी पहनना शुरू कर दिया है. उनके इस गीत की पूरी दुनिया में सराहना की गई थी. इनकी स्वयं की एक संगीत कंपनी भी हैं. जिसका नाम वाहली जनता रिकॉर्ड है. कुलबीर जिंगर और ट्रेसम जस्सार दोनों इस कंपनी में भागीदार हैं.

तरसेम जस्सर द्वारा प्रसिद्ध पंजाबी गीतों की सूची (Song of Tarsem Jassar)

  1. Sardara (Rabb Da Radio) सरदार (रब्ब दा रेडियो)
  2. Jassar Da Swag जसार दा स्वग
  3. Sarbansdani
  4. Student Visa
  5. Kirpana
  6. Galwakdi
  7. Aunda Sardar
  8. Illuminati
  9. Kundi Muchh
  10. Asool
  11. Udaari
  12. Sardarni
  13. Attwadi

वह अभी भी आर गुरु प्रसिद्ध पंजाबी संगीत निर्देशक से संगीत सीख रहे हैं. आर गुरु कॉलेज डी याद और पटियाला साही पाग गाने के संगीत संगीतकार हैं. तरसेम जस्सर को डायरी लिखने की आदत है. वह डायरी में अपने जीवन में अच्छा या बुरा होने वाली सारी बातें लिखते है. इस तरह उनकी लेखन कला के कौशल को अच्छा किया. और धीरे-धीरे उन्हें गाने लिखने में पूर्णता मिली. तरसेम जस्सर का पसंदीदा गायक गुरदास मान है.

इसे भी पढ़े :

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *