हाथ, पैर व गर्दन को गोरा करने के उपाय | How to Lighten Hands And Feet Naturally

हाथ पैर व गर्दन को गोरा करने के उपाय | How to Lighten Hands And Feet Naturally

जितना ध्यान हम चेहरे का रखते है उतना ही ध्यान हमें अपने हाथ, पैर व गर्दन का भी रखना चहिये. लेकिन अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि चेहरे की अपेक्षा हाथ, पैर व गर्दन की साफ सफाई की  ओर कम ध्यान होता है. खासकर लडकियाँ चेहरे की खास देखभाल करती हैं लेकिन अपने हाथ, पैर व गर्दन पर ध्यान देना भूल जाती हैं. जिसकी बजह से हाथ, पैर व गर्दन में कालापन जम जाता है जो चेहरे से अलग दिखने लगता है. धूल, मिट्टी, गंदगी और सूर्य की किरणों का प्रभाव जितना हमारे चेहरे पर पड़ता है उतना ही गंदगी, प्रदुषण, धूल, मिट्टी सूर्य की किरणों  का प्रभाव हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है. जैसे की आपने देखा होगा धूल, मिट्टी, गंदगी और सूरज की किरणों के प्रभाव से हाँथ, पैरों, व गर्दन पर मृत कोशिकाओं की परत जमने लगती है. जिसके कारण हमारे चेहरे का रंग हाँथ पैरों से बिलकुल अलग दिखने लगता है. ऐसा आप के साथ न हो इसलिए हम आपके लिए लेकर आये हैं हाथ, पैर व गर्दन को साफ़ रखने के कुछ घरेलू उपाय – 

हाथ पैर व गर्दन को गोरा करने के उपाय | Home Remedies for Whitening Hands And Feet

  1. हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए दूध और सेंधा नमक को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इसके लिए आपको 2 चम्मच सेंधा नमक में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाना है. आप चाहे तो इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. तैयार पेस्ट को अपने हाथों पैरों और गर्दन पर हल्के हाधों से स्क्रब करें. ये पेस्ट आपके हाथों, पैरों और गर्दन के कालेपन को दूर कर खूबसूरत तो बनाएगा, साथ ही साथ आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करेगा.
  2. अपने हाथों, पैरों और गर्दन से कालेपन को दूर करने के लिए 2 चम्मच चन्दन पाउडर में टमाटर, खीरे और नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने हाथ, पैर और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद पानी से धो लें. सप्ताह में दो बार इसको जरूर इस्तेमाल करें. इससे आपके पैर और गर्दन की त्वचा की धीमे – धीमे मृत कोशिकाएँ निकल जायेंगी और साथ ही आपके हाथ, पैर और गर्दन को सुन्दर और चमकदार भी बनायगा.
  3. गर्मी के मौसम में संतरा हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा फल होता है साथ ही वह हमारी रंगत निखारने के भी काम आता है. संतरे के छिलकों को अच्छे से सुखा लें और फिर सूखे हुए छिलकों का पाउडर तैयार कर लें. पाउडर में दूध डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. तैयार किए गये पेस्ट को अपने हाथ और पैरों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. पेस्ट सूखने के बाद अपने हाथ पैरों को पानी से धो दें. आपकी त्वचा का कालापन दूर करने के लिए यह सबसे बढ़िया उपाय है.
  4. दही त्वचा को निखारने के कुछ नेचुरल तरीको में से एक है. एक चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, फिर इस पेस्ट से हाथ, पैर और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.
  5. 1 से 2 चम्मच नीबूं के रस में 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर हाथ, पैर व गले पर इस पैक को रात भर के लिए लगा रहने दें और फिर सुबह मसाज करते हुए ताजे पानी से इसे धो लें. ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा.
  6. हाथ, पैर और गर्दन को गोरा व कोमल बनाने का सबसे अच्छा तरीका शहद और नीबू की कुछ बूँदें मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें और 10 – 15 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने के बाद धो लें. ऐसा करने से चेहरे पर चमक आ जाएगी.  
  7. त्वचा को साफ़ व गोरा बनाने का सबसे अच्छा तरीका उबटन भी हो सकता है. उबटन बनाने के लिए आधा कप दूध में 1 चम्मच बेसन, 2 चम्मच चोकर, 1 चम्मच मलाई और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर उबटन तैयार करें और इसे अपनी काली त्वचा पर रगड़ते हुए मालिश करें, ऐसा करने पर उबटन रगड़ते समय झड़ता जायेगा व सारी मृत त्वचा को भी हटा देगा.
  8. एलोवेरा के पल्प को अपने फेस पर 10-15 मिनट तक लगायें और इसके बाद धों लें. अगर आप चाहें तो रात भर भी इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. एलोवेरा एक चमत्कारी औषधीय गुण वाला पौधा है, इस पौधे को आप अपने घर में भी लगा सकते हैं.

इसे भी पढ़े :घर पर सैनिटाइजर बनाने की विधि

Loading...

Leave a Comment