टमाटर खाकर वजन कैसे कम कर सकते हैं | How to Eat Tomato for Weight Loss in Hindi

Eating Tomatoes at Night for Weight Loss | Tomato for Weight Loss in Hindi | Tomato Benefits for Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के लिए टमाटर सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है क्योंकि इसमें कैलोरी कम, फाइबर अधिक होता हैं. इसके अलावा यह विटामिन में समृद्ध है और आसानी से आपको पूर्ण रूप से स्वस्थ महसूस कराता हैं. “रात में टमाटर खाने से वजन कम करने में सहायता मिलती है. आप आसानी से प्रति माह 2 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं. इसे वजन कम करने का सबसे सरल तरीका कहा जा सकता है.

“रात में टमाटर खाने से वजन कम करना” वास्तव में एक जापानी रिसर्च द्वारा सामने आया था. कई महीनों में, यह कई चिकित्सकों के बीच लोकप्रिय हुआ और यह प्रामाणिक भी हैं. यह तरीका किफायती और सरल है, बस अपने नियमित खाने में कुछ टमाटर शामिल करें.

टमाटर किस समय खाए ? ( Tomato Benefits for Weight Loss in Hindi )

आप टमाटर रात के खाने में खा सकते हैं. टमाटर को टुकड़ों में काटें और सलाद में बनाएं या टमाटर का कुछ रस पिएं. बेशक सबसे आम तरीका है टमाटर भूनना या टमाटर का सूप पकाना.

इस तरह से वजन कम करने का कारण यह है कि टमाटर में कुछ साइट्रिक एसिड होते हैं जो चीनी के चयापचय को बढ़ावा देते हैं और वसा को जलाते हैं. यह एडिपोसाइट की पीढ़ी को रोकता है और अत्यधिक वसा को अवशोषित करता है.

इसके अलावा, जिन लोगों का पेट “बड़ा” होता है. उनके लिए आहार फाइबर और पेक्टिन बहुत अधिक खाने से बचाते हैं क्योंकि वे जल्दी से पेट में सूजन कर सकते हैं और मस्तिष्क को “पूर्ण भावना” का संकेत संचारित कर सकते हैं. वे आंतों के पेरिस्टलसिस को बढ़ाते हैं और शरीर से कचरे को बाहर निकालते हैं.

कितनी मात्रा में टमाटर खाना है?

जब आप वजन कम करने का तरीका शुरू करने का फैसला करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको प्रति दिन 15 किलोग्राम लाइकोपीन लेना है.

जब आप कच्चे टमाटर खाते हैं, तो आप दो बड़े लाल टमाटर या 17 छोटे टमाटर चुन सकते हैं. जिन्हें चेरी टमाटर भी कहा जाता है जो अधिक पौष्टिक होते हैं. उनके कैरोटीन, विटामिन सी और आहार फाइबर आम टमाटर से 1.5-2 गुना अधिक हैं.

यदि आप अधिक प्रभावी तरीका चाहते हैं, तो आप 2-3 बोतल टमाटर का रस पी सकते हैं. रस की एक बोतल में लाइकोपीन लगभग दो कच्चे टमाटर के बराबर होता है.

आप व्यंजनों में 4 चम्मच टमाटर सॉस या टमाटर प्यूरी भी डाल सकते हैं. चूंकि दोनों प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं, उनमें आम टमाटर की तुलना में अधिक लाइकोपीन होता है.

आपको कम से कम 3 महीने तक यह करना होगा. कम समय में बहुत अधिक वजन कम करने की उम्मीद न करें. जब आप पाते हैं कि आपने एक महीने बाद 2 से 4 किलोग्राम वजन कम किया है. तो आप इस पर आगे भी बेहतर
परिणाम प्राप्त करेंगे.

इसे भी देखे:

  1. रात में दूध पीना सेहत के लिए अच्छा हैं या बुरा ?
  2. गर्म पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदे  
  3. एयर कंडीशनर के उपयोग से सेहत को होने वाले 9 नुकसान 

Loading...

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00